फिलिस्तीन ने हाफिज सईद के साथ मंच साझा करने वाले अपने राजदूत को पाकिस्तान से वापस बुलाया

फिलिस्तीन ने मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य आरोपित और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के साथ मंच साझा करने अपने राजदूत को पाकिस्तान से वापस बुलाने का फैसला किया है. फिलिस्तीन के भारत में राजदूत अदनान अबु अलहायजा ने कहा, ‘उन्होंने जो किया (हाफिज सईद के साथ मंच साझा करना) उसे स्वीकार नहीं किया जा सकता. फिलिस्तीन आंतकवाद के खिलाफ भारत की लड़ाई का समर्थन करता है.’ (विस्तार से)

बिजली वितरण की मौजूदा व्यवस्था बदलने के खिलाफ कर्मचारी संगठनों ने हड़ताल की चेतावनी दी

बिजली क्षेत्र के इंजीनियरों और कर्मचारियों के संगठनों ने केंद्र सरकार को देशव्यापी हड़ताल की चेतावनी दी है. विद्युत (संशोधन) विधेयक पेश करने पर आॅल इंडिया पावर फेडरेशन (एआईपीएफ) और नेशनल कोआॅर्डिनेशन कमिटी आॅफ इलेक्ट्रिसिटी एम्पलॉइज एंड इंजीनियर्स (एनसीसीओईईई) ने यह चेतावनी दी हैं. इनका यह भी कहना है कि बिजली वितरण मौजूदा प्रणाली को दो भागों में बांटने की योजना एकतरफा और निजी कंपनियों के हित में है. (विस्तार से)

लखनऊ : नाबालिग लड़कियों का यौन शोषण करने के आरोप में मदरसा मैनेजर गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस ने राजधानी लखनऊ के सआदतगंज में एक मदरसे के मैनेजर को वहां रहने वाली नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार किया है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार के नेतृत्व में पुलिस ने शुक्रवार रात में यह कार्रवाई की. पुलिस ने यहां से 51 लड़कियों को छुड़ाया है. फिलहाल इन सभी लड़कियों नारी निकेतन भेज दिया गया है. (विस्तार से)

सेंसर बोर्ड इस शर्त के साथ ‘पद्मावती’ को हरी झंडी देने के लिए तैयार हो गया है

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सेंसर बोर्ड) ने विवादित फिल्म ‘पद्मावती’ का नाम बदलकर ‘पद्मावत’ करने का सुझाव दिया है. सेंसर बोर्ड इसके साथ फिल्म में कुछ अन्य बदलाव करने पर यूए सर्टिफिकेट देने को राजी हो गया है. सेंसर बोर्ड ने 28 दिसंबर की बैठक में यह फैसला किया. इसमें इस फिल्म पर राय देने के लिए गठित विशेष समिति के सदस्यों के अलावा सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी और अन्य अधिकारी मौजूद थे. (विस्तार से)

‘मेक इन इंडिया’ के मोर्चे पर अच्छी खबर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उत्पादन में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

देश में ही बनने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के कुल मूल्य का आंकड़ा उनके आयात पर होने वाले खर्च से आगे निकल गया है. 2016-17 में भारत में 49.5 अरब डॉलर के इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाए गए जो उनके आयात पर खर्च होने वाले 43 अरब डॉलर से ज्यादा है. ऐसा पहली बार हुआ है. इसकी वजह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ को माना जा रहा है. (विस्तार से)

नितिन पटेल को 10 भाजपा विधायकों के साथ कांग्रेस में शामिल हो जाना चाहिए : हार्दिक पटेल

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने मनमुताबिक विभाग न मिलने से नाराज बताए जा रहे गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल को भाजपा छोड़ने की सलाह दी है. शनिवार को उन्होंने कहा, ‘अगर नितिन पटेल 10 विधायकों के साथ भाजपा से अलग होने को तैयार हों तो उन्हें पार्टी में सम्मानजनक पद दिलाने के लिए मैं कांग्रेस से बात कर सकता हूं.’ हार्दिक पटेल ने भाजपा के पाटीदार नेताओं से उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के साथ खड़े होने की सलाह दी है. (विस्तार से)

ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और उनके समर्थकों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज किया है

ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार और उनके समर्थकों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज किया है. पुलिस ने सुशील कुमार और उनके प्रतिद्वंद्वी प्रवीण राणा के समर्थकों के बीच मारपीट के बाद यह कार्रवाई की है. इसमें आईपीसी की धारा-341 और 323 के तहत मामला दर्ज किया गया है. इसके तहत एक साल की जेल या एक हजार रुपये का जुर्माना या फिर दोनों हो सकते हैं. (विस्तार से)

हरियाणा : अस्पताल पर आरोप, आधार जमा न होने पर करगिल शहीद की पत्नी का इलाज करने से इनकार किया

करगिल युद्ध के एक शहीद की पत्नी की कथित रूप से आधार कार्ड नहीं होने की वजह से मौत हो गई. मामला हरियाणा के सोनीपत का है. महिला के परिवार ने आरोप लगाया है कि अस्पताल ने आधार कार्ड जमा कराए जाने तक पीड़िता का इलाज करने से इनकार कर दिया था. महिला का नाम शकुंतला देवी था. उनके पति हवलदार लक्ष्मण दास करगिल युद्ध के दौरान नौ जून, 1999 को शहीद हो गए थे. (विस्तार से)

क्या भाजपा के चलते ममता बनर्जी अपनी अल्पसंख्यक समर्थक छवि को बदलने की कोशिश कर रही हैं?

