मोदी सरकार आने के बाद काम न करने वाले 176 केंद्रीय अधिकारी हटाए गए

केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद काम न करने वाले 176 अधिकारियों को हटाया गया है. बुधवार को लोकसभा में कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, ‘एक जुलाई 2014 से 31 अक्टूबर 2017 के बीच केंद्रीय सिविल सेवा के ग्रुप ए के 53 और ग्रुप बी के 123 अधिकारियों के खिलाफ वित्तीय नियम 56(जे) और सेवा नियम के ऐसे ही प्रावधानों के तहत कार्रवाई की गई है.’ (विस्तार से)

सेना का पर्याप्त आधुनिकीकरण नहीं करने को लेकर केंद्र सरकार को फटकार

सेना का पर्याप्त आधुनिकीकरण न करने के लिए एक संसदीय समिति ने नरेंद्र मोदी सरकार को फटकार लगाई है. मंगलवार को मेजर जनरल (रिटायर्ड) बीसी खंडूरी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की संसद की स्थायी समिति ने अपनी रिपोर्ट पेश की. इसी में सेना के आधुनिकीकरण के लिए पर्याप्त धन न देने और रक्षा खरीद में तेजी न दिखाने के लिए केंद्र की आलोचना की गई है. (विस्तार से)

बिहार : रेलवे स्टेशन पर नक्सली हमला, दो रेलकर्मियों को बंधक बनाया, सिग्नलिंग पैनल में आग लगाई

बिहार में मुंगेर के मसूदन रेलवे स्टेशन पर मंगलवार रात नक्सलियाें ने हमला कर दिया और सिग्नलिंग पैनल में आग लगा दी. साथ ही दो रेलकर्मियों को बंधक भी बना लिया. बंधक बनाए गए रेलकर्मियों में मसूदन के स्टेशन मास्टर भी हैं. मालदा के डीआरएम ने बताया कि नक्सलियों ने मसूदन से ट्रेन चलने पर बंधकों को मारने की धमकी दी है. (विस्तार से)

हाफिज सईद के चुनाव लड़ने की संभावना ने अमेरिका की चिंता बढ़ा दी है

अमेरिका ने जमात-उद-दावा के प्रमुख और लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक हाफिज सईद के 2018 में चुनाव लड़ने की संभावनाओं को लेकर चिंता जाहिर की है. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नॉर्ट ने कहा, ‘मैं यह याद दिलाना चाहती हूं कि हाफिज सईद पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम है और हम उसके चुनाव लड़ने को लेकर चिंतित हैं.’ (विस्तार से)

देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम शुरू हुआ

देश की पहली मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम शुरू हो चुका है. इसके तहत समुद्र के नीचे सुरंग निर्माण के लिए ग्राउंड रिपोर्ट तैयार की जा रही है. नेशनल हाईस्पीड रेल कॉरपोरेशन (एनएचएसआरसीएल) और जापान की कावासाकी जियोलॉजिकल इंजीनियरिंग की टीम इन दिनों मुंबई में हैं. ये ठाणे के समुद्री इलाके के आसपास सर्वे कर रहे हैं. (विस्तार से)

सत्याग्रह के विशेष संवाददाता राहुल कोटियाल को प्रतिष्ठित रामनाथ गोयनका सम्मान

सत्याग्रह के विशेष संवाददाता राहुल कोटियाल को प्रतिष्ठित रामनाथ गोयनका पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. बुधवार को दिल्ली में हुए एक समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया. राहुल कोटियाल के अलावा यह पुरस्कार अलग-अलग श्रेणियों में देश के 26 अन्य पत्रकारों को भी दिया गया है. (विस्तार से)

दिल्ली के 1700 स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया 27 दिसंबर से शुरू होगी

देश की राजधानी दिल्ली के करीब 1700 निजी स्कूलों में नर्सरी में दाखिले के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. सत्र 2018-2019 के लिए सामान्य वर्ग की सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया इसी महीने की 27 तारीख से शुरू होगी जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 17 जनवरी 2018 है. स्कूलों को दाखिला प्रक्रिया को 31 मार्च 2018 तक पूरा करना होगा. (विस्तार से)

तमिलनाडु : आरके नगर सीट पर प्रचार खत्म, मतदान कल

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई की आरके नगर विधानसभा सीट पर 21 दिसंबर को मतदान होगा. इस उपचुनाव के लिए प्रचार मंगलवार शाम को थम गया. यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन से खाली हुई है, इसीलिए प्रतिष्ठित भी है और प्रतिष्ठा का प्रश्न भी. सत्ताधारी एआईएडीएमके ने यहां अपने प्रेसीडियम चेयरमैन ई मधुसूदनन को उतारा है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : जयललिता का वीडियो जारी कर क्या दिनाकरण फिर चुनावी खेल बिगाड़ने की कोशिश में हैं?

