कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन से जुड़ी खबरों को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक नामांकन के आखिरी दिन तक केवल राहुल गांधी ने ही इस पद के लिए नामांकन पर्चा दाखिल किया. इसे देखते हुए उनका निर्विरोध कांग्रेस अध्यक्ष चुना जाना तय है. उधर, नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा है, ‘मैं कांग्रेस को उनके औरंगजेब राज की बधाई देता हूं. लेकिन हमारे लिए लोग मायने रखते हैं. देश की 125 करोड़ जनता हमारी माइ-बाप है.’

हिंदी फिल्मों के जाने-माने अभिनेता शशि कपूर का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में निधन हो गया. वे 79 साल के थे. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. शशि कपूर 2015 में भारतीय फिल्मों के सबसे बड़े सम्मान दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं. उन्हें साल 2011 में भारत सरकार ने देश के तीसरे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से भी नवाजा था.

गुजरात चुनाव में भाजपा-कांग्रेस के बीच का फर्क घटता दिख रहा है

गुजरात में मतदान की तारीखें करीब आने के साथ ही भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावना दिख रही है. द हिंदू ने लोकनीति-सीएसडीएस और एबीपी न्यूज के सर्वे के हवाले से कहा है कि दोनों प्रतिद्वंदी पार्टियों को 43-43 फीसदी वोट मिलेंगे. इसके अलावा इस सर्वे में कहा गया है कि बीते चार महीनों में भाजपा के वोट शेयर में 16 फीसदी की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. दूसरी ओर, इस दौरान कांग्रेस की हिस्सेदारी 14 फीसदी बढ़ी है. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में काफी गिरावट आई है. इस सर्वे की मानें तो उनकी लोकप्रियता का आंकड़ा 82 फीसदी से गिरकर 64 फीसदी तक पहुंच गया है.

जदयू के बागी नेता- शरद यादव और अनवर अली की राज्य सभा सदस्यता खत्म

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने जनता दल-यूनाइटेड (जदयू) के बागी नेता- शरद यादव और अनवर अली की राज्य सभा सदस्यता तत्काल प्रभाव से खत्म कर दी है. उपराष्ट्रपति संसद के उच्च सदन राज्य सभा के पदेन सभापति होते हैं. दैनिक जागरण ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक उपराष्ट्रपति ने जदयू की इस दलील पर अपनी सहमति दी कि पार्टी की निर्देशों का उल्लंघन कर और विपक्षी दलों की गतिविधियों में शामिल होकर इन नेताओं ने खुद अपनी सदस्यता छोड़ दी है. इससे पहले बागी नेताओं ने बीते अगस्त में राजद की पटना में आयोजित रैली में हिस्सा लिया था. इसके बाद बीते महीने शरद यादव ने गुजरात चुनाव के बाद नई पार्टी बनाने का ऐलान किया था.

दिल्ली में क्रिकेट मैचों के आयोजन पर संकट

बीते रविवार को दिल्ली में भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट के दौरान प्रदूषण की शिकायत को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) गंभीरता से लेती हुई दिख रहा है. जनसत्ता में छपी खबर के मुताबिक बोर्ड का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में मैचों के आयोजन पर विचार किया जाएगा. बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने बताया कि जब श्रीलंका के भारत दौरे का कार्यक्रम तय हुआ था तो उन्होंने (मेहबान टीम) इस पर आपत्ति नहीं जताई थी. बताया जाता है कि टेस्ट क्रिकेट के 140 वर्षों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि प्रदूषण की वजह से मैच को रोकना पड़ा.

मैगी नूडल्स में राख नहीं मिलाई गई है : नेस्ले इंडिया

नेस्ले इंडिया ने सोमवार को कहा है कि उसके मैगी नूडल्स भारतीय खाद्य संरक्षण और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के नवीनतम मानकों के अनुरूप हैं. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश नारायण ने सोमवार को कहा है कि इनमें कोई राख नहीं मिलाई गई है. इससे पहले बीते हफ्ते उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के जिला प्रशासन ने मैगी नूडल्स के जांच में विफल रहने को आधार बनाते हुए कंपनी और इसके वितरकों पर जुर्माना लगाया था. जिला प्रशासन ने दावा किया था कि इसमें राख की मात्रा तय सीमा से ज्यादा पाई गई है.

आज का कार्टून

राहुल गांधी के हाथों में कांग्रेस की कमान आने पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :