‘बिटकॉइन को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.’

— अजय त्यागी, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के अध्यक्ष

सेबी अध्यक्ष अजय त्यागी का यह बयान वर्चुअल मुद्रा बिटकॉइन को कानूनी मान्यता देने के सवाल पर आया. उन्होंने कहा कि बिटकॉइन ने अभी तक प्रणालीगत जोखिम नहीं पैदा किया है. अजय त्यागी ने आगे कहा, ‘सरकार भारतीय रिजर्व बैंक और सेबी के साथ मिलकर बिटकॉइन पर विचार कर रही है.’ उन्होंने यह भी कहा, ‘ब्लॉकचैन तकनीक का हर कोई इस्तेमाल करता है और यह उपयोगी है...इसे प्रोत्साहित किए जाने की जरूरत है और हम इसे कर भी रहे हैं.’ बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी से निपटने में ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल होता है.

‘संविधान के अनुच्छेद-35ए और 370 को खत्म करने की कोई योजना नहीं है.’

— हंसराज अहीर, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री

केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर का यह बयान जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेदों को खत्म करने के सवाल पर आया. जम्मू-कश्मीर को स्वायत्तता देने वाले अनुच्छेद-370 को हटाना भाजपा के मूल मुद्दों में शामिल हैं, लेकिन पार्टी का कहना है कि इसे हटाने के लिए संसद में पर्याप्त संख्या नहीं है. वहीं अनुच्छेद-35ए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका लंबित है. पाकिस्तान में सिखों के धर्मांतरण के सवाल पर हंसराज अहीर ने कहा कि उन्हें सुरक्षा देना सरकार का कर्तव्य है, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसे पाकिस्तान के साथ उच्च स्तर पर उठाने की बात कही है.


‘यूपीकोका को दलितों और अल्पसंख्यकों को दबाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.’

— मायावती, बसपा प्रमुख

बसपा प्रमुख मायावती का यह बयान आदित्यनाथ सरकार द्वारा विधानसभा में ‘उत्तर प्रदेश कंट्रोल ऑफ ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एक्ट’ (यूपीकोका) को पेश किए जाने पर आया. उन्होंने कहा कि आदित्यनाथ सरकार पहले से ही दूसरे कानूनों का दुरुपयोग कर रही है, यूपीकोका से स्थित और बिगड़ जाएगी. बसपा प्रमुख मायावती ने आगे कहा, ‘कोई भी भाजपा कार्यकर्ता पुलिस स्टेशन में चला जाता है और पुलिस लोगों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज कर लेती है.’ उन्होंने यूपीकोका विधेयक को वापस लेने की मांग की. आदित्यनाथ सरकार ने भू और खनन माफियाओं के साथ संगठित अपराध से निपटने के लिए यूपीकोका को जरूरी बताया है.


‘मणिशंकर अय्यर और कपिल सिब्बल के बयानों ने गुजरात में कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया.’

— वीरप्पा मोइली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली का यह बयान गुजरात में पार्टी की हार की वजहों की चर्चा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन नेताओं के बयानों को बखूबी इस्तेमाल किया.’ वीरप्पा मोइली ने आगे कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में गुजरात में पार्टी की सफलता काफी अच्छी रही है. गुजरात में कांग्रेस ने 1985 के बाद सबसे ज्यादा सीटें हासिल की है. वहीं, राज्य में लगातार छठी बार सरकार बनाने जा रही भाजपा 99 सीटें जीतने में सफल रही है.


‘दूसरे पाकिस्तानियों की तरह हाफिज सईद भी कश्मीर मुद्दा उठा सकते हैं.’

— कमर जावेद बाजवा, पाकिस्तान के सेना प्रमुख

पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा का यह बयान कश्मीर विवाद को सुलझाने में जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद की भूमिका को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘दूसरे पाकिस्तानी नागरिक की तरह उन्हें भी ऐसा करने का हक है.’ कुछ दिन पहले पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भी मुंबई आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद को देशभक्त बताया था. हालांकि, भारत और अमेरिका आतंकी घोषित हाफिज सईद को लेकर लगातार सवाल उठा रहे हैं. मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नॉर्ट ने कहा कि हाफिज सईद पर एक करोड़ डॉलर का इनाम है, ऐसे में उसके चुनाव लड़ने की खबर पर अमेरिका चिंतित है.