भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच इस समय एक अलग ही वजह से चर्चा में है. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में चल रहे इस मैच में श्रीलंका के खिलाड़ी स्मॉग और वायु प्रदूषण से बचने के लिए आज फिर मास्क पहनकर मैदान पर उतरे थे और सोशल मीडिया में एक बार फिर इन तस्वीरों के साथ मैच की चर्चा है. इसके बहाने यहां एक बड़े तबके ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई है. फेसबुक पर गौरव श्रीवास्तव ने लिखा है, ‘दिल्ली में प्रदूषण का स्तर सिर्फ स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक नहीं है बल्कि यह राष्ट्रीय शर्मिंदगी का विषय भी है.’

श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल आज के मैच में मैदान पर उल्टी करते हुए भी नजर आए. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने यह तस्वीर शेयर की है. इसको लेकर विक्रम कोप्पिकर की फेसबुक पोस्ट है, ‘अब दिल्ली में ओलंपिक खेलों का आयोजन करवाना चाहिए, जरा सोचिए कि तब सारे बाहरी खिलाड़ी उल्टी करते रहेंगे और भारतीय जीत जाएंगे!’ इसके साथ ही यहां भारतीयों ने श्रीलंका के खिलाड़ियों की लानत-मलानत भी की है.

जहां तक मैच की बात है तो इसमें भी श्रीलंका की हालत खराब है. आज का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने महज 31 रन पर तीन विकेट खो दिए हैं जबकि मैच जीतने के लिए उसे अभी 379 रन और बनाने हैं. श्रीलंकाई खिलाड़ियों के इस प्रदर्शन को उनके मास्क पहनने से जोड़ते हुए भी यहां कई टिप्पणियां आई हैं. अस्जादुल्लाह खान का ट्वीट है, ‘श्रीलंका के खिलाड़ियों ने प्रदूषण की वजह से नहीं बल्कि अपना लचर प्रदर्शन छिपाने के लिए मास्क पहना है.’

सोशल मीडिया में इस खबर पर आई कुछ और प्रतिक्रियाएं :

इम्मोर्टल मॉस्कीटो | @KaatLoonga

श्रीलंका के प्लेयर अगर दिल्ली में मास्क पहनकर क्रिकेट खेल रहे हैं तो क्या दिक्कत है! पाकिस्तान में तो उनको बुलेट प्रूफ जैकेट पहनकर खेलना पड़ता है.

मंजुल | @MANJULtoons

‘लंका वाले यहां एक दिन भी नहीं खेल सके और ये हमारी जिंदगी से सालों से खेल रहे हैं!’

निशी गुप्ता | @NishiGupta3

श्रीलंका के क्रिकेट खिलाड़ियों ने जो मास्क पहना है, मुझे नहीं लगता कि उससे उनका प्रदूषण से बचाव होगा. उन्होंने सिर्फ भारत को बदनाम करने के लिये यह पहना है...

बीइंग गेबी |‏ @online_gaby

दिल्ली के लोगों ने मास्क पहनने पर श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की खिंचाई की है जबकि इसके बदले उन्हें स्मॉग के मुद्दे पर अपने नेताओं की खिंचाई करनी चाहिए थी.

कुलदीप कथायत | @kul4deep3

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड, अपनी क्रिकेट (ड्रामा) टीम के लिए कुछ नए मास्क भेजिए... उसे कल पांचवे दिन हार से बचने के लिए इनकी जरूरत होगी.

देहाती आदमी | @dehati_aadmii

बैटिंग करते समय अच्छे से खेलते हैं लेकिन बॉलिंग के समय श्रीलंका के खिलाड़ी मास्क पहन लेते हैं... ये इंडिया वाले इतना धोते हैं कि फिर ये लोग चेहरा नहीं दिखाना चाहते.