विजय रूपाणी गुजरात के मुख्यमंत्री और नितिन पटेल उपमुख्यमंत्री बने रहेंगे. भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने यह जानकारी दी है. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों ने मुख्यमंत्री के लिए विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री के लिए नितिन पटेल के नाम पर मुहर लगाई. विजय रूपाणी को पिछले साल आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री बनाया गया था. उन्हें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का करीबी माना जाता है.

विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने विजय रूपाणी के नेतृत्व में चुनाव लड़ने की घोषणा की थी, इसलिए विधायकों की उनके नाम पर सहमति महज औपचारिकता मानी जा रही थी. हालांकि, 2019 के आम चुनाव के मद्देनजर भाजपा के एक धड़े का मानना है कि गुजरात का मुख्यमंत्री हर हाल में पटेल समुदाय से होना चाहिए, ताकि आरक्षण के मुद्दे पर छिटके पाटीदारों को जोड़ा जा सके. अपने समुदाय के लिए आरक्षण की मांग कर रहे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने विधानसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ प्रचार किया था.

गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से 99 सीटों पर जीत दर्ज की है. हालांकि, विधानसभा में अब उसकी संख्या 100 पहुंच गई है, क्योंकि निर्दलीय विधायक रतनसिंह राठौड़ ने भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की है.