अब सड़क बनाने की मशीनों के साथ चीनी सैनिक अरुणाचल प्रदेश में घुसे

भारतीय सीमा में चीनी सेना की घुसपैठ का एक और मामला सामने आया है. खबरों के मुताबिक दिसंबर के आखिर में चीनी सैनिक अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के भीतर 200 मीटर तक घुस आए थे. उनके पास सड़क बनाने की मशीनें भी थीं. बताया जा रहा है कि इसके बाद बिसिंग नाम के एक गांव के पास भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने उन्हें रोक लिया. तब से दोनों आमने-सामने हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : मदरसों को अब दिवाली और क्रिसमस पर भी छुट्टी करनी होगी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के मदरसों को निर्देश दिया है कि वे दूसरे धर्म के त्योहारों पर भी बच्चों को अवकाश दें. सरकार ने इस संबंध में मंगलवार को एक वार्षिक कैलेंडर जारी किया. इसमें मदरसों के लिए सात छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं और ईद-उल-जुहा और मुहर्रम के मौके पर दी जाने वाली दस छुट्टियों को घटाकर चार कर दिया गया है. (विस्तार से)

मेरा बटन बड़ा है और चलता भी है : डोनाल्ड ट्रंप

लगता है पिछले साल की तरह इस साल भी किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच जुबानी युद्ध चलता रहेगा. उत्तर कोरिया के तानाशाह ने साल के पहले दिन अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा था कि परमाणु बम का बटन हमेशा उनकी टेबल पर रहता है. अब इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिक्रिया दी है. (विस्तार से)

क्यों कनाडा के 14 गुरुद्वारों में भारतीय अधिकारियों के घुसने पर रोक लगा दी गई है

कनाडा स्थित 14 गुरुद्वारा समितियों ने अपने यहां भारत सरकार के प्रतिनिधियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. ये सभी गुरुद्वारे कनाडा के ओन्टारियो प्रांत में हैं. एक स्थानीय कानून का इस्तेमाल करते हुए यह प्रतिबंध लगाया गया है. हालांकि निजी तौर पर आने वाले किसी भारतीय अधिकारी के आने पर कोई रोक नहीं है. (विस्तार से)

पाकिस्तान के बाद अब डोनाल्ड ट्रंप ने फिलिस्तीन की भी आर्थिक मदद रोकने की चेतावनी दी है

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के बाद अब फिलिस्तीन की आर्थिक मदद रोकने की चेतावनी दी है. मंगलवार को उन्होंने कहा, ‘हमने फिलिस्तीन को सालाना लाखों डॉलर की मदद दी. लेकिन इसके बदले हमें न तो सम्मान मिला, न ही हमारी तारीफ़ की गई. यहां तक कि वे (फिलिस्तीन) इज़राइल के साथ शांति समझौता भी नहीं करना चाहते.’ (विस्तार से)

ख़ुफ़िया एजेंसी रॉ के पूर्व प्रमुख राजिंदर खन्ना को मोदी सरकार ने उप-सुरक्षा सलाहकार बनाया

नरेंद्र मोदी सरकार ने पूर्व ख़ुफ़िया अधिकारी राजिंदर खन्ना को देश का उपसुरक्षा सलाहकार (डिप्टी एनएसए) बनाया है. उनकी नियुक्ति को मंगलवार शाम केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने हरी झंडी दी गई. राजिंदर खन्ना ख़ुफ़िया एजेंसी रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) के प्रमुख रह चुके हैं. (विस्तार से)

संरक्षित स्मारकों के नजदीक निर्माण कार्य को मंजूरी देने वाला विधेयक लोकसभा में पास

प्राचीन स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों के 100 मीटर के दायरे में बुनियादी सुविधाओं से संबंधित निर्माण की अनुमति देने वाला विधेयक लोकसभा में पास हो गया है. मंगलवार को ‘प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल व अवशेष (संशोधन) विधेयक- 2017’ को लेकर संसद में बहस हुई जिसके बाद इसे पारित कर दिया गया. (विस्तार से)

अमेरिका ने वीज़ा नियम बदले तो करीब पांच लाख भारतीयों को स्वदेश वापसी की राह पकड़नी होगी

