प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी पर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की सफाई को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. बुधवार को राज्य सभा में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने भाषणों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह या पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की देश को लेकर प्रतिबद्धता पर न तो कोई सवाल उठाया था और न ही उनकी ऐसी कोई मंशा थी.’ इससे पहले गुजरात चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के घर पर पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद अहमद कसूरी के साथ इन दोनों की मुलाकात को लेकर सवाल उठाया था.

पश्चिम बंगाल : तृणमूल कांग्रेस द्वारा ब्राह्मण सम्मेलन आयोजित करने की तैयारी

मुसलमानों के तुष्टिकरण के आरोपों का सामना कर रही पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस आठ जनवरी, 2018 को बीरभूम जिले में ब्राह्मण सम्मेलन आयोजित करने जा रही है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी के जिला प्रमुख का कहना है कि इसमें करीब 5,000 ब्राह्मण शिरकत कर सकते हैं. माना जा रहा है कि राज्य में भाजपा के विस्तार को देखते हुए ही तृणमूल कांग्रेस इस तरह का कदम उठा रही है. उधर, सत्ताधारी पार्टी को छोड़ हाल में भाजपा में शामिल मुकुल राय ने इसे ज्यादा महत्व नहीं देते हुए कहा कि इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा.

जीएसटी लागू होने के बाद राजस्व वसूली को लेकर केंद्र सरकार की मुश्किलें बढ़ी

एक जुलाई, 2017 को वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के पांच महीने बाद केंद्र सरकार की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही है. अमर उजाला की खबर के मुताबिक बीते अक्टूबर और नवंबर में राजस्व वसूली में कमी ने सरकार के माथे पर बल डाल दिए हैं. हालांकि, इसकी वजह से राज्य सरकारों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा क्योंकि, अगले पांच वर्षों तक इनकी राजस्व नुकसान की भरपाई केंद्र द्वारा की जाएगी. इस तरह देखें तो केंद्र सरकार की मुसीबत दोहरी हो सकती है. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि राजस्व में कमी को पूरा करने के लिए दूसरे स्रोतों की मदद लेने पर राजकोषीय घाटा बढ़ सकता है.

बेनजीर भुट्टो की हत्या के पीछे ओसामा बिन लादेन का हाथ : आईएसआई

खुफिया एजेंसी आईएसआई ने पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के पीछे ओसामा बिन लादेन का हाथ होने का दावा किया है. हिन्दुस्तान ने मीडिया में आई एक रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि बेनजीर भुट्टो की हत्या से पहले लादेन ने अपना ठिकाना अफगानिस्तान में बना लिया था. आईएसआई के मुताबिक इस हत्या के लिए ओसामा बिन लादेन ने ही विस्फोटक मुहैया कराए थे. इसके अलावा अखबार ने साल 2007 की एक खुफिया रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि लादेन ने तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को बेनजीर भुट्टो को मारने का आदेश दिया था. बेनजीर भुट्टो की हत्या 27 दिसंबर, 2017 को एक चुनावी रैली के दौरान की गई थी.

बांस को घास की श्रेणी में रखने के लिए पेश भारतीय वन संशोधन विधेयक पारित

राज्यसभा ने बांस को घास की श्रेणी में रखने के लिए लाए गए भारतीय वन संशोधन विधेयक को पारित कर दिया है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है. यह पहल गैर-वन क्षेत्र में उगे हुए बांस की कटाई और उसे एक से दूसरी जगह पर ले जाने की छूट देने के लिए की गई है. इस विधेयक पर सदन में चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डा. हर्षवर्द्धन ने इसे किसानों के हित में बताया.

आज का कार्टून

केंद्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े के धर्मनिरपेक्षता को लेकर दिए गए बयान पर द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित आज का कार्टून :