ऐसा लगता है कि पश्चिम बंगाल के ग्रामीण इलाकों में भाजपा का बढ़ता प्रभाव मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए चिंता का सबब बन गया है. जानकारों के मुताबिक वे अब अपनी रणनीति में बदलाव कर यह संदेश देना चाह रही हैं कि वे एक सहिष्णु हिंदू हैं. बीते 26 दिसंबर को अपनी गंगासागर यात्रा के दौरान ममता बनर्जी ने कपिलमुनि आश्रम में करीब एक घंटा बिताया. उनके साथ आश्रम के प्रमुख पुजारी ज्ञानदासजी भी मौजूद रहे. (विस्तार से)

अमेरिका : गोलीबारी में दो की मौत

अमेरिका में गोलीबारी की एक घटना में दो लोगों की मौत हो गई. यह घटना कैलिफोर्निया प्रांत के लॉन्ग बीच नामक कस्बे में हुई. हमलावर एक लॉ फर्म का कर्मचारी था जिसने अपने ही दफ्तर में इस वारदात को अंजाम दिया. उसकी गोलियों से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया. बाद में हमलावर ने भी खुद को गोली मार ली. (विस्तार से)

सरकार के इस प्रस्तावित कानून से आयुर्वेद-होम्योपैथी के डॉक्टर एलोपैथी की प्रैक्टिस कर सकेंगे

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार एक ऐसा विधेयक लाई है जिससे आयुर्वेद, योग और नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्धा और होम्योपैथी (आयुष) जैसी चिकित्सा पद्धतियों के डॉक्टर भी एलोपैथी की प्रैक्टिस कर सकेंगे. इसके लिए बस उन्हें एक ब्रिज़ कोर्स करना होगा. लोकसभा में पेश नेशनल मेडिकल कमीशन बिल 2017 में डॉक्टरी की पढ़ाई के बाद प्रैक्टिस शुरू करने के लिए मेडिकल लाइसेंसिएट (एक्ज़िट) एक्ज़ाम का भी प्रावधान है. (विस्तार से)

देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर ने भी आप की ओर से राज्य सभा सीट का प्रस्ताव ठुकराया

वजह चाहे जो हो लेकिन अरविंद केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी (आप) इसकी पूरी कोशिश में हैं कि कोई बड़ी शख़्सियत राज्यसभा में उनका प्रतिनिधित्व करे. लेकिन यह कोशिश अब तक कामयाब होती दिख नहीं रही है. आम आदमी पार्टी ने देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) टीएस ठाकुर को राज्य सभा के लिए अपना प्रत्याशी बनाने का प्रस्ताव दिया था लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया है. (विस्तार से)

रग्बी की ट्रेनिंग के बहाने पेरिस ले जाए गए 22 भारतीय लड़के लापता, एफआईआर दर्ज

फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक भारतीय नाबालिग को हिरासत में लिए जाने से भारत में चल रहे मानव तस्करी के अंतरराष्ट्रीय रैकेट का पता चला है. पंजाब और हरियाणा से ताल्लुक रखने वाले 13 से 18 साल की उम्र के इन छात्रों को रग्बी की ट्रेनिंग के बहाने पेरिस ले जाया गया था, लेकिन वहीं छोड़ दिया गया. इनमें से केवल दो भारत वापस लौट पाए. बाकी 22 नाबालिगों का अभी तक पता नहीं चला है. (विस्तार से)

जब उपराष्ट्रपति भी वजन घटाने का दावा करने वाले फर्जी विज्ञापन का शिकार हो गए

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सरकार से कहा है कि वह भ्रामक विज्ञापनों के जरिये नकली और मिलावटी सामान बेचने वालों के खिलाफ सख्त कानून बनाए. यह बात उन्होंने शुक्रवार को राज्यसभा में कही. सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने भ्रामक विज्ञापनों के जरिये नकली सामान बेचे जाने का मुद्दा उठाया था. उपराष्ट्रपति ने नरेश अग्रवाल की बात से इत्तेफाक रखते हुए कहा कि वे खुद भी ऐसे विज्ञापनों की धोखाधड़ी का शिकार हो चुके हैं. (विस्तार से)