अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप के ‘ट्रैवल बैन’ को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रशासन द्वारा आठ देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगाए जाने के फैसले को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी है. सोमवार को दिए आदेश में कोर्ट ने कहा कि ट्रंप प्रशासन का यह फैसला पूरी तरह से लागू किया जा सकता है. इन आठ देशों में छह मुस्लिम देश हैं. इस प्रतिबंध के चलते ईरान, यमन, चाड, सोमालिया, लीबिया, सीरिया, उत्तर कोरिया और वेनेजुएला के लोग अमेरिका नहीं आ सकेंगे. (विस्तार से)

दिल्ली राजनीतिक प्रदूषण से लेकर वायु प्रदूषण तक सबका प्रतिनिधित्व करती है : ममता बनर्जी

भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली टेस्ट के दूसरे दिन (रविवार) को वायु प्रदूषण की वजह से खेल में बाधा पड़ने की घटना अब राजनीतिक रंग लेती हुई दिख रही है. खबर के मुताबिक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. मंगलवार को कोलकाता में उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान की सफलता पर सवाल उठाया. ममता बनर्जी ने आगे कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार का ‘निर्मल बांग्ला’ अभियान केंद्र के स्वच्छता अभियान से पहले शुरू किया गया था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : अमरनाथ यात्रियों पर हमले में शामिल रहे तीन आतंकी मुठभेड़ में मारे गए

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया. ख़बरों के मुताबिक तीनों आतंकी इस साल जुलाई में अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले में शामिल थे. खबर के मुताबिक मारे गए तीनों आतंकी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे. बताया जाता है कि मुठभेड़ स्थल से एक आतंकी भाग निकला था. लेकिन उसे भी अनंतनाग जिले के एक अस्पताल से पकड़ लिया गया है. यह मुठभेड़ सोमवार को शुरू हुई थी. (विस्तार से)

म्यामांर में रोहिंग्या समुदाय के खिलाफ हिंसा में नरसंहार जैसे संकेत दिखते हैं : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ हो रही हिंसा पर फिर चिंता जताई है. संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयुक्त जायद राद अल हुसैन ने मंगलवार को कहा कि म्यांमार के सुरक्षा बल इस समुदाय के खिलाफ जिस तरह से कार्रवाई कर रहे हैं उसमें जातीय नरसंहार के संकेत मिलते हैं. उनके मुताबिक रखाइन छोड़कर भागे रोहिंग्या मुसलमानों को तब तक वापस नहीं भेजा जाना चाहिए जब तक वहां जमीन पर उनके मानवाधिकारों की निगरानी की व्यवस्था न हो. (विस्तार से)

ओखी तूफान मुंबई पहुंचा, शहर में भारी बारिश, ओले भी गिरे

ओखी तूफान मंगलवार को मुंबई पहुंच गया. इसके चलते शहर और उसके आसपास के इलाकों में तेज बारिश हुई. कई जगहों पर ओले भी गिरे. ख़बरों के मुताबिक तूफान की वजह से मुंबई में बारिश ने दशकों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सोमवार 8.30 बजे से मंगलवार सुबह तक महज 24 घंटे के भीतर ही 22-23 मिलीमीटर बारिश दर्ज़ की जा चुकी है. इसके अलावा 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं भी चल रही हैं. मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे से लगते कुछ इलाकों में सुबइ-सुबह ओले भी गिरे हैं. (विस्तार से)

चीन ने सीपीईसी पर पाकिस्तान को झटका दिया, तीन सड़क परियोजनाओं की फंडिंग रोकी

चीन ने भ्रष्टाचार के आरोपों को देखते हुए चीन-पाकिस्तान अार्थिक गलियारे (सीपीईसी) की कम से कम तीन बड़ी सड़क परियोजनाओं की फंडिंग अस्थायी रूप से रोक दी है. पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार चीन के इस फैसले से पाकिस्तान के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचए) की करीब सौ करोड़ डॉलर की परियोजनाओं के खटाई में पड़ने की आशंका है. डॉन ने मंगलवार को पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से बताया कि इस मामले में नए दिशानिर्देश बनने के बाद ही चीन इन परियोजनाओं की फंडिग पर कोई फैसला करेगा. (विस्तार से)

