कांग्रेस भले ही गुजरात चुनाव हार गई हो, लेकिन उसने भाजपा को हरा दिया है : शिवसेना

केंद्र और महाराष्ट्र में भाजपा के साथ सरकार में शामिल शिवसेना ने अब गुजरात चुनाव को लेकर उस पर निशाना साधा है. शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, ‘भले ही आपको भाजपा सत्ता में आती दिखाई दे रही हो, लेकिन असली विजेता कांग्रेस है. वे चुनाव भले हार गए हों, लेकिन उन्होंने भाजपा को हरा दिया है.’ संजय राउत ने आगे कहा कि गुजरात में पैसे का इस्तेमाल और 14 मुख्यमंत्री की तैनाती के बावजूद भाजपा उम्मीद के मुताबिक जीत नहीं पाई है. (विस्तार से)

गुजरात के चुनाव परिणाम से प्रधानमंत्री मोदी की विश्वसनीयता पर सवाल उठा है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात के विधानसभा चुनाव परिणाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विश्वसनीयता पर सवाल बताया है. मंगलवार को उन्होंने कहा, ‘गुजरात ने भाजपा और मोदीजी को संदेश दिया है कि जो गुस्सा आप में है वह आपके काम नहीं आएगा और प्यार इसको हरा देगा.’ राहुल गांधी ने आगे कहा, ‘मोदी जी की क्रेडिबिलिटी (विश्वसनीयता) पर सवाल उठा है. मोदी जी के सामने विश्वसनीयता का संकट है.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ के दौरान दो आतंकी मारे गए हैं. मंगलवार को सेना की तरफ से यह जानकारी दी गई. सेना ने बताया कि आतंकियों की गोलीबारी में एक जवान भी घायल हुआ है. सेना के एक अधिकारी ने कहा कि सोमवार की शाम को सुरक्षाबलों ने जिले के वानीपोरा इलाके में घेरा डालकर सर्च ऑपरेशन चलाया था. इसी दौरान एक घर में छुपे आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिसकी वजह से तलाशी अभियान मुठभेड़ में बदल गया. (विस्तार से)

अमेरिका : ट्रेन पटरी से उतरी, छह की माैत

अमेरिका में हुए एक ट्रेन हादसे में छह लोगों की मौत हो गई. यह हादसा वाशिंगटन राज्य में सिएटल शहर के पास एक ओवरब्रिज पर ट्रेन के बेपटरी होने से हुआ. हादसे के वक़्त ट्रेन लगभग 125 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही थी. ऊंचाई से ली गई तस्वीरों से यह साफ नजर आता है कि ट्रेन के सभी 12 डिब्बे और दो में से एक इंजन पटरी से उतरा हुआ है. (विस्तार से)

गुजरात के चुनावी नतीजे और चुनाव आयोग के इस ख़ुलासे के बाद क्या ईवीएम पर चल रही बहस रुकेगी?

गुजरात के चुनावी नतीजे सबके सामने हैं. यहां कांग्रेस की सीटें बढ़ी (पहले 61 थीं इस बार 77 हो गईं) हैं. वहीं जिस भारतीय जनता पार्टी पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से छेड़छाड़ का आरोप लगता है उसकी सीटें घटीं (2012 में 115 थीं अब 99 रह गई) हैं. तिस पर चुनाव आयोग ने यह ख़ुलासा भी किया है कि राज्य मेंं जहां भी मतदाता पर्चियों का ईवीएम की वोटिंग से मिलान किया गया हर जगह सौ फीसदी नतीजे एक से पाए गए. (विस्तार से)

वॉन्नाक्राई साइबर अटैक के लिए उत्तर कोरिया जिम्मेदार : अमेरिका

अमेरिका ने इस साल हुए वान्नाक्राई साइबर अटैक के लिए उत्तर कोरिया को जिम्मेदार बताया है. इसमें हैकरों ने दुनियाभर के अस्पतालों, बैंकों और कई दूसरी कंपनियों के कंप्यूटर सिस्टम को हैक कर लिया था. सोमवार को वॉल स्ट्रीट जनरल (ऑनलाइन) में प्रकाशित लेख में वाइट हाउस के होमलैंड सिक्यॉरिटी अडवाइजर टॉम बॉसर्ट ने कहा, ‘यह व्यापक साइबर हमला था जिसने अरबों का नुकसान किया. उत्तर कोरिया इसके लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार है.’ (विस्तार से)

