अमेरिका की नागरिकता लेने में भारतीय दूसरे स्थान पर हैं

अमेरिकी नागरिकता हासिल करने में भारतीय दूसरे स्थान पर हैं. अमेरिका के होमलैंड सुरक्षा विभाग (डीएचएस) ने इस साल के आंकड़े जारी किए हैं. इसके मुताबिक इस मामले में भारत से केवल मैक्सिको ही आगे है. अमेरिका ने एक अक्टूबर 2015 से 30 सितंबर 2016 के बीच कुल 46,100 भारतीयों को अमेरिकी नागरिकता दी है. रिपोर्ट के मुताबिक़ इस अवधि में कुल 7.53 लाख लोगों को नागरिकता दी गई जिसमें भारतीयों की संख्या छह प्रतिशत है. (विस्तार से)

मैं और मेरा परिवार शिवभक्त, लेकिन हम धर्म की दलाली नहीं करना चाहते : राहुल गांधी

गुजरात चुनाव में हफ्ते भर का समय बचा होने के बीच तीखी राजनीतिक बयानबाजी चरम पर पहुंचती नजर आ रही है. अपना धर्म बताने की भाजपा की मांग के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि वे और उनके परिवार के सदस्य शिवभक्त हैं लेकिन वे धर्म को लेकर दलाली नहीं करते. अमरेली में व्यापारियों के साथ बातचीत में उनका यह भी कहना था कि धर्म एक निजी मामला है जिसका राजनैतिक फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. (विस्तार से)

क्या अमिताभ बच्चन, लाल बहादुर शास्त्री और सुभाष चंद्र बोस एक ही परिवार के हैं?

हिंदी सिनेमा में महानायक का दर्जा पा चुके अमिताभ बच्चन, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस एक ही परिवार के वंशज हो सकते हैं. एक अध्ययन में यह दिलचस्प बात सामने आई है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि ये तीनों सैकड़ों साल पहले के एक ही परिवार के वंशज हो सकते हैं. माना जाता है कि करीब एक हजार साल या उससे भी पहले कन्नौज के पांच कुलीन कायस्थ बंगाल जा बसे थे. (विस्तार से)

हरियाणा : मुक्केबाजी में मेडल जीतने वालों के घर इनाम के तौर पर देसी गाय भेजी जाएगी

प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओ में देश के लिए पदक जीतने वालों को नकद इनाम से लेकर सरकारी नौकरी तक कई तरह से सम्मानित किया जाता है. हरियाणा ने इसमें एक नई लीक जोड़ी है. प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने गुवाहाटी में आयोजित विश्‍व महिला युवा बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली राज्य की छह मुक्केबाजों को इनाम के रूप में देसी गाय देने का ऐलान किया है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी-इवांका ट्रंप के डिनर की सीधी तस्वीरें चैनलों को पुलिस के कंट्रोल सेंटर से मिलीं

तेलंगाना में वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस-2017) के दौरान सुरक्षा में सेंध को लेकर राज्य पुलिस की किरकिरी हो रही है. पता चला है कि फ़लकनुमा पैलेस होटल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार इवांका ट्रंप के आधिकारिक रात्रिभोज की स्थानीय चैनलों पर प्रसारित लाइव फ़ुटेज का स्रोत पुलिस का कंट्रोल सेंटर था. इसकी जानकारी तब सामने आई जब राष्ट्रीय मीडिया में कुछ तेलुगू चैनलों की उस जगह की फीड (दृश्य) प्रसारित हुई, जिसे मीडिया से अलग रखा गया था. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव परिणाम : फैजाबाद सहित मेयर की 14 सीटों पर भाजपा का कब्जा

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में भाजपा ने बड़ी जीत दर्ज की है. भाजपा वाराणसी, गोरखपुर, फैजाबाद और मथुरा सहित मेयर की 14 सीटों को जीतने में सफल रही है. वहीं, बसपा ने अलीगढ़ और मेरठ में मेयर सीट पर जीत दर्ज की है. इस चुनाव में कांग्रेस को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. पार्टी के गढ़ और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र की अमेठी नगर पंचायत पर भाजपा कब्जा जमाने में सफल रही है. (विस्तार से)

