भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली टेस्ट के दौरान मास्क पहने क्रिकेटरों की तस्वीरों को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबारों के मुताबिक दिल्ली में जहरीली हवा की वजह से श्रीलंकाई क्रिकेटरों को मास्क लगाकर मैदान में उतरना पड़ा. इसके अलावा तीन बार खेल भी रोका गया. इससे पहले 140 साल के टेस्ट इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था जब एक पूरी टीम को मास्क लगाकर मैदान में उतरना पड़ा हो.

गुजरात चुनाव : चुनाव आयोग ने अब तक 9.6 लाख लीटर शराब बरामद की

राजनीतिक दलों द्वारा चुनावी अभियान के बीच गुजरात में 9.6 लाख लीटर शराब बरामद की गई है. साथ ही, 1.71 करोड़ रुपये की नकदी और आठ करोड़ रुपये की कीमत का सोना और ज्वैलरी भी चुनाव आयोग ने अपने कब्जे में ली है. द एशियन एज की एक रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग की टीम ने इसके अलावा 3650 ब्रिटिश पाउंड्स (3.11 लाख रु) और 60,000 रुपये के बराबर अन्य विदेशी मुद्रा भी बरामद की है. बताया जाता है कि चुनाव आयोग ने मतदाताओं को उम्मीदवारों द्वारा दिए जाने वाले लालच से बचाने के लिए 100 कर्मियों की एक टीम बनाई है. गुजरात में 1960 से ही शराबबंदी लागू है.

धार्मिक गुरुओं द्वारा किसी खास पार्टी को वोट देने की अपील को अपराध की श्रेणी में लाने के लिए विधेयक पेश करने की तैयारी

अपने अनुयायियों से किसी राजनीतिक दल के पक्ष में मतदान की अपील करने को अपराध की श्रेणी में लाने के लिए संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में एक निजी संशोधन विधयेक पेश किए जाने की तैयारी है. अमर उजाला की खबर के मुताबिक हरियाणा स्थित इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के सांसद दुष्यंत चौटाला ने इसके लिए धार्मिक संगठन (दुरुपयोग पर रोकथाम) कानून-1988 में संशोधन का प्रस्ताव दिया है. इसके तहत दोषी के लिए सात साल की सजा तय किए जाने की बात कही गई है. इससे पहले साल 2015 में भी इसे संसद में पेश किया गया था.

पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाएं नए स्तर पर पहुंची

पाकिस्तान ने इस साल अक्टूबर तक 724 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है. राजस्थान पत्रिका में छपी खबर के मुताबिक बीते साल वर्षों में संघर्ष विराम का यह आंकड़ा सबसे अधिक है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2016 में इस तरह के कुल 449 मामले सामने आए थे. बताया जाता है कि पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में इस साल 12 नागरिकों की मौत हो गई. साथ ही, इनमें शहीद होने वाले सुरक्षाकर्मियों की संख्या 17 है. इसके अलावा घायल होने वालों में 79 नागरिक और 67 सुरक्षाकर्मी हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2003 में सीमा पर संघर्ष विराम को लेकर समझौता किया गया था.

जीएसटी में आ रहे झंझटों से राहत के लिए कारोबारियों को छह से नौ महीने तक और इंतजार करना पड़ सकता है

वस्तु और सेवा कर नेटवर्क (जीएसटी-एन) से जुड़ी मुश्किलें खत्म होने के लिहाज से कारोबारियों को छह से नौ महीने तक का और इंतजार करना पड़ सकता है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक जीएसटीएन और जीएसटी सेवा देने वालों के बीच आ रही समस्याओं की वजह से कर रिटर्न दाखिल करते वक्त भुगतान होने में कठिनाइयां सामने आ रही हैं. इस बारे में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के वी रामास्वामी का मानना है कि जीएसटीएन को लेकर जो परेशानी सामने आ रही है, वह नीतिगत और तकनीकी मसले का मिला-जुला रूप है.

आज का कार्टून

अर्थव्यवस्था को लेकर सब कुछ ठीक होने के सरकारी दावे को ईवीएम विवाद से जोड़ते हुए द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित आज का कार्टून :