हिंदी फिल्मों के जाने-माने अभिनेता शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया. वे 79 साल के थे. 18 मार्च, 1938 को कलकत्ता में पैदा हुए शशि कपूर मशहूर अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के सबसे छोटे बेटे थे. उनके दोनों बड़े भाई राज कपूर और शम्मी कपूर हिंदी फिल्मों के बड़े अभिनेता रहे हैं.

शशि कपूर 2015 में भारतीय फिल्मों के सबसे बड़े सम्मान दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं. उन्हें 2011 में भारत सरकार ने देश के तीसरे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से भी नवाजा था. उनके परिवार में दो बेटे कुणाल और करण कपूर, जबकि एक बेटी संजना कपूर हैं. शशि कपूर की पत्नी जेनिफर केंडल भी मशहूर अभिनेत्री रह चुकी हैं. उनका तीन दशक पहले ही निधन हो गया था.

शशि कपूर का वास्तविक नाम बलबीर राज कपूर था लेकिन फिल्मों के लिए उन्होंने शशि कपूर नाम चुना था. उन्होंने बतौर बाल कलाकार अपने बड़े भाई राज कपूर की फिल्म आग से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. वे अपने पिता के पृथ्वी थिएटर में भी बाल कलाकार के रूप में सक्रिय थे. 70 के दशक में तब के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी को बॉलीवुड अभिनेताओं की सबसे कामयाब जोड़ी के रूप में याद किया जाता है.