2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी भाजपा के लिए चुनौती होंगे : शिव सेना

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए शिव सेना की तारीफ बढ़ती जा रही है. एक बार फिर उनकी तारीफ करते हुए भाजपानीत एनडीए के सहयोगी ने कहा है कि भले ही राहुल गांधी गुजरात चुनाव में कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने में असफल रहे हों, लेकिन उन्होंने अपनी पार्टी को विजेता के रूप में उभारा है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : क्यों सबांग उपचुनाव में टीएमसी की यह जीत भाजपा के लिए बड़ा झटका है

पश्चिम बंगाल की सबांग सीट पर हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की जीत हुई है. टीएमसी की उम्मीदवार गीता रानी भुनिया को 64192 वोट मिले. दूसरे स्थान पर सीपीआईएम की रीता मंडल रहीं जिन्हें 41987 वोट मिले. भाजपा प्रत्याशी अंतरा भट्टाचार्या तीसरे और कांग्रेस के चिरंजीव भौमिक चौथे स्थान पर रहे. (विस्तार से)

विश्व आर्थिक मंच की बैठक में नरेंद्र मोदी की भागीदारी ही इसे भारत के लिए खास नहीं बना रही

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) का अगला वार्षिक शिखर सम्मेलन स्विटजरलैंड में 23 से 26 जनवरी को होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप शामिल होंगे. व्यापार, राजनीति और शिक्षा को बढ़ावा देने वाले इस सम्मेलन में दुनिया भर के नेता, कॉरपोरेट, अर्थशास्त्री और सामाजिक क्षेत्र के दिग्गज भाग लेते हैं.(विस्तार से)

तमिलनाडु : आरके नगर उपचुनाव में भाजपा से ज्यादा वोट नोटा को मिले और डीएमके की जमानत जब्त हो गई

तमिलनाडु में अपने लिए राजनीतिक जमीन तलाश रही भाजपा के लिए आरके नगर विधानसभा सीट पर हुआ उपचुनाव तो अच्छे संकेत लेकर नहीं आया है. राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन से खाली इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी कारू नागराजन को उतने वोट भी नहीं मिले जितने नोटा (उपरोक्त में से कोई नहीं) के खाते में गए. (विस्तार से)

गोतस्करी या गोकशी करोगे तो यूं ही मरोगे : भाजपा विधायक

भाजपा विधायक ज्ञानदेव आहूजा ने एक और विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति गाय की तस्करी करते पाया गाया कि तो उसकी भी पीट-पीटकर हत्या हो सकती है. भाजपा विधायक का यह बयान राजस्थान के अलवर जिले में गोरक्षकों द्वारा एक कथित गोतस्कर की बेरहमी से पिटाई के बाद आया है. (विस्तार से)

काबुल : आत्मघाती धमाके में छह लोगों की मौत, तीन घायल

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आतंकी हमलों का सिलसिला जारी है. सोमवार को अफगानी खुफिया एजेंसी के एक परिसर के बाहर आत्मघाती हमलावर ने खुद को विस्फोटकों से उड़ा लिया. इस धमाके में छह नागरिकों की मौत हो गई, जबकि तीन घायल हो गये. (विस्तार से)

कुलभूषण जाधव ने इस्लामाबाद में अपनी मां और पत्नी से मुलाकात की

पाकिस्तान की जेल में बंद कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव ने सोमवार को इस्लामाबाद में अपनी मां और पत्नी से मुलाकात की. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस मुलाकात की तस्वीरें साझा की. एक तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा, ‘हमने अपना वादा पूरा किया.’ (विस्तार से)

दिल्ली मेट्रो : नरेंद्र मोदी ने मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया, अरविंद केजरीवाल को नहीं बुलाया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के पहले चरण का उद्घाटन किया. यह दक्षिणी दिल्ली के कालिकाजी को नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन से जोड़ेगा. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और अन्य नेता मौजूद रहे. लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को निमंत्रण नहीं दिया गया था. (विस्तार से)

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए भेजे गए फर्जी फॉर्मों के पहाड़ से केंद्र सरकार परेशान

महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय के सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित गोदाम में इन दिनों फर्जी फॉर्मों का ढेर लगा है. करीब 30 लाख से भी ज्यादा ये फॉर्म उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश से भेजे गए हैं. इस बारे में मंत्रालय ने जांच की तो पता चला कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के नाम पर ठगी की जा रही है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : एआईएडीएमके ने टीटीवी दिनाकरण के वफादारों को पार्टी से निकाला

तमिलनाडु की आरके नगर सीट पर उपचुनाव में मात खाने के बाद सत्ताधारी दल एआईएडीएमके ने निष्कासित नेता टीटीवी दिनाकरण के समर्थकों को पार्टी से निकालना शुरू कर दिया है. सोमवार को इस उपचुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को लेकर आयोजित बैठक में छह जिला सचिवों को निकालने का फैसला लिया गया. (विस्तार से)

गोवा : महादेई का पानी कर्नाटक को देने के खिलाफ शिव सेना ने प्रधानमंत्री से गुहार लगाई

गोवा में महादेई नदी का पानी कर्नाटक को देने के मुद्दे पर सियासी खींचतान शुरू हो गई है. राज्य में शिवसेना ने मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा इस पर सहमति जताने का विरोध किया है. शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को ऐसा करने से रोकने की अपील की है. (विस्तार से)

अब ग्वाटेमाला भी अपना दूतावास यरुशलम ले जाएगा

ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति जिमी मोराल्स ने घोषणा की है कि वे अपना दूतावास यरुशलम स्थानांतरित करेंगे. इस घोषणा के ​जरिये वह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को खुला समर्थन देने वाला पहला देश बन गया है. छह दिसंबर को ट्रंप ने यरुशलम को इजराइल की राजधानी मानते हुए अपना दूतावास तेल अवीव से वहां ले जाने की घोषणा की थी. (विस्तार से)

बीएसएनएल की 4जी सेवा अगले महीने से शुरू होगी

भारती एयरटेल, वोडाफोन और जियो जैसी निजी टेलीकॉम कंपनियों की तरह अब भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) भी 4जी सेवा उपलब्ध कराने जा रही है. इस सेवा की शुरुआत जनवरी 2018 में केरल से होगी. इसके बाद ओडिशा के ग्राहकों की बारी आएगी. (विस्तार से)

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की आलोचना कर चर्चा में आईं आईएफएस अधिकारी से दिल्ली में लूटपाट

सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान को करारा जवाब देकर सुर्खियों में रहीं भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी ईनम गंभीर से दिल्ली में लूटपाट का मामला सामने आया है. खबरों के अनुसार शनिवार रात को रोहिणी इलाके में रास्ता पूछने के बहाने कुछ बदमाश उनका मोबाइल छीनकर फरार हो गए. (विस्तार से)

एनजीओ की विदेशी फंडिंग पर मोदी सरकार सख्त, 21 जनवरी तक तय बैंकों में खाते खुलवाने के निर्देश

मोदी सरकार ने विदेशी फंडिंग को पारदर्शी बनाने के लिए एक सख्त कदम उठाया है. इसके तहत विदेशी फंडिंग पाने वाली सभी संस्थाओं को 21 जनवरी तक सरकार द्वारा तय 32 बैंकों में खाता खुलवाने का आदेश दिया गया है. गृह मंत्रालय का यह आदेश विदेशों से आर्थिक मदद पाने वाले एनजीओ, कारोबारी संस्थाओं और व्यक्तियों पर लागू होगा. (विस्तार से)