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने आठ फरवरी तक सुनवाई टाली

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद की सुनवाई मंगलवार को शुरू होते ही इसे अगले साल आठ फरवरी तक के लिए टाल दिया है. अदालत ने सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड और अन्य मुस्लिम पक्षकारों के वकील कपिल सिब्बल, राजीव धवन और दुष्यंत दवे की मांग पर यह निर्णय लिया है. इन वकीलों ने मंगलवार को शीर्ष अदालत से कहा कि इस जटिल मुकदमे के लिए सारे दस्तावेज तैयार नहीं हैं और उन्हें बहस के लिए और वक्त की जरूरत है. इस पर अदालत ने सभी पक्षों के वकीलों को निर्देश दिया कि वे आठ फरवरी से शुरू होने वाली सुनवाई तक सभी जरूरी दस्तावेज तैयार कर लें ताकि मामले को अब और न टालना पड़े. (विस्तार से)

यमन के पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह की गोली मारकर हत्या

यमन के पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. उनकी हत्या के पीछे हाउती विद्रोहियों का हाथ बताया जा रहा है. सालेह की हत्या के बाद हाउती विद्रोहियों शिविर में जश्न का माहौल देखा गया है. यमन के गृह युद्ध में सालेह पहले तीन साल तक हाउती विद्रोहियों का समर्थन कर रहे थे. लेकिन बाद में उन्होंने पाला बदल लिया और सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेनाओं का समर्थन शुरू कर दिया था. यमन में ईरान समर्थित हाउती विद्रोही जहां अपनी सत्ता स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेनाएं राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर हादी की सरकार को स्थापित करने के लिए संघर्ष कर रही हैं. (विस्तार से)

अब्दुल, सादिक़ और महबूब राजनीति नहीं करते, वे अयोध्या में रामलला की सार-संभाल करते हैं

अब्दुल वाहिद. सादिक़ अली और महबूब. इन तीन के नाम बाकियों के लिए शायद आम होंगे लेकिन अयोध्या के लिए खास हैं. क्योंकि ये तीनों वहां अस्थायी परिसर में बैठे रामलला की सार-संभाल में करीब-करीब रोज अपनी अहम भूमिका निभाते हैं. वह भी बीते दो दशक से लगातार. अयोध्या से जुड़े विवाद में जब सुप्रीम कोर्ट मंगलवार से ही आखिरी सुनवाई शुरू कर रहा है तभी द टाइम्स ऑफ इंडिया ने थोड़ी बेहतरी की उम्मीद जगाती इन तीनों से जुड़ी एक ख़बर प्रकाशित की है. और फिर छह दिसंबर बुधवार को अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने की बरसी भी है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : युवक ने दीवार पर ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ लिखा, राजद्रोह का मामला दर्ज

पाकिस्तान में अपने घर की दीवार पर ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ लिखने वाले एक युवक पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया है. खबरों के मुताबिक यह खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत की घटना है. बताया जा रहा है कि ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ लिखने वाले युवक का नाम साजिद शाह है. पुलिस के मुताबिक 20 साल के साजिद ने अपने घर की बाहरी दीवार पर ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ लिखा था. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक फैक्ट्री में मजदूरी करने वाले साजिद को भारतीय फिल्में और गाने बहुत पसंद हैं. पुलिस ने बताया कि साजिद पर भारतीय फिल्मों का इतना असर है कि वह खुलकर भारत की तारीफ करता है. (विस्तार से)

नोएडा : घर खरीदारों को वक्त पर फ्लैट न सौंपने वाले आठ बिल्डरों की गिरफ्तारी के आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा के आठ बिल्डरों को गिरफ्तार करने के आदेश दिए हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक यह कार्रवाई पांच हजार ग्राहकों को उनके फ्लैट नहीं सौंपे जाने के चलते हुई है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वार गठित मंत्रियों की एक तीन सदस्यीय समिति ने सोमवार को गौतम बुद्ध नगर के एसएसपी लव कुमार को आठ बिल्डरों को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए. हालांकि नोएडा के अधिकारियों ने इन बिल्डरों के नाम बताने से इनकार कर दिया है. (विस्तार से)