जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली, साथ में 10 मंत्री भी

नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली. शपथ ग्रहण कार्यक्रम राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज़ मैदान में हुआ. जयराम ठाकुर के साथ 10 मंत्रियों ने भी शपथ ली है. इसके साथ हिमाचल प्रदेश देश का 19वां राज्य हो गया है जहां भाजपा या उसके सहयोगी दलों की सरकार है. (विस्तार से)

गुजरात : 20 मंत्रियों में से तीन दागी, 18 करोड़पति

गुजरात में नई-नई बनी विजय रूपाणी सरकार के 20 सदस्यों वाले मंत्रिमंडल में तीन दागी हैं. असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने एक रिपोर्ट में यह बात कही है. इनमें तीन मंत्रियों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं. रिपोर्ट के मुताबिक सभी 20 मंत्रियों की कुल औसत संपत्ति 13.34 करोड़ रुपये है और 18 मंत्री करोड़पति हैं. (विस्तार से)

क्या छोटा राजन को तिहाड़ में निशाना बनाकर दाऊद एक तीर से दो शिकार करना चाहता है?

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक अपराध सरगना दाऊद इब्राहिम दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद गैंगस्टर छोटा राजन को मरवाने के लिए साजिश रच रहा है. इसके बाद छोटा राजन की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में रह रहे दाऊद ने यह काम इसी जेल में कैद एक दूसरे गैंगस्टर नीरज बवाना को सौंपा था. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश : नाबालिग लड़की ने ख़ुद को लड़का बताकर तीन लड़कियों से शादी कर ली

आंध्र प्रदेश में हुई एक अजीब सी घटना में एक नाबालिग लड़की ने ख़ुद को लड़का बताकर तीन लड़कियाें से शादी कर ली. उसके इस कारनामे का ख़ुलासा तब हुआ जब उसकी तीसरी कथित पत्नी ने पुलिस में धोखाधड़ी का मामला दर्ज़ कराया. घटना कड़प्पा जिले की है. (विस्तार से)

नर्सरी में दाखिले के लिए दिल्ली के इस स्कूल ने जो नियम बनाए हैं उन पर विवाद क्याें है?

दिल्ली नामी स्कूलों में शुमार होने वाले सालवान पब्लिक स्कूल (एसपीएस) ने नर्सरी में दाख़िले के लिए जो नियम बनाए हैं उन पर विवाद उभर आया है. हालांकि इसके बावज़ूद सालवान ग्रुप के चेयरमैन सुशील सालवान स्कूल के इन नियम-क़ायदों को सही ठहरा रहे हैं. उनका बचाव कर रहे हैं. (विस्तार से)

कश्मीर जीतना है तो भारत के शहरों में जंग छेड़नी होगी : अल-कायदा

आतंकी संगठन अल-कायदा ने ऑनलाइन जारी एक वीडियो में कहा है कि कश्मीर जीतने के लिए भारत के शहरों पर हमला करना होगा. भारत में अल-कायदा के सहायक ओसामा महमूद ने कहा, ‘भारत ने कश्मीर में अपने छह लाख सैनिक तैनात किए हैं. अगर कोलकाता, बेंगलुरु और नई दिल्ली पर हमला किया जाए तो उसे होश आ जाएगा.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश सरकार ने योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चल रहा केस वापस लेने का आदेश दिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला और सहजनवा से भाजपा विधायक शीतल पांडेय समेत दस अन्य के खिलाफ एक मामले को वापस लेने का फैसला किया है. यह मामला गोरखपुर की एक अदालत में चल रहा है. प्रदेश सरकार ने गोरखपुर के जिलाधिकारी को इसके लिए चिट्ठी भी लिखी है. (विस्तार से)

31 दिसंबर को फैसला हो जाएगा कि असम में बांग्लाभाषी लाखों लोगों में से कौन भारत का नागरिक है

असम में बांग्लादेशी प्रवासियों को भारत की नागरिकता दिए जाने का मुद्दा एक अहम पड़ाव पर पहुंचने वाला है. नेशनल रजिस्ट्रॉर ऑफ सिटीजंस (एनआरसी) के पहले ड्राफ्ट की घोषणा होने वाली है. इसके साथ ही तय हो जाएगा कि 31 दिसंबर के बाद असम में रह रहे लाखों मुसलमान भारत के नागरिक कहलाएंगे या नहीं. (विस्तार से)

कुलभूषण जाधव की पत्नी के जूते में ‘कुछ’ था, इसलिए उसे जब्त किया गया : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी की मुलाकात के दौरान किए गए अपने व्यवहार को जायज ठहराया है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि कुलभूषण जाधव की पत्नी सुनीता के जूतों को सुरक्षा कारणों से जब्त किया गया, क्योंकि ‘उसमें कुछ था.’ (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी नए सांता हैं जो न्यू इंडिया के लिए अच्छी खबरें ला रहे हैं : अनंत कुमार

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नया सांता क्लॉज बताया है. बुधवार को उन्होंने कहा, ‘नमो (नरेंद्र मोदी) नए सांता हैं जो न्यू इंडिया के लिए अच्छी खबरें लाते हैं.’ अनंत कुमार ने आगे कहा कि बीते साढ़े तीन साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश और नागरिकों के लिए कड़ी मेहनत की है. (विस्तार से)

कर्नाटक : बीते पांच साल में साढ़े तीन हजार से भी ज्यादा किसानों ने खुदकुशी की

कर्नाटक में बीते पांच साल में 3,515 किसानों ने खुदकुशी की. यह आंकड़ा अप्रैल 2013 से नवंबर 2017 के बीच का है. राज्य के कृषि विभाग ने बताया कि इनमें से 2,525 किसानों ने सूखे और फसलें खराब होने की वजह से खुदकुशी की. कृषि विभाग ने यह भी कहा कि अप्रैल 2008 से अप्रैल 2012 के बीच 1,125 किसानों ने आत्महत्या की थी. (विस्तार से)

दिल्ली में केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल के बीच टकराव का एक और मोर्चा खुल गया है

दिल्ली में उपराज्यपाल और प्रदेश सरकार का मतभेद एक बार फिर उभर आया है. इस बार मुद्दा बनी है सरकारी सेवाओं को घर-घर तक पहुंचाने की सुविधा. दिल्ली सरकार ने जाति, जन्म और निवास प्रमाण पत्र के अलावा ड्राइविंग लाइसेंस जैसी 40 सरकारी सेवाओं को घर तक पहुंचाने यानी इनकी ‘डोर टू डोर स्टेप डिलीवरी’ का फैसला किया है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी ने मनमोहन सिंह की देश के लिए प्रतिबद्धता पर कोई सवाल नहीं उठाया था : अरुण जेटली

गुजरात चुनाव के दौरान कांग्रेस नेताओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी पर भाजपा ने सफाई दी है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘गुजरात चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषणों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह या पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की देश को लेकर प्रतिबद्धता पर न तो सवाल उठाया था और न उनकी ऐसी कोई मंशा थी.’ (विस्तार से)

नोएडा में प्रधानमंत्री का काफिला रास्ता भटका, दो पुलिसकर्मियों पर गाज

सोमवार को दिल्ली की मजेंटा लाइन का उद्घाटन करने नोएडा गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला कार्यक्रम स्थल से लौटते वक्त रास्ता भटक गया था. उनकी सुरक्षा में हुई इस चूक के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है. ये दोनों प्रधानमंत्री के काफिले में सबसे आगे चलने वाली पायलट गाड़ी में सवार थे. (विस्तार से)

मालेगांव ब्लास्ट : प्रज्ञा ठाकुर और लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत पुरोहित मकोका के आरोपों से बरी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की विशेष अदालत ने 2008 के मालेगांव ब्लास्ट के आरोपितों प्रज्ञा ठाकुर, लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत पुरोहित, रमेश उपाध्याय और अजय राहीकर को महाराष्ट्र कंट्रोल ऑफ ऑर्गेनाइज्ड क्राइम एक्ट (मकोका) के आरोपों से बरी कर दिया है. (विस्तार से)

नए साल से इन छह बैंकों की चेकबुक नहीं चलेगी

नए साल यानी एक जनवरी 2018 से उन बैंकों की चेकबुक अमान्य हो जाएगी जिनका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में विलय हो चुका है. ये बैंक हैं, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और भारतीय महिला बैंक. (विस्तार से)

हरियाणा : सिपाही पर जेल में परिजन से मिलने आई महिला से बलात्कार का आरोप

हरियाणा की एक जेल में एक सिपाही द्वारा अपने देवर से मिलने आई एक मुलाकाती के साथ बलात्कार का मामला सामने आया है. मंगलवार को हुई यह घटना फरीदाबाद की नीमका जेल की है. पीड़िता ने आरोप लगाया है कि मोबाइल नंबर देने के बहाने आरोपित सिपाही उसे अपने साथ ले गया और फिर उसके साथ जबरदस्ती की. (विस्तार से)

यरुशलम पर मात खाने के बाद अमेरिका ने यूएन को दी जा रही आर्थिक मदद घटाने का ऐलान किया

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र संघ को दी जाने वाली बजटीय सहायता में कटौती का प्रस्ताव दिया है. संयुक्त राष्ट्र के अमेरिकी मिशन ने इस बारे में बताया है कि वह वित्त वर्ष 2018-19 में यूएन के बजट में 28.5 करोड़ डॉलर से ज्यादा की कटौती करेगा. यूएन के बजट का अधिकांश उसके सदस्य देशों से मिलने वाली आर्थिक अंशदान से तैयार होता है. (विस्तार से)