रिवर्स लव जिहाद : संघ से जुड़ा संगठन अब मुस्लिम लड़कियों की हिंदू लड़कों से शादी कराएगा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े एक संगठन ने कथित ‘लव जिहाद’ के जवाब में मुस्लिम लड़कियों की हिंदू लड़कों से शादी कराने की घोषणा की है. हिंदू जागरण मंच ने कहा है कि ‘बेटी बचाओ, बहू लाओ’ अभियान के तहत वह अगले हफ्ते से छह महीने के भीतर 2100 मुस्लिम लड़कियों की हिंदू लड़कों से शादी करने में मदद करेगा. संगठन ने ऐसे लोगों को सुरक्षा मुहैया कराने के साथ सामाजिक और आर्थिक सहायता देने की भी बात कही है. (विस्तार से)

ओक्खी चक्रवात : तमिलनाडु और केरल में नौ लोगों की मौत, कोच्चि में 200 लोग लापता

दक्षिण भारत में ओक्खी चक्रवात से जान-माल का नुकसान बढ़ता जा रहा है. इससे तमिलनाडु और केरल में अब तक नौ लोगों की जान जा चुकी है. तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले में पांच लोगों की मौत हुई है, जबकि 22 मछुवारे लापता हैं. राज्य सरकार ने प्रभावित लोगों के लिए 16 पुनर्वास केंद्र बनाए हैं. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये देने की घोषणा की है. (विस्तार से)

ऑस्ट्रेलिया : टेस्ला ने तय सीमा से एक माह पहले दुनिया की सबसे बड़ी लिथियम ऑयन बैटरी चालू की

ऑस्ट्रेलिया में दुनिया की सबसे बड़ी लिथियम ऑयन बैटरी का संचालन शुरू हो गया है. इसके साथ तकनीक क्षेत्र की जानी-मानी कंपनी टेस्ला इंक अपनी अनोखी शर्त पूरी करने में सफल हो गई है. टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने सितंबर के अंत में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की राज्य सरकार के साथ इस शर्त के साथ इसे बनाने का करार किया था कि अगर उनकी कंपनी इसे 100 दिन में नहीं बना पाती है तो वह इसके लिए कोई भुगतान नहीं लेगी. (विस्तार से)

पाकिस्तान : पेशावर में आतंकी हमला, कम से कम 12 की मौत

पाकिस्तान में हुए एक आतंकी हमले में में कम से कम 12 लोग मारे गए. पेशावर में शुक्रवार को हुए इस हमले में सेना के दो जवानों सहित करीब 32 लोग घायल भी हुए हैं. देश के उत्तर-पश्चिमी इलाके में सक्रिय आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. प्रशासन ने इस हमले के बाद पेशावर में आपातकाल की घोषणा की है. (विस्तार से)

जल्द ही तीन तलाक देने वालों को तीन साल की सजा हो सकती है

तीन तलाक देने वालों को अब तीन साल तक की सजा हो सकती है. सरकार ने इस संबंध में एक कानून का मसौदा तैयार किया है. इसके मुताबिक तीन तलाक देना गैरजमानती अपराध होगा. प्रस्तावित कानून का मसौदा गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई वाली मंत्रियों की एक समिति ने बनाया है. इसे राज्यों को भेजा गया है ताकि वे इस पर राय दे सकें. इसके बाद कानून मंत्रालय इसे कैबिनेट के सामने रखेगा. (विस्तार से)

हिंद महासागर में चीन के मुकाबले के लिए भारत ने छह परमाणु पनडुब्बियां बनाने की योजना मंजूर की

हिंद महासागर में चीन के बढ़ते हस्तक्षेप से निपटने के लिए भारत सरकार ने छह परमाणु पनडुब्बियां बनाने की इजाजत दे दी है. नौ सेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने शु्क्रवार को बताया कि इस परियोजना पर काम शुरू हो गया है. हालांकि उन्होंने इसके बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया. फिलहाल भारत के पास आईएनएस चक्र और आईएनएस अरिहंत ही दो पनडुब्बियां हैं जो परमाणु ऊर्जा से चलती हैं. (विस्तार से)