2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों पर निर्भर होने की केंद्र सरकार की नीति को लेकर देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियों ने काम करना शुरु कर दिया है. खबरों की मानें तो टाटा मोटर्स ने इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुए अपनी टिगोर के इलेक्ट्रिक वर्जन की पहली खेप गुजरात के सानंद प्लांट से रवाना कर दी है. टिगोर को कंपनी ने स्टाइलबैक सेगमेंट के तौर पर इसी साल मार्च में लॉन्च किया था. इससे पहले टाटा मोटर्स के कोयंबटूर की ऑटोमोबाइल कंपनी जयम ऑटोमोटिव्स के साथ मिलकर जल्द ही लखटकिया कार नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करने की खबरें आई थीं.

जानकारी के मुताबिक टाटा मोटर्स ने इस गुरुवार एनर्जी एफिसिएंशी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के लिए 250 इलेक्ट्रिक कारों की पहली खेप रवाना कर दी है. ईईएसएल ने टाटा मोटर्स को दस हजार इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण का काम सौंपा था जिसके पहले चरण के तौर पर इन कारों का निर्माण किया गया है. इस अवसर टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा, टाटा मोटर्स के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर ग्वेंटर बस्चेक और टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन मौजूद थे. चंद्रशेखरन ने इस मौके को गर्व का क्षण बताते हुए कहा, ‘हम अब ई-मोबिलिटी पर भी काम कर रहे हैं, हमें पूरा विश्वास है कि देश की जनता हमारे प्रयास को पसंद करेगी और इसे अपनाएगी.’

खबरों के अनुसार टिगोर के इलेक्ट्रिक और बाजार में पहले से मौजूद वर्जन के लुक्स में कोई खास अंतर महसूस नहीं होता है. सिर्फ टिगोर के इस नए अवतार की ग्रिल पर ईवी बैज लगाया गया है. जो दिखाता है कि इस कार में लगे इलेक्ट्रिक ड्राइव को इस दिशा में काम करने वाली मशहूर कंपनी इलैक्ट्रा ईवी ने तैयार किया है.

टीवीएस की अपाचे आरआर-310 लॉन्च

देश की प्रमुख दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस ने इस बुधवार अपनी नई सुपरबाइक अपाचे आरआर-310 को बाजार में उतार दिया है. आरआर-310 का बाजार में लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. खबरों की मानें तो इस शानदार बाइक को तैयार करने में कंपनी को दो साल से ज्यादा का वक्त लगा है. जानकारों के मुताबिक टीवीएस ने अपाचे आरआर-310 को अपनी बाइक अकूला के कॉन्सेप्ट पर तैयार किया है जिसे कंपनी ने ऑटो एक्सपो-2016 में पेश किया था. कंपनी का कहना है कि उसने अपाचे आरआर-310 को रोजमर्रा में इस्तेमाल की जाने वाली किसी बाइक के तौर पर ही तैयार किया है जो ग्राहक को रेसर के साथ ट्रेकिंग बाइक का जमकर फील देगी.

जानकारी के अनुसार अपाचे आरआर-310 को बीएमडब्ल्यू और टीवीएस की साझेदारी के तहत तैयार किया गया है. यही कारण है कि इस बाइक की अंडरपिनिंग बीएमडब्ल्यू जी-310 आर से प्रभावित लगती है. बाइक में स्टील फ्रेम के साथ लगा स्पिलिट चेसिस डिजायन इस बाइक को पहले से न सिर्फ ज्यादा मजबूत बनाता है बल्कि इसकी कंट्रोलिंग भी बेहतर बनाता है. कंपनी ने अपाचे आरआर-310 में कायाबा मोनोशॉक को पिछले हिस्से में दिया है. डुअल चैनल एबीएस के साथ बाइक में फुल डिजिटल इंस्ट्रुमेंट पैनल लगाया गया है जो मल्टिपल इंफोर्मेशन डिस्प्ले का भी काम करता है. बाइक में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और एलईडी टेललाइट्स के साथ एलईडी टर्न इंडिकेटर्स लगाए गए हैं.

परफॉर्मेस की बात करें तो टीवीएस ने अपनी इस नई बाइक को 4-स्ट्रोक, 4-वॉल्व, सिंगल सिलेंडर, रिवर्स इन्क्लाइंड 312 सीसी इंजन से लैस किया है जो 9700 आरपीएम पर 33.5 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 7700 आरपीएम पर 27.3 का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है. इस इंजन को कंपनी ने 6-स्पीड गीयर बॉक्स के साथ जोड़ा है और यह बाइक 0 से 60 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ने में महज 2.9 सेकंड का समय लेती है. टेस्टिंग के दौरान इस बाइक की टॉप स्पीड 163 किमी/घंटा नापी गई थी.

यदि आप इस शानदार बाइक को घर लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 2.05 लाख रुपए की कीमत चुकानी होगी. जानकारों का कहना है कि टीवीएस की अपाचे आरआर-310 का मुकाबला महिंद्रा मोजो, बजाज डॉमीनोर, केटीएम 390 ड्यूक और बेनेली 302 आर जैसी बाइक्स से हो सकता है.

मारुति-सुज़ुकी की नई एसयूवी जिम्नी बाजार में जल्द ही आ सकती है

सुज़ुकी की 7-सीटर एसयूवी जिम्नी को लेकर लंबे समय से चर्चाओं का बाजार गर्म है. हालांकि कंपनी की तरफ से इस कार के लॉन्च होने की अभी कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है लेकिन इस सप्ताह कारखाने से जिम्नी की तस्वीर सामने आने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी ने इस कार को तकरीबन पूरा तैयार कर लिया है और जल्द ही इसे बाजार में उतारा जा सकता है.

जिम्नी के इस फोटो को देखकर जानकारों का कहना है कि नई जिम्नी को आकर्षक बॉक्सी लुक के साथ सुज़ुकी ने पुराने दौर वाला लुक दिया है. सुज़की ने इस दमदार गाड़ी में 5-स्टार ग्रिल के साथ सर्कुलर हैडलैंप्स दिए हैं जिनके साथ यह मिनी जी-क्लास जैसी नजर आती है. कंपनी ने कार में फॉगलैंप से लैस बंपर लगाया है जिससे बोनट एक बिल्कुल नए अंदाज में नजर आता है. जिप्सी की तरह कंपनी ने जिम्नी में भी टू-डोर डिजाइन को ही प्राथमिकता दी है. कार के व्हील आर्क्स, साइड स्कर्ट्स के साथ लगा 5-स्पॉक ब्लैक अलॉय व्हील्स और बॉक्सी ओवीआरएम इस दिखने में और ज्यादा भारी बनाते हैं.

हालांकि इन तस्वीरों में कार का केबिन नजर नहीं आ रहा है लेकिन सूत्रों की मानें तो कार का इंटिरीयर भी बिल्कुल नए अंदाज का होगा, कार के डैशबोर्ड को नई डिजायन दी जा सकती है और इसमें लगे कंट्रोल डायल और नॉब्स बड़े आकार के होंगे. जिम्नी में सुज़ुकी का ऑलग्रिप प्रो 4/4 सिस्टम लगाया जाएगा जिससे कार की क्षमता और ज्यादा बढ़ पाएगी. माना जा रहा है कि कंपनी भारत में इस शानदार कार को जल्द ही लॉन्च कर सकती है.