डेंगू के इलाज के लिए 18 लाख का बिल थमाने वाले फोर्टिस ने 1700 गुना तक मार्जिन वसूला : एनपीपीए

डेंगू के इलाज के लिए एक बच्ची के परिवार को 18 लाख रु का बिल थमाने वाले गुड़गांव के फोर्टिस अस्पताल ने दवाइयों और दूसरे सामानों पर 1700 गुना तक मुनाफा वसूला था. राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने यह जानकारी दी है. यह बीते सितंबर की घटना है. डेंगू से पीड़ित सात साल की आद्या की बाद में मौत हो गई थी. एनपीपीए जांच कर रहा है कि क्या वाकई किसी डेंगू पीड़ित के 15 दिन के इलाज का खर्च लाखों रुपये हो सकता है. (विस्तार से)

इंडोनेशिया में भूकंप, दो की मौत

इंडोनेशिया में शुक्रवार देर रात आए भूकंप में एक महिला सहित दो लोगों की मौत हो गई. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.5 मापी गई. इसका केंद्र जावा द्वीप के तटीय शहर अदिपाला से 39 किलोमीटर दूर जमीन के 91 किलोमीटर भीतर था. इससे सबसे ज्यादा नुकसान इंडोनेशिया के घनी आबादी वाले जावा और राजधानी जकार्ता में हुआ है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : कांग्रेस नेता कमलनाथ के विमान पर पुलिसकर्मी ने बंदूक तानी

मध्य प्रदेश के एक पुलिसकर्मी ने संदेहास्पद रूप से कांग्रेस नेता और सांसद कमलनाथ के विमान पर उस समय बंदूक तान दी जब वे दिल्ली के लिए रवाना हो रहे थे. कमलनाथ शुक्रवार शाम को मध्य प्रदेश में थे. वे अपने संसदीय क्षेत्र छिंदवाड़ा एयरपोर्ट की इमली खेड़ा हवाई पट्टी से दिल्ली निकल रहे थे तभी यह घटना घटी. (विस्तार से)

अकेले सेना कश्मीर में शांति नहीं ला सकती, सरकार को भी जोखिम उठाने होंगे : महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का कहना है कि सेना अकेले घाटी में शांति नहीं ला सकती. उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार को भी जोखिम उठाने होंगे. गोवा के पणजी में हुए एक आयोजन में यह बात कहते हुए महबूबा मुफ्ती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अचानक लाहौर जाने की घटना का उदाहरण दिया. (विस्तार से)

तेलंगाना राष्ट्र समिति के ये नेता भारत के नागरिक न होने के बावजूद विधायक हैं!

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के एक नेता हैं चेन्नामनेनी (सीएच) रमेश. वेमुलावाड़ा विधानसभा क्षेत्र से तेलंगाना के सत्ताधारी दल के विधायक हैं. वह भी इसके बावजूद कि रमेश भारत के नहीं बल्कि जर्मनी के नागरिक हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस साल 31 अगस्त को स्पष्ट किया था कि रमेश भारत के नागरिक नहीं हैं. (विस्तार से)

कर्नाटक : नए साल के मौके पर सनी लियोनी का कार्यक्रम अब नहीं होगा

कर्नाटक सरकार ने फैसला किया है कि नए साल के मौके पर बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी का बेंगलुरु में प्रस्तावित कार्यक्रम अब नहीं होगा. कन्नड़ संगठनों के विरोध के चलते यह फैसला किया गया है. राज्य के गृह मंत्री रामालिंगा रेड्डी ने कहा कि उन्होंने यह कार्यक्रम आयोजित न करने के निर्देश दिए हैं. (विस्तार से)

मध्यप्रदेश : शिवराज की तक़लीफ़ बने उनके आनंद मंत्री फिलहाल ग़िरफ़्तारी से बच गए हैं!

भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान के ‘लाल’ यानी राज्य के आनंद मंत्रालय के मंत्री लाल सिंह आर्य को राहत मिल गई है. भिंड की विशेष अदालत में उनके ख़िलाफ़ चल रहे हत्या के मामले की सुनवाई पर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की इंदौर बेंच ने रोक लगा दी है. इससे लाल सिंह ग़िरफ़्तारी से बच गए हैं. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री हमें मध्य युग की तरफ़ धकेल रहे हैं : राहुल गांधी

कांग्रेस में 19 साल बाद सत्ता परिवर्तन हुआ है. पार्टी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को अपनी मां सोनिया गांधी से पार्टी की कमान अपने हाथ में ले ली. इसके बाद बतौर अध्यक्ष अपने पहले भाषण में ही राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी की नीतियों की आलाेचना की. (विस्तार से)

