सस्ते कर्ज की उम्मीदों को झटका, आरबीआई ने ब्याज दरों में कटौती न करने का फैसला किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा मौद्रिक नीति की समीक्षा के बारे में ज्यादातर अर्थशास्त्रियों के अनुमान सही निकले हैं. बुधवार को समीक्षा बैठक के बाद आरबीआई ने ब्याज दरों में कोई बदलाव न करने का फैसला किया. अभी रिवर्स रेपो दर 5.75 फीसदी और रेपो रेट छह फीसदी है. आरबीआई के फैसले से कर्ज सस्ता होने की उम्मीद करने वालों को झटका लगा है. आरबीआई ने ब्याज दरों में कोई बदलाव न करने के पीछे महंगाई को नियंत्रित रखने का मकसद बताया है. (विस्तार से)

चीन ने सीपीईसी पर पाकिस्तान को झटका दिया, तीन सड़क परियोजनाओं की फंडिंग रोकी

चीन ने भ्रष्टाचार के आरोपों को देखते हुए चीन-पाकिस्तान अार्थिक गलियारे (सीपीईसी) की कम से कम तीन बड़ी सड़क परियोजनाओं की फंडिंग अस्थायी रूप से रोक दी है. इस फैसले से पाकिस्तान के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचए) की करीब सौ करोड़ डॉलर की परियोजनाओं के खटाई में पड़ने की आशंका है. पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में नए दिशानिर्देश बनने के बाद ही चीन इन परियोजनाओं की फंडिग पर कोई फैसला करेगा. (विस्तार से)

म्यांमार में रोहिंग्या समुदाय के खिलाफ हिंसा में नरसंहार जैसे संकेत दिखते हैं : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ हो रही हिंसा पर फिर चिंता जताई है. संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयुक्त जायद राद अल हुसैन ने कहा कि म्यांमार के सुरक्षा बल जिस तरह से कार्रवाई कर रहे हैं उसे देखते हुए जातीय नरसंहार की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता. उनके मुताबिक रोहिंग्या मुसलमानों को तब तक म्यांमार वापस नहीं भेजना चाहिए जब तक वहां उनके मानवाधिकारों की निगरानी की व्यवस्था न बने. (विस्तार से)

दलित से अंतरजातीय विवाह पर अब सभी दंपतियों को ढाई लाख रुपये मिलेंगे

केंद्र सरकार ने अंतरजातीय विवाह पर आर्थिक प्रोत्साहन देने वाली योजना में पांच लाख रुपये की सालाना आय की सीमा खत्म कर दी है. अब किसी दलित युवक या युवती से शादी करने पर दंपति को ढाई लाख रुपये मिलेंगे चाहे उसकी सालाना आय कितनी ही हो. योजना की शर्तों के मुताबिक सरकारी मदद पाने वाले दंपति की वह पहली शादी होनी चाहिए और हिंदू विवाह अधिनियम के तहत पंजीकृत होनी चाहिए. (विस्तार से)

गुजरात : जिग्नेश मेवाणी पर हमला, भाजपा की साजिश बताया

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार के चरम पर पहुंचने के बीच खबर है कि दलित नेता जिग्नेश मेवाणी पर हमला हुआ है. उनके काफिले पर यह हमला बनासकांठा जिले में हुआ. इसमें उनकी कार का शीशा टूट गया. हालांकि वे सुरक्षित हैं. जिग्नेश ने खुद ट्वीट कर हमले की जानकारी दी है. उनका कहना है कि इसके पीछे भाजपा के लोगों का हाथ है. जिग्नेश ने यह भी कहा कि इस तरह की गंदी राजनीति से वे हार नहीं मानेंगे. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने वकीलों की बढ़ती फीस पर चिंता जताई, कहा - सरकार कानून बनाकर इसकी हद तय करे

सुप्रीम कोर्ट ने वकीलों की बढ़ती फीस पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार से कहा है कि वह कानून लाकर वकीलों की बढ़ती फीस नियंत्रित करे. शीर्ष अदालत ने कहा कि वकीलों के ज्यादा से ज्यादा फीस मांगने के चलते गरीब लोगों को न्याय मिलना मुश्किल हो गया है. न्यायमूर्ति आदर्श के गोयल और न्यायमूर्ति यूयू ललित की बेंच ने सर्वोच्च न्यायालय के फैसलों और लॉ कमीशन की रिपोर्टों का जिक्र किया और कहा कि समय आ गया है कि सरकार हस्तक्षेप करे. (विस्तार से)

