यरुशलम विवाद : संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका अकेला पड़ा

यरुशलम को इजरायल की राजधानी की मान्यता देने को लेकर अमेरिका संयुक्त राष्ट्र में अलग-थलग पड़ गया है. शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा बुलाई गई विशेष बैठक में डोनाल्ड ट्रंप के इस कदम का विश्लेषण किया गया. बैठक में पांच यूरोपीय देशों ने कहा कि यरुशलम को लेकर इजरायल और फिलिस्तीन के बीच बातचीत के जरिए ही कोई अंतिम फैसला किया जाना चाहिए. (विस्तार से)

ईडी ने लालू यादव और उनके परिवार की तीन एकड़ जमीन जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आईआरसीटीसी होटल रखरखाव आवंटन मामले में लालू यादव और उनके परिवार की तीन एकड़ जमीन को जब्त करने का आदेश दिया है. बताया जा रहा है कि पटना स्थित इस संपत्ति की कीमत करीब 45 करोड़ रुपये है. 2005 में यह जमीन डिलाइट मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम थी. पिछले साल इस फर्म का नाम बदलकर लारा प्रोजेक्ट एएलपी रख दिया गया. लालू यादव की पत्नी और बेटे तेजस्वी यादव इसके शेयरहोल्डर हैं. (विस्तार से)

गूगल आज जिन होमई व्यारावाला को याद कर रहा है वे कौन थीं?

गूगल शनिवार को भारत की पहली फोटो जर्नलिस्ट होमई व्यारावाला का जन्मदिन मना रहा है. आज का गूगल डूडल उन्हीं को समर्पित है. होमई व्यारावाला को ब्रिटिश राज से लेकर भारत की स्वतंत्रता के दौरान ली गईं कई यादगार तस्वीरों के लिए जाना जाता है. 9 दिसंबर, 1913 को गुजरात के नवसारी के एक पारसी परिवार में उनका जन्म हुआ. उनकी परवरिश वहीं हुई. बाद में डिप्लोमा करने के लिए वे बंबई आ गईं. आगे की पढ़ाई उन्होंने जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स से की. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : मां और बहन की हत्या के मामले में संदिग्ध नाबालिग वाराणसी में मिला

उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा की एक सोसायटी में मां और बहन की हत्या के मामले में संदिग्ध नाबालिग वाराणसी में मिल गया है. शुक्रवार को पुलिस ने यह जानकारी दी. गौतम बुद्ध नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लव कुमार ने बताया कि उसे नोएडा लाया जा रहा है. इस पूरे मामले की जानकारी देने के लिए शनिवार को जिला पुलिस एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. बीते बुधवार को ग्रेटर नोएडा के फ्लैट से एक महिला और उसकी नौ साल की बेटी का शव मिला था. (विस्तार से)

भारत की इस सफलता से एनएसजी के लिए उसकी दावेदारी कुछ और मजबूत हो गई है0

भारत को एक और बड़े तथा प्रतिष्ठापूर्ण वैश्विक मंच ‘वासेनार अरेंजमेंट’ में प्रवेश मिला है. शुक्रवार को भारत को इस संगठन के 42वें सदस्य के तौर पर मान्यता दी गई है. यह संगठन परंपरागत हथियारों, वस्तुओं व तकनीक के हस्तांतरण-निर्यात तथा दोहरे इस्तेमाल आदि की वैश्विक व्यवस्था पर नियंत्रण रखता है. इस संगठन का हिस्सा बन जाने के बाद अब भारत के लिए एनएसजी (परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह) की दावेदारी और मजबूत हो गई है. (विस्तार से)

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी की ख़बर इस बार पुख़्ता क्यों लग रही है?

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की शादी की ख़बरें इस बार पुख़्ता लग रही हैं. दोनों की शादी 12 या 18 दिसंबर को हो सकती है. इसके बाद 21 या 22 दिसंबर को मुंबई में शानदार रिसेप्शन आयोजित किया जा सकता है. अख़बार के मुताबिक गुरुवार को अनुष्का शर्मा परिवार सहित मुंबई एयरपोर्ट से मिलान, इटली के लिए रवाना हुईं. जबकि विराट गुरुवार को ही देर रात दिल्ली हवाई अड्‌डे से वहां के लिए रवाना हुए हैं. (विस्तार से)

बुद्धिजीवियों ने सीबीआई जज बीएच लोया की मौत पर सवाल उठाये, निष्पक्ष जांच की मांग की

सोहराबुद्दीन हत्याकांड की सुनवाई करने वाले सीबीआई जज बीएच लोया की मौत पर सवाल जारी हैं. देश के बुद्धिजीवियों ने भी इस मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है. वरिष्ठ साहित्यकार अशोक वाजपेयी, इतिहासकार राजमोहन गांधी और चर्चित शिक्षाविद् अपूर्वानंद सहित कई बुद्धिजीवियों ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस मामले में आई अलग-अलग रिपोर्टों ने तस्वीर साफ करने के बजाय उस पर संदेह और सवाल खड़े कर दिए हैं. (विस्तार से)

देश मेरे लिए सब कुछ है, मेरा एक-एक पल भारत और भारतीयों को समर्पित है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में पूछने वाले युवा कांग्रेस नेता का जवाब देते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा. शनिवार को गुजरात के लूनावाडा में उन्होंने कहा, ‘मुझे गाली देने वाले, मेरे गरीब परिवार का मजाक उड़ाने वाले कांग्रेस नेताओं को मैं बताना चाहता हूं कि मेरे माता-पिता कौन हैं. देश मेरे लिए सब कुछ है. मेरा एक-एक पल भारत और 125 करोड़ भारतीयों को समर्पित है.’ (विस्तार से)