तमिलनाडु : आरके नगर उपचुनाव से पहले निर्वाचन आयोग ने चेन्नई के एक जेसीपी का तबादला किया

निर्वाचन आयोग ने चेन्नई उत्तर के जेसीपी (संयुक्त पुलिस आयुक्त) सुधाकर का तबादला कर दिया है. तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री (दिवंगत) जे जयललिता का विधानसभा क्षेत्र- आरके नगर इसी इलाके में पड़ता है. यहां विधानसभा उपचुनाव की जारी प्रक्रिया के दौरान मतदाताओं को रिश्वत दिए जाने की शिकायतें लगातार सामने आ रही हैं. इसी के बाद चुनाव आयोग ने यह कदम उठाया है. (विस्तार से)

राजसमंद हत्या मामला : क्या शंभू लाल रैगर के निशाने पर कोई और था?

राजस्थान के राजसमंद हत्या मामले में एक नया मोड़ आ गया है. पुलिस के मुताबिक मामले में आरोपित शंभू लाल रैगर का कहना है कि वह मोहम्मद अफराजुल को नहीं बल्कि किसी और को मारना चाहता था. राजसमंद के सर्किल ऑफिसर राजेंद्र सिंह राव ने बताया, ‘वह (शंभू लाल) किसी अज्जू शेख को मारना चाहता था जो एक लड़की से संपर्क में था. शंभू उसे अपनी बहन बताता है. लेकिन हमें शक है कि शंभू का उस लड़की से प्रेम-संबंध है.’ (विस्तार से)

हिमाचल और गुजरात में भाजपा इस बार नए नेताओं को मुख्यमंत्री बनाएगी या पुरानों को ही आजमाएगी?

चुनाव खत्म हुए. अब हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की बनने वाली सरकारों के मुखिया के चयन की बारी है. इस बाबत अब तक अटकलें ही हैं. इनमें कहा जा रहा है कि दोनों राज्यों में भाजपा नए चेहरों को सरकार की कमान सौंप सकती है. कुछ में यह भी कि पुराने चेहरों को ही फिर आजमा सकती है. इस बाबत पार्टी संसदीय दल ने दोनों राज्यों के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों के नाम तय कर दिए हैं. (विस्तार से)

मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए साल में दो बार प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी

मेडिकल और इंजिनियरिंग की पढ़ाई करने की इच्छुक छात्रों को 2019 से साल में दो बार प्रवेश परीक्षा देने का मौका मिल सकता है. सोमवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने लोकसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘प्रवेश परीक्षाएं ऑनलाइन और साल में दो बार होंगी. इसके साथ छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का पर्याप्त मौका दिया जाएगा.’ (विस्तार से)

राज्यों के राजी होते ही पेट्रोलियम को जीएसटी के दायरे में ले आया जाएगा : अरुण जेटली

केंद्र ने राज्यों के बीच सहमति बनने के बाद पेट्रोलियम उत्पादों को वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने की बात कही है. मंगलवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘संसद द्वारा पारित और राज्यों द्वारा अनुमोदित संविधान संशोधन में पेट्रोलियम और पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी में शामिल रखा गया है. लेकिन जीएसटी काउंसिल के फैसले के बाद ही इस पर जीएसटी ली जा सकती है.’ (विस्तार से)

जम्मू और कश्मीर में इस साल अब तक 200 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए हैं : केंद्र सरकार

जम्मू और कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में इस साल दिसंबर मध्य तक 203 आतंकवादी मारे गए हैं. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने मंगलवार को लोकसभा में यह जानकारी दी. साथ ही उन्होंने बताया कि इस साल 14 दिसंबर तक राज्य में 337 आतंकी घटनाएं घटी हैं. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री के अनुसार जम्मू और कश्मीर की इन घटनाओं में सुरक्षाबलों के 75 जवान शहीद हुए हैं और 40 नागरिकों को जान गंवानी पड़ी है. (विस्तार से)