भाजपा नेता का विवादित ट्वीट, कहा - राहुल गांधी बाबर भक्त, खिलजी के रिश्तेदार

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने भले ही सुनवाई आठ फरवरी 2018 तक के लिए टाल दी हो, लेकिन इस मुद्दे पर सियासी घमासान जारी है. राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए भाजपा ने उन्हें बाबर भक्त और अलाउद्दीन खिलजी का रिश्तेदार बताया है. पार्टी प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने एक ट्वीट कर कहा, ‘अयोध्या में राम मंदिर का विरोध करने के लिए राहुल गांधी ने ओवैसियों और जिलानियों से हाथ मिला लिया है. राहुल गांधी निश्चित रूप से एक बाबर भक्त और खिलजी के रिश्तेदार’ हैं.’ (विस्तार से)

थेरेसा मे की हत्या की साजिश नाकाम, पुलिस ने दो आतंकियों को गिरफ्तार किया

ब्रिटेन की पुलिस ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे की हत्या की एक साजिश को नाकाम करने का दावा किया है. इस मामले में पिछले हफ्ते दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था लेकिन घटना जानकारी अब दी गई है. पुलिस ने बताया कि दो व्यक्तियों पर आतंकी गतिविधियों के तहत मामला दर्ज किया गया है. दोनों को किसी इस्लामिक आतंकी संगठन का सदस्य बताया जा रहा है. बुधवार को उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा. (विस्तार से)

बॉम्बे हाई कोर्ट तरुण तेजपाल की याचिका पर तीन महीने में फैसला सुनाए : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट को वरिष्ठ पत्रकार तरुण तेजपाल की याचिका पर तीन महीने में फैसला सुनाने का निर्देश दिया है. बॉम्बे हाई कोर्ट में लगाई गई अपनी याचिका में तरुण तेजपाल ने अपने ऊपर लगे बलात्कार के आरोप को रद्द करने की मांग की है. शीर्ष अदालत ने गोवा की ट्रायल कोर्ट को तरुण तेजपाल के खिलाफ मामले की सुनवाई और गवाही की प्रक्रिया जारी रखने का भी निर्देश दिया है. (विस्तार से)

कांग्रेस राम मंदिर को चुनावों से जोड़ रही है : नरेंद्र मोदी

गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबरी विध्वंस की 25वीं बरसी पर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान कपिल सिब्बल की दलील पर उन्होंने कहा, ‘कल (मंगलवार को) सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस के सांसद कपिल सिब्बल ने बाबरी मस्जिद के पक्ष में बहस की. उनको ऐसा करने का अधिकार है लेकिन क्या उन्हें यह कहने का हक है कि इसकी सुनवाई को 2019 तक टाल देना चाहिए?’ (विस्तार से)

आईपीएल-2018 : चेन्नई सुपर किंग्स में महेंद्र सिंह धोनी की वापसी का रास्ता साफ

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए दोबारा खेलते दिखाई दे सकते हैं. बुधवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स में वापसी का रास्ता साफ कर दिया जो दो साल के निलंबन के बाद आईपीएल-2018 में हिस्सा लेगी. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने सीएसके और राजस्थान रॉयल्स को 2015 के रोस्टर में शामिल खिलाड़ियों को दोबारा अपनी टीम में शामिल करने की इजाजत दी है. (विस्तार से)

अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली के साथ शादी की खबरों को गलत बताया

अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के प्रवक्ता ने उन मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया है, जिनमें कहा गया था कि वे अगले हफ्ते भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ विवाह बंधन में बंधने जा रही हैं. अनुष्का शर्मा के प्रवक्ता ने कहा, ‘इन खबरों में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है.’ इससे पहले कई समाचार चैनलों और वेबसाइटों ने अपनी रिपोर्टों में बताया था कि ये दोनों सेलिब्रिटी 11 से 13 दिसंबर के बीच किसी दिन इटली के मिलान में शादी करने वाले हैं. (विस्तार से)

मोदी सरकार के ये उपाय सफल रहे तो जल्द ही कर चोरी करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो सकता है

केंद्र की मोदी सरकार वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न से हासिल होने वाले आंकड़ों का मिलान आयकर रिटर्न के आंकड़ों से करने की योजना बना रही है. सरकार का इरादा इन आंकड़ों का मिलान करके अगले वित्त वर्ष (2018-19) से कर चोरी को लगभग नामुमकिन बनाने का है. रिपोर्ट के अनुसार सरकार कंपनी और उनके प्रमोटरों की आय का डेटाबेस बनाना चाहती है जिससे इन आंकड़ों का मिलान जीएसटी रिटर्न से किया जा सके. (विस्तार से)

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

देश की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. ये झटके करीब 10 सेकेंड तक महसूस किए गए. खबरों के मुताबिक करीब पौने नौ बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है. इसका केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बताया जा रहा है. अभी तक इससे किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. उत्तराखंड में 24 घंटे के भीतर यह दूसरा भूकंप है. (विस्तार से)