गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है. आज 93 सीटों के लिए उत्तरी और मध्य गुजरात के 14 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं. दूसरे चरण के प्रचार के बाद जहां सत्ताधारी भाजपा फिर सत्ता में वापसी करने की उम्मीद लगा रही है, वहीं कांग्रेस दो दशक से भी ज्यादा समय बाद सत्ता में वापसी की कोशिश में है.

1. वोटर और प्रत्याशी

इस चुनाव में करीब दो करोड़ 23 लाख मतदाता वोट डालेंगे. इनके हाथ में कुल में 851 प्रत्याशियों की किस्मत होगी. इनमें 69 उम्मीदवार हैं.

2. सबसे ज्यादा और कम उम्मीदवारों वाली सीटें

सबसे ज्यादा उम्मीदवार मेहसाणा से मैदान में हैं. यहां अलग-अलग पार्टियों के 34 प्रत्याशी हैं. सबसे कम उम्मीदवारों वाली सीट झालोड़ है जहां केवल दो उम्मीदवार ही अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

3. पार्टियों के लिहाज से सबसे ज्यादा और सबसे कम प्रत्याशी

इस चरण में भाजपा ने सबसे ज्यादा यानी सभी 93 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस के 91 प्रत्याशी मैदान में हैं. सबसे कम उम्मीदवार सीपीआई (1) के हैं.

4. सबसे बड़ा और छोटा निर्वाचन क्षेत्र

वोटरों के लिहाज से सबसे बड़ी विधानसभा सीट घटलोरिया है जहां तीन लाख 52 हजार से ज्यादा मतदाता हैं. सबसे छोटी सीट लिमखेड़ा है जहां करीब एक लाख 88 हजार मतदाता हैं. क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटी सीट दरियापुर (छह वर्ग किमी) है जबकि सबसे बड़ी सीट रधनपुर (2544 वर्ग किमी) है.

5. मतदान केंद्रों और ईवीएम की संख्या

इस चुनाव में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 25,558 है. इनमें रखी 28,114 ईवीएम मशीनों के जरिए प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा.