भोपाल : सिविल सेवा की तैयारी करने वाली छात्रा से गैंगरेप करने वाले चार लोगों को उम्र कैद

भोपाल की फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सिविल सेवाओं की तैयारी करने वाली छात्रा के साथ बलात्कार करने वाले चार लोगों को उम्र कैद की सजा सुनाई है. सभी दोषियों को नवंबर में कोचिंग से लौट रही 19 वर्षीय छात्रा का अपहरण करने और उसके साथ तीन घंटे तक बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. (विस्तार से)

शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए किसी की जान लेने वालों को अब सात साल जेल में बिताने पड़ सकते हैं

शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले ड्रावइरों की अब खैर नहीं होगी. नशे की हालत में गाड़ी चलाने के दौरान दुर्घटना से किसी की मौत होने पर उन्हें सात साल जेल में काटने पड़ सकते हैं. अभी ऐसी दुर्घटनाओं पर मोटर अधिनियम की धारा 304ए के तहत गैर इरादतन हत्या का मामला चलता है जिसमें अधिकतम दो साल की कैद या जुर्माना या फिर दोनों हो सकता है. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश : लगभग दो-तिहाई सीटें जीतने वाली भाजपा सीएम पद के दावेदारों के बीच उलझ गई है

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा लगभग दो-तिहाई बहुमत से जीती है, लेकिन मुख्यमंत्री चुने जाने को लेकर उसकी मुश्किलें बढ़ गई हैं. चुनाव से पहले प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया था जो सुजानपुर की सीट से हार गए. लेकिन उनके समर्थक उन्हें मुख्यमंत्री बनाने के लिए अड़े हुए हैं. (विस्तार से)

मुंबई लोकल में महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों का रंग ‘भगवा’ करने की योजना क्यों बन रही है?

रेलवे मुंबई लोकल में महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों को ‘भगवा’ रंग (केसरिया) से रंगने पर विचार कर रहा है. खास तौर पर डिब्बों के बाहरी हिस्से को. इसके पीछे महिलाओं की सुरक्षा का मकसद बताया जा रहा है. मध्य रेलवे के अतिरिक्त सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ प्रणव कुमार ने गुरुवार को रेलवे बोर्ड को इससे जुड़ा एक कंसेप्ट नोट भेजा है. (विस्तार से)

राजस्थान : बस नदी में गिरी, 32 लोगों की मौत

राजस्थान में हुई एक बस दुर्घटना में 32 लोगों के मारे जाने की खबर है. यह हादसा शनिवार सुबह सवाई माधोपुर में हुआ जब एक निजी बस पुल पार करते हुए नियंत्रण खो बैठी और बनास नदी में जा गिरी. मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. हादसे में 12 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. (विस्तार से)

‘पद्मावती’ को सेंसर बोर्ड का प्रमाण पत्र दिया जाए या नहीं, यह सरकार को मेवाड़ राजघराना बताएगा!

जाने-माने फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ को सेंसर बोर्ड का प्रमाण पत्र दिया जाए या नहीं, यह सरकार को मेवाड़ राजघराना बताएगा. मेवाड़ राजघराने के एक सदस्य केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को बताएंगे कि भंसाली की ‘पद्मावती’ रानी पद्मिनी का चित्रण सही तरीके से किया गया है नहीं. (विस्तार से)

फंसे हुए एजुकेशन लोन के 5000 करोड़ रु से ऊपर जाने की वजह नौकरियों की नहीं, नीयत की कमी भी है

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पढ़ाई के लिए छात्रों को एजुकेशन लोन देते हैं. लेकिन कई वजहों से लोग इसे चुका नहीं रहे जिसके चलते यह एनपीए यानी फंसे हुए कर्ज में तब्दील हो गया है. शुक्रवार को वित्त मंत्रालय ने संसद को बताया कि मार्च 2015 तक शिक्षा ऋण वाला एनपीए 3536 करोड़ रुपये था जो मार्च 2017 में बढ़कर 5192 करोड़ रुपये हो गया. (विस्तार से)

टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज हैं : शेन वॉर्न

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और महान लेग-स्पिनर शेन वॉर्न का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज हैं. अपने एक कॉलम में शेन वॉर्न ने लिखा, ‘विराट कोहली खेल के तीन फॉर्मेटों में सर्वश्रेष्ठ हैं, लेकिन पांच दिन के खेल में स्मिथ बेहतर हैं.’ (विस्तार से)

2जी घोटाला : ए राजा सहित सभी आरोपितों को बरी करने के आदेश के ख़िलाफ़ अगले महीने अपील की जाएगी

सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) और ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) जैसी जांच एजेंसियां 2जी मामले में पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा सहित सभी 18 आरोपितों को बरी करने के आदेश के ख़िलाफ़ जनवरी के दूसरे सप्ताह में अपील कर सकती हैं. सीबीआई की विशेष अदालत के जज ओपी सैनी ने इसी गुरुवार को एक साथ 2जी घोटाले से जुड़े तीन मामलों में फ़ैसला सुनाया था. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : भाजपा सांसद जगदंबिका पाल को एक महीने की जेल की सजा

उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर की एक अदालत ने डुमरियागंज से भाजपा सांसद जगदंबिका पाल को एक महीने की सजा सुनाई है. अदालत ने 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के एक मामले में यह सजा सुनाई है. सांसद जगदंबिका पाल पर तय संख्या से ज्यादा वाहनों का इस्तेमाल का आरोप था. (विस्तार से)

खाद पर मिलने वाली सब्सिडी अब सीधे किसान के बैंक खाते में आएगी

खाद या यूरिया पर सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी अब सीधे किसानों के खातों में जमा की जाएगी. केंद्र के साथ मिलकर राज्य सरकारों ने इसके लिए जरूरी तैयारियां कर ली हैं. एक जनवरी 2018 से देश भर में इस योजना को लागू किया जाएगा. साथ ही यूरिया लेने के लिए किसानों को आधार कार्ड दिखाना भी जरूरी होगा. (विस्तार से)

चारा घोटाला : देवघर मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव दोषी करार

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाला मामले में बड़ा झटका लगा है. रांची स्थित केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने देवघर मामले में उन्हें 14 अन्य लोगों के साथ दोषी ठहराया है. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा सहित सात लोगों को बरी कर दिया है. अदालत का फैसला आने के बाद लालू प्रसाद यादव को हिरासत में ले लिया गया. (विस्तार से)

संसदीय समिति का यह सुझाव ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ अधिकारियों की रिश्वतखोरी पर लगाम लगा सकता है

संसद की एक समिति ने ट्रैफिक पुलिस और क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के अधिकारियों के लिए बॉडी कैमरे की सिफारिश की है. राज्यसभा की सेलेक्ट कमेटी (प्रवर समिति) का कहना है कि इससे भ्रष्टाचार और अधिकारियों की मनमानी रोकने में मदद मिलेगी. (विस्तार से)

फिलीपींस : टेमबिन तूफान से मरने वालों की संख्या 133 पहुंची

फिलीपींस में आए उष्णकटिबंधीय तूफान टेमबिन से मरने वालों की संख्या 133 पहुंच गई है. राहतकर्मियों ने शनिवार को दक्षिणी फिलीपींस में उफनाई एक नदी से कई दर्जन शवों को बाहर निकाला है. टेमबिन तूफान शुक्रवार को फिलिपींस के दूसरे सबसे बड़े द्वीप मिंडनाओ से टकराया था, जिसके बाद बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं सामने आई थीं. (विस्तार से)

आप इस गुदड़ी के लाल को परेशान कर सकते हो, पराजित नहीं : लालू प्रसाद यादव

बहुचर्चित चारा घोटाले के देवघर मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने सिलसिलेवार ट्वीट कर विरोधियों पर निशाना साधा. उन्होंने लिखा, ‘पूर्वाग्रही दुष्प्रचार के जरिए सत्य को झूठा, संदिग्ध या अर्धसत्य के रूप में पेश किया जा सकता है, लेकिन पूर्वाग्रह और नफरत की यह परत एक दिन जरूर हटेगी और अंत में सत्य ही जीतेगा.’ (विस्तार से)

ग्राहकों की मर्जी के बिना खाते खोलने के विवाद के बाद एयरटेल पेमेंट बैंक के प्रमुख का इस्तीफा

एयरटेल के मोबाइल ग्राहकों की अनुमति के बिना कंपनी के पेमेंट बैंक में उनका खाता खोलने के विवाद के बाद भारती समूह ने पेमेंट बैंक के शीर्ष अधिकारी पर गाज गिराई है. सूत्रों के अनुसार एयरटेल पेमेंट बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि अरोड़ा से इस गड़बड़ी के लिए इस्तीफा ले लिया गया है. (विस्तार से)

एंट्रिक्स-देवास मामला : इसरो के पूर्व अध्यक्ष जी माधवन को जमानत मिली

दिल्ली की एक अदालत ने एंट्रिक्स-देवास सौदा विवाद में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व अध्यक्ष जी माधवन नायर की जमानत याचिका शनिवार को मंजूर कर ली. उन्हें 50 हजार रु के निजी मुचलके और इतनी ही राशि के दो जमानत बॉन्ड पर जमानत मिली है. जी माधवन पर सरकारी खजाने को 578 करोड़ रु का नुकसान पहुंचाने का आरोप है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : आरके नगर उपचुनाव में दिनाकरण की जीत का अनुमान

तमिलनाडु में चेन्नई की आरके नगर विधानसभा सीट पर सिर्फ राज्य ही नहीं बल्कि राजनीति में दिलचस्पी रखने वालों की भी निगाहें लगी हैं. यह तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन से खाली हुई थी. उपचुनाव के बाद हुए एक्जिट पोल के अनुसार यह सीट जयललिता की खास सहयोगी रही शशिकला के भतीजे टीटीवी दिनाकरण के पास जाने वाली है. (विस्तार से)

क्या दिल्ली मेट्रो की नई लाइन के उद्घाटन समारोह से अरविंद केजरीवाल को दूर रखा जा रहा है?

क्रिसमस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन करने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश के नोएडा में यह उद्घाटन कार्यक्रम होगा और इसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ भी शामिल होंगे. लेकिन इस कार्यक्रम का निमंत्रण अब तक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास नहीं पहुंचा है. (विस्तार से)