तमिलनाडु की आरके नगर विधानसभा सीट पर सत्ताधारी एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) से निष्कासित नेता टीटीवी दिनाकरण ने फिर चुनावी खेल बिगाड़ने की कोशिश की है. उनके समर्थक पी वैत्रीवल ने राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता का एक वीडियाे जारी किया है. इसे चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है. (विस्तार से)

कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जज सीएस कर्णन छह महीने बाद जेल से रिहा

कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जज सीएस कर्णन बुधवार को कोलकाता की प्रेसीडेंसी जेल से रिहा हो गए. सुप्रीम कोर्ट ने जनवरी में उनके खिलाफ अवमानना मामले की सुनवाई शुरू की थी. चीफ जस्टिस जेएस खेहर की अध्यक्षता वाली संवैधानिक पीठ ने मई में उन्हें सुप्रीम कोर्ट और न्यायिक प्रक्रिया की अवमानना का दोषी ठहराया था और छह महीने की सजा सुनाई थी. (विस्तार से)

हम 19 राज्यों में सरकार चला रहे हैं, इंदिरा गांधी 18 राज्यों में ही थीं : नरेंद्र मोदी

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जीतने के बाद बुधवार को भाजपा की संसदीय दल की बैठक हुई. इसमें सांसदों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक हो गए. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के समय कांग्रेस के विस्तार से अपनी पार्टी की तुलना करते हुए उन्होंने कहा, ‘हम 19 राज्यों में सरकार चला रहे हैं, इंदिरा गांधी 18 राज्यों में ही थीं.’ (विस्तार से)

भुवनेश्वर : मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की छात्रा के साथ बलात्कार

ओडिशा में भुवनेश्वर के एक निजी मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस छात्रा के साथ कॉलेज परिसर में बलात्कार का मामला सामने आया है. मंचेश्वर पुलिस थाने में दर्ज एफआईआर में छात्रा ने कहा है कि कल (मंगलवार) रात जब वह हॉस्टल लौट रही थी, एक चपरासी ने उसके साथ बलात्कार किया. (विस्तार से)

पत्नी की हत्या के दोषी सुहैब इलियासी को उम्रकैद

एक समय काफी चर्चित रहे टीवी शो ‘इंडियाज मोस्ट वांटेड’ के होस्ट सुहैब इलियासी को दिल्‍ली की एक अदालत ने अपनी पत्नी की हत्या के जुर्म में उम्रकैद की सजा सुनाई है. इस मामले में उन्हें 17 दिसंबर को दोषी करार दिया गया था. जनवरी 2000 में सुहैब की पत्नी अंजू इलियासी दिल्ली के अपने घर में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाई गई थीं. (विस्तार से)

सीएजी की यह रिपोर्ट गंगा को साफ करने की महत्वाकांक्षी कवायद पर बड़ा सवाल है

गंगा को साफ करने की केंद्र सरकार की कवायद पर नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की यह रिपोर्ट बड़ा सवाल खड़ा करती है. इसमें कहा गया है कि गंगा को साफ करने के लिए भरपूर रकम होने के बावजूद राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) उसका इस्तेमाल ठीक से नहीं कर पा रहा. सीएजी ने यह बात गंगा की सफाई पर खर्च का लेखा-जोखा परखने के बाद कही है. (विस्तार से)

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और उनके समर्थकों के खिलाफ मामला दर्ज

गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और उनके 50 समर्थकों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है. अहमदाबाद पुलिस ने विधानसभा चुनाव से पहले पुलिस की अनुमति के बगैर रोड शो करने के लिए यह मामला दर्ज किया है. पुलिस इंस्पेक्टर आईएस गोहिल ने बताया कि हार्दिक पटेल को रोड शो की इजाजत नहीं दी थी, फिर भी उन्होंने रैली निकाली. (विस्तार से)

प्रद्युम्न हत्याकांड में बड़ा फैसला, नाबालिग छात्र पर बालिग की तरह मुकदमा चलेगा

हरियाणा के प्रद्युम्‍न हत्याकांड मामले में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने बड़ा फैसला सुनाया है. उसने कहा कि 16 साल के आरोपित छात्र पर किसी बालिग की तरह मुकदमा चलेगा. उसके मुताबिक परिस्थितियों को देखें तो छात्र को अच्छी तरह पता था कि इस कथित अपराध का अंजाम क्या होगा और कैसे जांच से बचा जा सकता है. (विस्तार से)

माफी नहीं मांग सकते तो पीएम यह मान लें कि पाकिस्तान वाली बात चुनाव जीतने के लिए कही : कांग्रेस

गुजरात चुनाव में पाकिस्तान के दखल के आरोप को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच टकराव जारी है. बुधवार को कांग्रेस ने कहा कि इस आरोप के लिए अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से माफी नहीं मांग सकते तो उन्हें यह मान लेना चाहिए कि उनकी यह टिप्पणी गुजरात चुनाव जीतने के लिए थी. (विस्तार से)