ओखी तूफान मंगलवार को मुंबई पहुंच गया. इसके चलते शहर और उसके आसपास के इलाकों में तेज बारिश हुई. कई जगहों पर ओले भी गिरे.

ख़बरों के मुताबिक तूफान की वजह से मुंबई में बारिश ने दशकों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सोमवार 8.30 बजे से मंगलवार सुबह तक महज 24 घंटे के भीतर ही 22-23 मिलीमीटर बारिश दर्ज़ की जा चुकी है. इसके अलावा 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं भी चल रही हैं. मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे से लगते कुछ इलाकों में सुबइ-सुबह ओले भी गिरे हैं. मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की आशंका जताई है. लोगों से अपील भी की गई है कि वे इस सबसे घबराएं नहीं.

Hailstorm in Mumbai Pune highway pic.twitter.com/rd19CBpTmU

— Aggressive Indian (@bharat_builder) December 5, 2017

Looking more and more likely that Mumbai will get heavy showers for next couple of hours and high tide of 4.22 m is at 12:39 pm but nothing to panic. #MumbaiRains pic.twitter.com/dQoRVfVHIt

Mumbai Weather (@IndianWeather_) December 5, 2017

ऐहतियातन मंगलवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं. मध्य रेल मुंबई ने इस स्थिति से निपटने के लिए छत्रपति शिवाजी टर्मिनल और कल्याण में इमरजेंसी सेल खोले हैँ. सभी आपातकालीन नंबरों को अपडेट कर दिया गया है. रेलवे की ओर से बताया कि भीड़ नियंत्रण के लिए महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा बल और रेल पुलिस के 250 से ज्यादा जवान लगाए गए हैं. किसी भी असामान्य स्थिति से निपटने के लिए अन्य तैयारियां भी पुख़्ता कर ली गई हैं.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति के मुताबिक ओखी तूफान का असर गुजरात में भी हो सकता है. इसकी वजह से गुजरात के दक्षिण इलाके में खासतौर पर तेज बारिश हो सकती है. यह फिलहाल 13 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से मध्य-पूर्व अरब सागर से उत्तर की तरफ़ बढ़ रहा है. इसके बाद यह धीरे-धीरे कमजोर पड़ता जाएगा.