कोयला घोटाला : मधु कोड़ा को तीन साल की सजा

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की दिल्ली स्थित विशेष अदालत ने कोयला घोटाला मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को तीन साल की साल सजा सुनाई है. अदालत ने मधु कोड़ा पर 25 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया. यह मामला राजहरा नॉर्थ कोयला ब्लॉक आवंटन में अनियमितता से जुड़ा है. (विस्तार से)

सरकार की यह पहल डेबिट कार्ड या भीम एप से पेमेंट लेने वाले कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है

डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक नया कदम उठाते हुए दुकानदारों व व्यापारियों को राहत दी है. डेबिट कार्ड, भीम एप्लिकेशन या आधार के जरिए 2000 रुपये तक की खरीद के भुगतान पर लगने वाले मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) भुगतान अब सरकार करेगी. (विस्तार से)

तेलंगाना में रहने और नौकरी के लिए तेलुगु सीखना-बोलना अनिवार्य कर देना चाहिए : उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सरकारों से तेलुगु भाषा को अन्य भाषाओं के हमले से बचाने की अपील की है. हैदराबाद में विश्व तेलुगु सम्मेलन-2017 के उद्घाटन कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘शिक्षा और रोजगार का संबंध तेलुगु भाषा के भविष्य को खतरे में डाल रहा है. यह गंभीर समस्या है, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद अब जेपी ग्रुप अपने होटलों को बेचकर पैसा जुटाने की सोच रहा है

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती और कर्जदारों से परेशान जेपी ग्रुप के बारे में खबर आ रही है कि पैसों के बंदोबस्त के लिए वह अपने होटलों को बेच सकता है. कंपनी के पास दिल्ली में बसंत कॉन्टिनेंटल और सिद्धार्थ, आगरा में जेपी पैलेस, मसूरी में जेपी रेजिडेंसी और ग्रेटर नोएडा में जेपी ग्रीन्स के नाम से होटल और रिजॉर्ट हैं. (विस्तार से)

गुजरात चुनाव : दूसरे चरण के छह पोलिंग बूथों पर दोबारा मतदान कराने का आदेश

चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह पोलिंग बूथों पर दोबारा मतदान कराने का आदेश दिया है. वडगाम, वीरमगाम, दसकरोई और सावली विधानसभा क्षेत्रों के छह पोलिंग बूथों पर रविवार को दोबारा मतदान कराया जाएगा. यहां दूसरे चरण में 14 दिसंबर को मतदान हुआ था. (विस्तार से)

अमेरिका के इस कदम से एच-1बी वीजा पर वहां काम करने वाले हजारों भारतीयों पर असर पड़ सकता है!

अमेरिका में एच-1बी वीजा धारकों के जीवनसाथी को काम करने की अपने आप मंजूरी मिलने की व्यवस्था बहुत जल्द खत्म हो सकती है. गुरुवार को होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने 2015 के उस नियम को खत्म करने का प्रस्ताव रखा है, जिससे एच-1बी वीजाधारकों के जीवनसाथी को अमेरिका में काम करने की अनुमति अपने आप मिल जाती है. (विस्तार से)

राज्यों के बीच वस्तुओं की आवाजाही के लिए एक फरवरी से ई-वे बिल अनिवार्य होगा : जीएसटी काउंसिल

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल ने राज्यों के बीच वस्तुओं की आवाजाही के लिए ई-वे बिल सिस्टम के इस्तेमाल को अनिवार्य बनाने का फैसला किया है. शनिवार को जीएसटी काउंसिल ने कहा कि अगले साल एक फरवरी से ई-वे बिल का इस्तेमाल अनिवार्य होगा. (विस्तार से)

बिना उपभोक्ताओं की मर्जी के पेमेंट बैंक खाते खोलने पर एयरटेल और उसके पेमेंट बैंक पर गाज गिरी

आधार संख्या जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट बैंक का ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक तरीके से अपने ग्राहकों की पहचान की प्रणाली) लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है. (विस्तार से)

‘इंडियाज़ मोस्ट वांटेड’ के एंकर सुहैब इलियासी अपनी पत्नी की हत्या के दोषी करार

नब्बे के दशक में अपने अनूठे शो ‘इंडियाज़ मोस्ट वांटेड’ से मशहूर हुए एंकर सुहैब इलियासी को दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को उनकी पत्नी की हत्या का दोषी करार दिया है. अदालत अगले बुधवार को इस मामले में सजा सुनाएगी. करीब 18 साल पुराना यह मामला उस समय का​फी चर्चित हुआ था. (विस्तार से)

नवंबर में भारतीय निर्यात में 30 फीसदी की जोरदार बढ़त, आयात भी 20 फीसदी बढ़ा

रत्न-आभूषण और इंजीनियरिंग सामानों की अच्छी मांग के चलते नवंबर में देश का निर्यात एक बार फिर सकारात्मक जोन में आ गया है. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार नवंबर में करीब 30 फीसदी की बढ़त के साथ 26.2 अरब डॉलर का सामान निर्यात किया गया. (विस्तार से)