कलाकारों की कायरता समाज को भी कायर बना देती है : प्रकाश राज

चर्चित अभिनेता प्रकाश राज के तीखे बयान जारी हैं. शुक्रवार को केरल अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफके) के उदृघाटन के मौके पर उन्होंने कहा कि कुछ लोग उनकी आवाज दबाने की कोशिश कर रहे हैं. उनका यह भी कहना था कि कलाकारों की अगली पीढ़ी में डर भरने की कोशिश की जा रही है ताकि उसकी सोच को बांधा जा सके. प्रकाश राज ने कहा कि उन्हें खामोश रहने के लिए धमकियां दी जा रही हैं. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : ओवरलोडिंग के चलते मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हेलिकॉप्टर को नासिक में आपात लैंडिंग करनी पड़ी. हेलिकॉप्टर में ज्यादा भार होने के चलते उसे उड़ान के लिए जरूरी ऊंचाई नहीं मिल पा रही थी, जिसके बाद उसे उतारना पड़ा. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के रसोइये को उतारने के बाद हेलिकॉप्टर दोबारा उड़ान भर सका. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपने निजी सचिव, जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन और रसोइए के साथ औरंगाबाद जा रहे थे. (विस्तार से)

चीन के बाद अब अमेरिका ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान जाने से बचने की सलाह दी है

चीन के बाद अब अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को पाकिस्तान की गैर-जरूरी यात्रा करने से बचने की सलाह दी है. शुक्रवार को अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि आतंकी समूह पाकिस्तान में उनके लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. विदेश विभाग ने कहा, ‘पाकिस्तान लगातार सांप्रदायिक हमलों सहित आतंकी हिंसा का सामना कर रहा है. सरकारी कर्मचारियों, मानवीय मदद देने वाले संगठन और एनजीओ के कर्मचारियों, जनजातीय नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है.’ (विस्तार से)

गुजरात : चुनाव आयोग ने ब्लूटूथ से ईवीएम के मोबाइल से जुड़ने का कांग्रेस का दावा खारिज किया

गुजरात विधानसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर विवाद जारी है. हालांकि, चुनाव आयोग ने ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल से ईवीएम के कनेक्ट होने के कांग्रेस के दावे को खारिज कर दिया है. इससे पहले कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने दावा किया था कि ईवीएम को ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल से जोड़ा जा सकता है. उनके मुताबिक मोबाइल का ब्लूटूथ ऑन करने पर नजदीकी डिवाइस के तौर पर ‘ईसीओ’ दिखाता है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी राजनीतिक लाभ के लिए अपनी ओबीसी पहचान का इस्तेमाल कर रहे हैं : नाना पटोले

किसानों के हितों की अनदेखी से नाराज होकर भाजपा और लोकसभा की सदस्यता छोड़ने वाले नाना पटोले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोला है. शनिवार को उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोहरा मानदंड अपना रहे हैं. नाना पटोले ने कहा कि प्रधानमंत्री राजनीतिक लाभ के लिए खुद को पिछड़े वर्ग का बताने से गुरेज नहीं कर रहे हैं. उनके मुताबिक नरेंद्र मोदी खुद को पिछड़े वर्ग का बताते हैं लेकिन उन्होंने इस वर्ग और किसानों के लिए कुछ नहीं किया है. (विस्तार से)

गुजरात : पहले चरण का मतदान खत्म, शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक 68 फीसदी मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण का मतदान शनिवार शाम पांच बजे खत्म हो गया है. इस चरण में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 पर मतदान हुआ है. इन सीटों पर कुल 977 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस बार पिछले विधानसभा चुनाव से करीब तीन प्रतिशत कम मतदान हुआ है. मुख्य चुनाव आयुक्‍त एके जोति के अनुसार अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार 68 फीसदी मतदान हुआ है. (विस्तार से)

वित्त वर्ष 2017-18 के पहले आठ महीनों में प्रत्यक्ष कर संग्रह में 14 फीसदी का उछाल

मौजूदा वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों में देश का प्रत्यक्ष कर संग्रह पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 14.4 फीसदी बढ़ गया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शनिवार को शुरुआती आंकड़ों के आधार पर जानकारी दी है कि वित्त वर्ष 2017-18 में अप्रैल से नवंबर के बीच शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह 4.8 लाख करोड़ रुपये का रहा. हालांकि इन आठ महीनों में प्रत्यक्ष करों के कुल संग्रह में 10.7 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई. (विस्तार से)

इराक में इस्लामिक स्टेट का खात्मा हो गया है : इराकी प्रधानमंत्री

तीन साल की लड़ाई के बाद इराक ने शनिवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ जंग खत्म होने और देश से उसके सफाए का आधिकारिक ऐलान कर दिया है. सीरियाई सीमा से सटे इराक के पश्चिमी रेगिस्तानी इलाके में आईएस पर मिली जीत के बाद इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल आब्दी ने यह घोषणा की है. इराकी प्रधानमंत्री ने कहा है, ‘आईएस के खिलाफ जंग अब खत्म हो गई है. इराक के लिए यह निश्चित तौर पर ऐतिहासिक दिन है.’ (विस्तार से)