क्या पृथ्वी के अलावा ब्रह्मांड के किसी और ग्रह पर जीवन है? क्या एलियन होते हैं? क्या उनकी तकनीक हमारी तकनीक से अकल्पनीय रूप से ज़्यादा उन्नत है? और क्या वे धरती पर आते हैं? एक समय इन सवालों को हंस कर टाल दिया जाता था. लेकिन जैसे-जैसे इंसानी सभ्यता विज्ञान और तकनीक में नए-नए शिखर छू रही है वैसे-वैसे इन सवालों के जवाब जानने में आम लोगों की और खोजने में वैज्ञानिकों की रुचि बढ़ती जा रही है.

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल एरॉनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा ने कुछ समय पहले ‘परग्रही दुनिया’ की खोज के लिए एक ड्रोन भेजने का प्रस्ताव रखा है. कुछ दिन पहले अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने पहली बार स्वीकार किया कि सरकार यूएफ़ओ को लेकर एक प्रोग्राम चला रही है. एक वीडियो भी जारी किया गया कि जिसमें अमेरिकी लड़ाकू विमान एक अनजान सी उड़ने वाली चीज़ (यानी यूएफ़ओ) का पीछा कर रहे हैं. दुनिया के प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफ़न हॉकिंग भी दूसरी दुनिया और एलियन की खोज पर काम कर रहे हैं.

अमेरिकी अधिकारियों की तरफ़ से जारी किया गया वीडियो (रिपोर्ट : न्यू यॉर्क टाइम्स)

बीती 18 दिसंबर की रात को अमेरिका में एक घटना घटी. वहां कैलिफोर्निया के लॉस एंजलिस शहर के आसमान में एक हैरान करने देने वाली आकृति दिखाई दी. नीचे आप इसका वीडियो देख सकते हैं.

अमेरिका को लेकर दावा किया जाता है कि वहां अक्सर यूएफ़ओ देखे जाते हैं. लिहाज़ा इस वीडियो के वायरल होने में देर नहीं लगी. सोशल मीडिया और कई अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों पर यूएफ़ओ दिखने की ख़बर चल गई. यूट्यूब पर अलग-अलग अकाउंटों से इसके वीडियो डाले गए हैं जिन्हें अब तक लाखों लोग देख चुके हैं. कई लोगों ने मान लिया कि यह यूएफ़ओ है.

लेकिन क्या वास्तव में ऐसा है?

‘स्पेस एक्सप्लोरेशन टेकनॉलजीज़ कॉर्पोरेशन’ एक अमेरिकी कंपनी है जो अंतरिक्ष यान बनाने का काम करती है. कंपनी स्पेसएक्स नाम से व्यापार करती है. 18 दिसंबर की रात को कंपनी ने अपने मिशन 2017 के तहत अंतिम लॉन्चिंग की. वैडनबर्ग स्थित एयर फोर्स बेस से एक फ़ैल्कन 9 रॉकेट छोड़ा गया. लॉन्च होने के कुछ देर बाद यह रॉकेट अपने पीछे एक आकृति बनाता गया जो देखने में आकर्षक लेकिन विचित्र लग रही थी. एक पल के लिए ऐसा लगा मानो यह कोई विशाल यान हो.

वैडनबर्ग एयर फ़ोर्स बेस कैलिफ़ॉर्निया में है. वहां रहने वालों को इस लॉन्चिंग की जानकारी नहीं थी. यही वजह रही कि वीडियो में दिख रही आकृति ने उन्हें हैरान और परेशान कर दिया. कुछ लोग तो सड़क दुर्घटना का शिकार हो गए. चलते-चलते इस घटना और इसकी वजह से हुई दुर्घटना का एक वीडियो नीचे दिया गया है.

Play