भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को ब्याज दरों में कोई बदलाव न करने का फैसला किया. इस खबर को आज के अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक अभी रिवर्स रेपो दर 5.75 फीसदी और रेपो रेट छह फीसदी है. आरबीआई ने ब्याज दरों में कोई बदलाव न करने के पीछे का मकसद महंगाई को नियंत्रण में रखना बताया है.

भाजपा के स्टार प्रचारक नरेंद्र मोदी द्वारा राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधने की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. उन्होंने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस के सांसद कपिल सिब्बल ने बाबरी मस्जिद के पक्ष में बहस की. उनको ऐसा करने का अधिकार है लेकिन, क्या उन्हें यह कहने का हक है कि इसकी सुनवाई को 2019 तक टाल देना चाहिए?’

उत्तर प्रदेश : सभी स्कूलों में गीता रहस्य पर आधारित गाने की प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्देश

उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों में लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक द्वारा लिखित गीता रहस्य पर आधारित गाने की प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्देश जारी किया है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआती स्तर पर यह प्रतियोगिता जिला और संभाग स्तर पर आयोजित किया जाएगा. इसके बाद 28 दिसंबर को लखनऊ में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित किया जाएगा. बताया जाता है कि सबसे बेहतर 10 गायक या समूहों का चयन किया जाएगा, जो 29 दिसंबर को बाल गंगाधर तिलक के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. हालांकि, बताया जाता है कि इसके बाद जारी आधिकारिक निर्देश में बाल गंगाधर तिलक का कोई जिक्र नहीं किया गया है.

गुड़गांव स्थित फोर्टिस अस्पताल डेंगू से एक बच्ची की मौत और उसके परिजनों से 16 लाख रु के बिल वसूली मामले में दोषी

हरियाणा के गुरुग्राम (गुड़गांव) स्थित फोर्टिस अस्पताल डेंगू से दिल्ली की सात वर्षीय आद्या सिंह की मौत और उसके परिजनों से 16 लाख रुपये के बिल वसूली मामले में दोषी पाया है. दैनिक जागरण ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ. राजीव वढ़ेरा की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार अस्पताल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएगी. साथ ही, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) से अस्पताल का लाइसेंस रद्द किए जाने को लेकर मांग की जाएगी. इस समिति की रिपोर्ट में बच्ची की मौत को हत्या के बराबर बताया गया है.

अमेरिका ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को दुनियाभर की आपत्तियों को नजरअंदाज करते हुए यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दे दी. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी अभियान के दौरान इसका वादा किया था. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक अब इजरायल स्थित अमेरिकी दूतावास का तेल अवीव से यरुशलम लाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. उधर, डोनाल्ड ट्रंप के इस ऐलान को लेकर फिलीस्तीन और अरब जगत सहित दुनिया के कई देशों में नाराजगी है. यूरोपीय संघ ने भी इस पर आपत्ति जाहिर की है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि यह ऐलान गलत, भड़काऊ और खतरनाक है उन्होंने इसे बर्दाश्त न करने की बात कही है.

बीएचयू की परीक्षा में कौटिल्य अर्थशास्त्र को जीएसटी और मनु को वैश्वीकरण से जोड़ते हुए सवाल पूछे गए

उत्तर प्रदेश स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) की स्नाकोत्तर (एमए) परीक्षा में जीएसटी से कौटिल्य अर्थशास्त्र और मनु को वैश्वीकरण से जोड़ते हुए सवाल पूछे गए हैं. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक राजनीति विज्ञान के पश्नपत्र में पूछा गया- मनु वैश्वीकरण के प्रथम भारतीय चिंतक हैं. विवेचन कीजिए. इसके साथ एक और सवाल किया गया है कि कौटिल्य अर्थशास्त्र में जीएसटी की प्रकृति पर एक निबंध लिखिए.

उधर, परीक्षार्थियों का कहना है कि ये टॉपिक्स पाठ्यक्रम का हिस्सा ही नहीं हैं. इस पर इस सवालों को तय करने वाले प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्रा का कहना है, ‘यह मेरा विचार था कि ये उदाहरण छात्रों के सामने रखे जाए. यदि ये पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं तो क्या हुआ? क्या हमारा यह काम नहीं है कि शिक्षण के नए तरीकों की खोज की जाए.’

आज का कार्टून

दिल्ली स्थित अन्य शहरों में प्रदूषण की बढ़ती समस्या पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :