दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया गया है. चयनकर्ताओं ने तेज गेंदबाजों के लिए मुफीद दक्षिण अफ्रीकी पिचों को ध्यान में रखते हुए 17 सदस्यीय टीम में पहली बार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी मौका दिया है. अफ्रीका दौरे पर बुमराह के अलावा ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगे.

इसके अलावा चयनकर्ताओं ने एक बार फिर गुजरात के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल पर भरोसा जताया है. पार्थिव की भारतीय टीम में करीब साल भर बाद वापसी हुई है. उन्होंने इससे पहले पिछले साल दिसंबर में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था.

पार्थिव पटेल के चयन के पीछे उनके प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन को माना जा रहा है. पिछले महीने ही उन्होंने राजस्थान के खिलाफ एक मैच में 173 रन की शतकीय पारी खेली थी. साथ ही इसी साल जनवरी में उनकी शानदार पारियों के चलते गुजरात पहली बार रणजी चैंपियन बना था. हालांकि, तब रिद्धिमान साहा के राष्ट्रीय टीम में अच्छे प्रदर्शन के चलते उन्हें मौका नहीं मिल सका था. लेकिन, पिछली दो सीरीज में साहा का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है इसी कारण पार्थिव को भी टीम में शामिल किया गया है.

सोमवार को ही चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले तीन टी20 मैचों के लिए भी भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. इसमें विराट कोहली को आराम दिया गया है और उनकी जगह रोहित शर्मा टीम की कप्तानी संभालेंगे.

भारतीय टीम इस महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जायेगी. वहां उसे तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं. पहला टेस्ट मैच 5 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा.