एक बार में ‘तीन तलाक’ से संबंधित मुस्लिम महिला विवाह (अधिकारों की सुरक्षा) विधेयक, 2017 के लोक सभा से पारित होने की खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक विधेयक में संशोधन के लिए दिए गए सभी 19 प्रस्ताव खारिज कर दिए गए. अब इस विधेयक को संसद के उच्च सदन राज्यसभा को भेजा जाएगा. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इसे किसी संप्रदाय या समुदाय से संबंधित नहीं समझा जाना चाहिए.

उधर, पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी की मुलाकात पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा संसद में दिया गया बयान भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. उनका कहना था कि यह मुलाकात दोनों देशों के रिश्तों को आगे बढ़ाने वाला कदम साबित हो सकती थी. सुषमा स्वराज ने सुरक्षा के नाम पर कुलभूषण जाधव के परिवार के कपड़े तक बदलवाने पर भी सवाल उठाया.

बैंकों में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने वाले खाताधारकों से गैर-वाजिब चार्ज की वसूली

सरकारी और निजी बैंक बचत खातों में न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने वाले ग्राहकों से गैर-वाजिब चार्ज वसूल रहे हैं. अमर उजाला में छपी एक खबर के मुताबिक यह बात आईआईटी-मुंबई के प्रोफेसर आशीष दास द्वारा किए गए अध्ययन के बाद सामने आई है. इस अध्ययन के मुताबिक इंडियन ओवरसीज बैंक न्यूनतम पड़ रही राशि का 160 फीसदी सालाना चार्ज लगाता है. इसके अलावा यस बैंक 113 फीसदी, एचडीएफसी 84 फीसदी और एक्सिस बैंक 82 फीसदी चार्ज लगाता है. इनके साथ देश के सबसे बड़े व्यावसायिक बैंक एसबीआई के लिए यह आंकड़ा 25 फीसदी है. दूसरी ओर, न्यूनतम बैलेंस न होने पर चार्ज के बारे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के दिशानिर्देश के मुताबिक यह ग्राहकों को सेवा देने की औसत लागत से अधिक नहीं होना चाहिए.

एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में हर महीने चार रुपये की बढ़ोतरी के फैसले पर रोक

मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में हर महीने चार रुपये की बढ़ोतरी के फैसले पर रोक लगा दी है. दैनिक जागरण ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक इस रोक के पीछे की वजह इससे लोगों में जा रहा गलत संकेत है. इसके तहत माना जा रहा था कि एक ओर उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवार को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत भी बढ़ाई जा रही है. इससे पहले जुलाई 2016 में सरकार ने एलपीजी सब्सिडी पूरी तरह खत्म करने के लिए एक सिलेंडर पर चार रुपये प्रति माह बढ़ोतरी करने का फैसला किया था.

अगले सत्र से आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी की पढ़ाई के लिए नीट अनिवार्य

सरकार ने अगले सत्र से आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी की पढ़ाई के लिए नीट अनिवार्य करने का फैसला लिया है. हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक केंद्रीय आयुष विभाग के सचिव राजेश कटोच ने कहा है कि इनकी पढ़ाई के लिए नीट टेस्ट पास करना जरूरी होगा. उन्होंने बताया कि यह कदम आयुष चिकित्सा के गुणवत्ता मानकों में सुधार के लिए उठाया गया है. आयुष विभाग के तहत चिकित्सा की इन पद्धतियों से संबंधित करीब 750 मेडिकल कॉलेज हैं. इन कॉलेजों में कुल 36,000 सीटें हैं. इनके अलावा 150 नए कॉलेजों के प्रस्ताव लंबित हैं.

जमीयत उलेमा-ए हिंद ने किसी तरह की मुश्किलों से बचने के लिए रात में मवेशी न ले जाने की सलाह दी

जमीयत उलेमा-ए हिंद ने लोगों से किसी तरह की मुश्किलों से बचने के लिए रात में मवेशी न ले जाने की सलाह दी है. द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक संगठन ने यह बात राजस्थान के अलवर में मवेशी ले जा रहे लोगों पर हमले को देखते हुए कही है. मंगलवार को जमयत उलेमा-ए हिंद के करीब 50 नेताओं ने अलवर में इस तरह के हमलों को लेकर चर्चा की. संगठन के सचिव मौलाना हकीमुद्दीन कासमी का कहना है कि उन्होंने गलतफहमी की वजह से रात में मवेशी ले जाने पर हमले को देखते हुए यह सलाह दी है. उनका आगे कहना था कि इस तरह की घटनाओं की वजह से शांति और सद्भावना को नुकसान पहुंचता है.

केंद्र सरकार अगले वित्तीय वर्ष में कृषि कर्ज के लक्ष्य को और बढ़ा सकती है

केंद्र सरकार अगले वित्तीय वर्ष यानी 2018-19 में कृषि कर्ज के लक्ष्य को और बढ़ा सकती है. बिजनेस स्टैंडर्ड में छपी खबर के मुताबिक केंद्र सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष में किसानों को कर्ज देने के लिए 10 लाख करोड़ रुपये देने का लक्ष्य रखा है. अखबार ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से भी इसकी पुष्टि की है कि अगले बजट में किसानों को कर्ज देने की सीमा को और बढ़ाया जा सकता है. इससे पहले बीते वित्तीय वर्ष में सरकार ने नौ लाख करोड़ रुपये कर्ज का लक्ष्य रखा था लेकिन, 10.65 लाख करोड़ रुपये कृषि कर्ज का बंटवारा किया गया.

आज का कार्टून

उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री आदित्यनाथ पर चल रहे मामले को वापस लेने का आदेश देने पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :