मध्य प्रदेश : बच्चियों के साथ बलात्कार के दोषियों को मौत की सजा के प्रावधान वाला विधेयक पारित

मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने 12 साल या इससे कम उम्र की लड़कियों के साथ बलात्कार को लेकर सख्त रुख अपनाया है. खबर के मुताबिक सोमवार को राज्य विधानसभा ने सर्वसम्मति से दंड विधि (मध्य प्रदेश संशोधन) विधेयक-2017 पर मुहर लगा दी है. विधानसभा से पारित होने के बाद इस विधेयक को केंद्र सरकार और राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. इस विधेयक पर राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ही राज्य सरकार कानून के रूप में इसे लागू कर पाएगी. इससे पहले बीते हफ्ते कैबिनेट ने इस विधेयक को मंजूरी दी थी. (विस्तार से)

अरब देशों की अमेरिका को चेतावनी,कहा - जेरूसलम को इजरायल की राजधानी बनाया तो अच्छा नहीं होगा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जेरूसलम को इजरायल की राजधानी घोषित करने की संभावना ने अरब देशों में खलबली मचा दी है. फिलिस्तीन के बाद अरब देशों के संगठन अरब लीग ने चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका ने जेरूसलम को इजरायल की राजधानी घोषित किया तो इसके बहुत खतरनाक परिणाम होंगे. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक अरब लीग के सहायक महासचिव सईद अबू-अली ने कहा कि अगर अमेरिका ऐसा करता है तो यह जेरूसलम को लेकर उसके पुराने रुख के खिलाफ होगा. (विस्तार से)

क्यों विजय माल्या का प्रत्यर्पण मुश्किल माना जा रहा है

भगोड़े शराब कारोबारी और भारतीय बैंकों के 9,400 करोड़ रुपये के कर्जदार विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पित करने के मामले की लंदन के ​वेस्टमिंस्टर कोर्ट में सोमवार को सुनवाई शुरू हो गई. इस दौरान आरोपित विजय माल्या ने कहा कि उसके खिलाफ भारत सरकार द्वारा धोखाधड़ी और मनी लॉन्डरिंग के लगाए गए आरोप झूठे, मनगढ़ंत और आधारहीन हैं. विजय माल्या अप्रैल से इन मामलों में जमानत पर चल रहे हैं. (विस्तार से)

मशहूर अभिनेता शशि कपूर का निधन

हिंदी फिल्मों के जाने-माने अभिनेता शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया. वे 79 साल के थे. 18 मार्च, 1938 को कलकत्ता में पैदा हुए शशि कपूर मशहूर अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के सबसे छोटे बेटे थे. उनके दोनों बड़े भाई राज कपूर और शम्मी कपूर हिंदी फिल्मों के बड़े अभिनेता रहे हैं. शशि कपूर 2015 में भारतीय फिल्मों के सबसे बड़े सम्मान दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं. उन्हें 2011 में भारत सरकार ने देश के तीसरे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से भी नवाजा था. (विस्तार से)

राहुल ने पर्चा भरा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को ‘औरंगज़ेब राज’ के लिए बधाई दी

पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरते ही राहुल गांधी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे निशाने पर ले लिया है. उन्होंने गुजरात में एक चुनावी सभा के दौरान कहा, ‘मैं कांग्रेस को उनके औरंगज़ेब राज की बधाई देता हूं. लेकिन हमारे लिए लोग मायने रखते हैं. देश की 125 करोड़ जनता हमारी माइ-बाप है.’ ख़बरों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर के पिछले दिनों दिए गए एक बयान को आधार बनाया है. (विस्तार से)

हैदराबाद : ओस्मानिया यूनिवर्सिटी में छात्र की आत्महत्या से बवाल

हैदराबाद की ओस्मानिया यूनिवर्सिटी कैम्पस में एक 21 साल के छात्र ई मुरली की आत्महत्या के बाद बवाल हो गया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक यह घटना रविवार को हुई. अख़बार ने पुलिस के हवाले से बताया कि मुरली फ़िज़िक्स का टॉपर था. वह मनेरू हॉस्टल में रहकर आगे की पढ़ाई कर रहा था. लेकिन बताया जाता है कि काफ़ी समय से अवसाद में था. हालांकि इसकी वजह अलग-अलग बताई जा रही है. पुलिस के मुताबिक मुरली परीक्षा के दबाव में था. जबकि उसकी आत्महत्या के बाद विरोध प्रदर्शन कर रहे संगठनों का कहना है कि वह मुख्य तौर पर बेरोजगारी से परेशान था. (विस्तार से)

योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण जैसे नेताओं को आप में वापस लाया जाना चाहिए : कुमार विश्वास

आम आदमी पार्टी (आप) के संस्थापक नेताओं में शामिल कुमार विश्वास नेतृत्व से खुश नहीं हैं. और वे जब-तब अपनी नाखुशी जाहिर करते रहते हैं. इसी क्रम में एक बार फ़िर उन्होंने खुलकर अपनी राय जाहिर की है. द फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक कुमार विश्वास ने कहा है, ‘ऐसे लोगों की सूची बहुत लंबी है जो पिछले दिनों में पार्टी से बाहर गए हैं. इनमें प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव भी शामिल हैं. हम ऐसे लोगों को पार्टी में वापस लाने पर विचार क्यों नहीं कर सकते? जरूरत पड़ी तो उनसे माफ़ी क्याें नहीं मांग सकते? बल्कि मांगेंगे.’ (विस्तार से)

भारत-अफ़ग़ानिस्तान अब पाकिस्तान को छुए बिना भी एक-दूसरे तक पहुंच सकेंगे

भारत-अफ़ग़ानिस्तान अब पाकिस्तान को छुए बिना भी एक-दूसरे तक पहुंच सकते हैं. ईरान में चाबहार बंदरगाह के पहले चरण के उद्घाटन के साथ यह संभव हो सका है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने रविवार को इसका उद्घाटन किया है. इस मौके पर भारत के प्रतिनिधि के रूप में केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री पी राधाकृष्णन मौजूद थे. खबर के मुताबिक चाबहार बंदरगाह के जरिए भारत और अफ़ग़ानिस्तान के बीच समुद्री रास्ते से व्यापार संभव हो सकेगा. इसके लिए सड़क मार्ग से पाकिस्तान होते हुए आना-जाना नहीं पड़ेगा. (विस्तार से)

दिल्ली : जिंदा बच्चे को मृत बताने के मामले में अस्पताल ने दो डॉक्टरों को नौकरी से निकाला

दिल्ली स्थित मैक्स अस्पताल ने जीवित नवजात को मरा बताकर उसे घरवालों को सौंपने के मामले में दो डॉक्टरों को निकालने का फैसला किया है. अस्पताल के अधिकारियों के बीच हुई एक बैठक के बाद यह फैसला किया गया. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक शनिवार देर रात को अस्पताल के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. मैक्स अस्पताल की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है, ‘विशेषज्ञ समूह इंडियन मेडिकल असोसिएशन के सदस्यों के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहा है. हमने दोनों डॉक्टरों एपी मेहता और विशाल गुप्ता की सेवाएं खत्म करने का फैसला किया है.’ (विस्तार से)

हादिया का पति आईएस सदस्यों के संपर्क में था : एनआईए

केरल के चर्चित कथित लव जिहाद मामले में नए तथ्य सामने आए हैं. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का कहना है कि हादिया का पति शफीन जहां आतंकी संगठन आईएस के दो सदस्यों से संपर्क में था. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक हादिया से शादी होने से पहले कुछ महीनों के दौरान शफीन जहां का दो कथित आतंकियों मनसीद और पी साफवान से संपर्क था. वह एक मेसेजिंग एप्लिकेशन और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की राजनीतिक शाखा एसडीपीआई के फेसुबक ग्रुप के जरिए इन दोनों से जुड़ा था. ये दोनों उमर अल-हिंदी मामले में आरोपित हैं और इनके खिलाफ चार्जशीट भी दायर की गई है. (विस्तार से)

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम की घोषणा, जसप्रीत बुमराह और पार्थिव पटेल को भी मौका

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया गया है. चयनकर्ताओं ने तेज गेंदबाजों के लिए मुफीद दक्षिण अफ्रीकी पिचों को ध्यान में रखते हुए 17 सदस्यीय टीम में पहली बार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी मौका दिया है. अफ्रीका दौरे पर बुमराह के अलावा ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगे. इसके अलावा चयनकर्ताओं ने एक बार फिर गुजरात के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल पर भरोसा जताया है. पार्थिव की भारतीय टीम में करीब साल भर बाद वापसी हुई है. (विस्तार से)