आतंकी संगठन अल-क़ायदा के कुछ दिन पहले सामने आए एक वीडियो को भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने गंभीरता से लिया है. इस वीडियो में अल-क़ायदा भारतीय उपमहाद्वीप (एक्यूआईएस) के कथित प्रवक्ता ओसामा महमूद ने कश्मीर पर जीत हासिल करने के लिए भारत के शहरों पर हमला करने की बात कही है.

द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक एक ख़ुफ़िया अधिकारी ने बताया कि जिस तरह पाकिस्तानी नागरिक ओसामा महमूद ने धमकी दी है वह इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के काम करने के तरीके से मेल खाता है. महमूद ने कश्मीरी लड़ाकों और देशभर के मुसलमानों से दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु आदि में हमला करने को कहा था. उन्होंने बताया कि अईएम भी कई शहरों में धमाके कराने से पहले इसी तरह चेतावनी भरे खत और ईमेल भेजता है.

ख़बर के मुताबिक़ आईएम प्रमुख मंसूर असगर आतंकी हमलों से पहले पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई के आदेश पर खत और ईमेल जारी करता था. दिल्ली में 13 सितंबर, 2008 को हुए बम धमाके से पहले ऐसे ईमेल सामने आए थे. एक वरिष्ठ ख़ुफ़िया अधिकारी ने बताया, ‘इसीलिए एक्यूआईएस की धमकी से सुरक्षा एजेंसियां चिंतित हैं. लेकिन कोई खलबली नहीं है. क्योंकि दोनों आतंकी संगठनों की कश्मीर घाटी में खास मौजूदगी नहीं है.’