भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेटों में अपनी श्रेष्ठता साबित करने की तरफ बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. गुरुवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) द्वारा जारी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में उन्हें दूसरा स्थान मिला है. बुधवार को ड्रा रहे कोटला टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ 243 रन बनाने वाले विराट कोहली इससे पहले पांचवें स्थान पर थे. श्रीलंका के साथ तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज में उन्होंने लगातार तीन शतक और 610 रन बनाए हैं.

श्रीलंका के साथ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले विराट कोहली स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, केन विलियम्सन, चेतेश्वर पुजारा और जो रूट से पीछे थे. लेकिन श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने लगातार दो बार 200 रनों से ज्यादा की पारी खेली. इसके साथ ही उन्होंने कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक बनाने का ब्रायन लारा का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. आईसीसी टेस्ट रैकिंग में विराट कोहली अब केवल ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ से पीछे हैं. आईसीसी रैकिंग में स्टीव स्मिथ को 938, जबकि विराट कोहली को 893 अंक मिले हैं.

विराट कोहली वनडे और टी-20 क्रिकेट में दुनिया के श्रेष्ठ बल्लेबाजों की रैकिंग में अभी पहले स्थान पर हैं. मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए उनके बहुत जल्द टेस्ट क्रिकेट में भी पहले स्थान पर पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. भारतीय टीम ने टेस्ट टीमों की सूची में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है. वहीं, भारत से 0-1 से सीरीज हारने वाली श्रीलंका इसमें छठे स्थान पर बनी हुई है.