सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद की सुनवाई अगले साल आठ फरवरी तक के लिए टाल दी है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. शीर्ष अदालत ने सभी पक्षों को निर्देश दिया कि वे आठ फरवरी से शुरू होने वाली सुनवाई तक सभी जरूरी दस्तावेज तैयार कर लें ताकि मामले को अब और न टालना पड़े. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इसमें आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकियों के मारे जाने की बात सामने आई है.

गुजरात चुनाव में नरेंद्र मोदी की रैलियों की संख्या बढ़ने की संभावना

गुजरात चुनाव को लेकर सीएसडीएस-एबीपी के ताजा सर्वे में भाजपा-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने की बात सामने आने के बाद भाजपा की चिंता बढ़ने की बात सामने आ रही है. द एशियन एज की एक रिपोर्ट के मुताबिक सत्ताधारी भाजपा अपने स्टार प्रचारक नरेंद्र मोदी की रैलियों की संख्या बढ़ाने की मांग कर रही है. बताया जाता है कि आने वाले दिनों में नरेंद्र मोदी की कुल 12 चुनावी रैलियां प्रस्तावित हैं. हालांकि, कांग्रेस पर जोरदार हमला करने के लिए इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है. इससे पहले सोमवार को जारी सीएसडीएस-एबीपी के ताजा सर्वे में दोनों प्रमुख पार्टियों को चुनाव में 43-43 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई थी.

2जी स्पेक्ट्रम मामले में 21 दिसंबर को फैसला

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट स्थित विशेष अदालत 2जी स्पेक्ट्रम मामले में 21 दिसंबर को फैसला सुनाएगी. हिन्दुस्तान ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक विशेष न्यायाधीश ओपी सैनी ने इस मामले में आरोपित पूर्व संचार मंत्री ए राजा, डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि की पत्नी दयालु अम्मल और बेटी कनिमोझी के साथ अन्य को फैसले के दिन अदालत में मौजूद रहने का निर्देश दिया है. 2010 में सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में उजागर किया था कि स्पेक्ट्रम के गलत आवंटन से देश को 1.76 लाख करोड़ रुपये का चूना लगा है.

जीवित नवजात को मृत बताने के मामले में दिल्ली स्थित मैक्स अस्पताल की मुश्किलें बढ़ी

जीवित नवजात को मृत बताने के मामले में दिल्ली स्थित मैक्स अस्पताल की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही है. दिल्ली सरकार की ओर से गठित तीन सदस्यीय जांच समिति ने इस मामले में अस्पताल को दोषी पाया है. अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस समिति की शुरुआती जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि अस्पताल ने प्रसव से लेकर नवजात को मृत बताकर परिजनों को सौंपने तक लापरवाही बरती है. उधर, दिल्ली सरकार का इस पर कहना है कि समिति की ओर से फाइनल रिपोर्ट मिलने के बाद ही इस पर कोई फैसला किया जा सकता है. इस मामले में दोषी पाए जाने पर अस्पताल का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है.

बिहार : नगर निकाय चुनाव दलीय आधार पर कराने की योजना पर विचार

बिहार में भी नगर निकाय चुनाव दलीय आधार पर कराने की योजना पर विचार किया जा रहा है. दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक राज्य के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का कहना है कि सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है. उनकी मानें तो अगले चुनाव से इसे लागू किया जा सकता है. इसके तहत मेयर और मुख्य पार्षदों का भी प्रत्यक्ष चुनाव होगा. अभी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में स्थानीय नगर निकाय चुनाव दलीय आधार पर लड़े जा रहे हैं.

आज का कार्टून

राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय होने पर द हिंदू में प्रकाशित आज का कार्टून :