अपने वतन से दूर रहने वालों के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे : संयुक्त राष्ट्र

भारत उन देशों में सबसे आगे है, जिनके सबसे ज्यादा लोग विदेश में रहते हैं. संयुक्त राष्ट्र ने अपने जन्म स्थान वाले देश से बाहर रहने वालों की एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. इसके मुताबिक 2017 में भारत से बाहर रहने वाले लोगों की संख्या 1.7 करोड़ है. इनमें से कम से कम 50 लाख लोग संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब में, जबकि 20 लाख लोग अमेरिका में रहते हैं. (विस्तार से)

जस्टिस स्वतंत्र कुमार एनजीटी के अध्यक्ष पद से रिटायर

पर्यावरण संरक्षण के लिए दिए गए कई ऐतिहासिक फैसलों से सुर्खियों में रहे राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के अध्यक्ष जस्टिस स्वतंत्र कुमार मंगलवार को रिटायर हो गए. एनजीटी के दूसरे अध्यक्ष बनने वाले जस्टिस स्वतंत्र कुमार सुप्रीम कोर्ट के भी जज रह चुके हैं. वे पिछले पांच साल से एनजीटी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. 2009 में सुप्रीम कोर्ट का जज बनने से पहले जस्टिस स्वतंत्र कुमार दिल्ली, बॉम्बे एवं पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में जज रहे हैं. (विस्तार से)

केंद्र सरकार ने चार पहिया वाहनों में बंपर गार्ड लगाने पर रोक लगाई

केंद्र सरकार ने कार सहित तमाम चार पहिए वाहनों के आगे लगाए जाने वाले बंपर गार्ड (बुलबार) को गैर-कानूनी घोषित करते हुए इस पर रोक लगा दी है. केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों को भेजे अपने आदेश में कहा है कि ऐसे बंपर गार्ड का उपयोग मोटर वाहन कानून, 1988 की धारा 52 का उल्लंघन है. केंद्र ने राज्यों से इसे लगाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा है. (विस्तार से)

एयरटेल की गड़बड़ी सामने आने के बाद सरकार ने खाते में सब्सिडी मंगाने के नियमों में कई बदलाव किए

एयरटेल पेमेंट बैंक द्वारा लोगों को बिना बताए उनके खाते खोलकर उसमें एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफर करा लेने के मामले का खुलासा होने के बाद केंद्र सरकार अब सतर्क हो गई है. आधार बनाने वाली संस्‍था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मंगलवार को एक गजट अधिसूचना जारी कर बैंकों से कहा है कि वे अब सब्सिडी वाला खाता बदलने के पहले ग्राहकों से इसकी मंजूरी जरूर लेंगे. (विस्तार से)

दिल्ली : प्रधानमंत्री जिस मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करने वाले हैं, वह दीवार से भिड़ी

दिल्ली मेट्रो की जिस मजेंटा लाइन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को उद्घाटन करने वाले हैं उस पर चलने वाली ट्रेन मंगलवार को एक दीवार से जा टकराई. बताया जा रहा है कि यह हादसा तब हुआ जब इसे डिपो में धुलाई के लिए ले जाया जा रहा था. ड्राइवर रहित इस ट्रेन के ब्रेक नहीं लग पाए और वह दीवार से भिड़ गई. हादसे के वक्त इसमें कोई सवार नहीं था. (विस्तार से)

पर्यावरण संरक्षण के मोर्चे पर रेलवे की यह एक बड़ी पहल है

ऊर्जा की बचत के मोर्चे पर रेलवे ने एक बड़ी पहल की है. उसने कहा है कि अगले साल 31 मार्च तक वह सारे स्टेशनों पर रोशनी के लिए एलईडी बल्बों का इस्तेमाल कर रहा होगा. इस साल नवंबर तक करीब साढ़े तीन हजार रेलवे स्टेशनों के मामले में यह लक्ष्य हासिल किया जा चुका है. एलईडी बल्ब न सिर्फ ऊर्जा की कहीं कम खपत करते हैं बल्कि सामान्य बल्बों के मुकाबले ज्यादा भी चलते हैं. (विस्तार से)