करीब पांच लाख कुशल कामगार जल्द ही अमेरिका से भारत लौट सकते हैं. ऐसा अमेरिकी प्रशासन द्वारा वीज़ा नियमों में संभावित बदलाव के बाद हो सकता है. वहां का होमलैंड सिक्योरिटी विभाग बाहरी कामगारों के लिए जारी किए जाने वाले एच-1बी वीज़ा नियमों में बदलाव करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है. (विस्तार से)

श्रीलंका में चीन का यह नया निवेश हिंद महासागर में उसकी बढ़ती पैठ का एक और संकेत है

हिंद महासागर में अपना प्रभुत्व बढ़ाने की कोशिशों के तहत चीन ने श्रीलंका में एक अरब डॉलर के निवेश का फैसला किया है. इस रकम से वहां 60 मंजिलों वाली तीन भव्य इमारतें बनाई जाएंगी. ये इमारतें श्रीलंका के मुख्य बंदरगाह के पास स्थित कोलंबो इंटरनेशनल फाइनेंशियल सिटी में बनेंगी. (विस्तार से)

चारा घोटाला : लालू प्रसाद यादव और अन्य दोषियों की सजा का ऐलान गुरुवार तक टला

बहुचर्चित चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और अन्य दोषियों की सजा का ऐलान गुरुवार तक टल गया है. एक अधिवक्ता के निधन पर रांची बार एसोसिएशन द्वारा शोक सभा रखे जाने की वजह से सजा का ऐलान टाला गया. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश के एक युवक का दावा- ऐश्वर्या राय बच्चन मेरी मां हैं!

सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है कि अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन 1988 में जब महज़ 14 साल की थीं तो उन्होंने किसी संतान को जन्म दिया होगा. लेकिन आंध्र प्रदेश के एक 29 साल के युवक ने दावा किया है कि ऐश्वर्या उसकी मां हैं. उन्होंने उसे आईवीएफ (इन विट्रो फ़र्टिलाइज़ेशन) तकनीक के जरिए जन्म दिया है. (विस्तार से)

राज्यसभा चुनाव : आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह, नारायण दास गुप्ता और सुशील गुप्ता को उम्मीदवार बनाया

राज्यसभा चुनाव को लेकर गुटबाजी का सामना कर रही आम आदमी पार्टी ने पार्टी नेता संजय सिंह के साथ नारायण दास गुप्ता और सुशील गुप्ता को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. इनमें नारायण दास गुप्ता चार्टर्ड अकाउंटेट, जबकि सुशील गुप्ता व्यवसायी और समाजसेवी हैं. (विस्तार से)

भीमा कोरेगांव हिंसा : महाराष्ट्र में दलितों का विरोध प्रदर्शन, दिल्ली में संसद स्थगित

भीमा कोरेगांव में हिंसा को लेकर बुधवार को महाराष्ट्र की सड़कों से लेकर संसद तक हंगामा देखने को मिला. कांग्रेस के रजनी पाटिल और सपा के नरेश अग्रवाल ने राज्यसभा में यह मुद्दा उठाया. वहीं, लोकसभा में इस मुद्दे को उठाते हुए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार को भीमा कोरेगांव जा रहे दलितों पर पत्थरबाजी करने वालों के बारे में बताना चाहिए. (विस्तार से)

दिल्ली : एनजीटी ने ‘वन फैमिली, वन कार’ पॉलिसी की मांग करने वाली याचिका खारिज की

नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ‘वन फैमिली, वन कार’ की नीति की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. एनजीटी के कार्यवाहक अध्यक्ष यूडी साल्वी की बेंच ने इस याचिका को अपरिपक्व बताया. हालांकि, याचिकाकर्ता को संबंधित प्राधिकरण से संपर्क साधने की इजाजत दे दी. (विस्तार से)

जर्मनी : मुस्लिमों को बर्बर और बलात्कारी कहने वाली सांसद को आपराधिक जांच का सामना करना पड़ेगा

मुस्लिमों को बर्बर और सामूहिक बलात्कारी बताने वाली जर्मनी की दक्षिणपंथी नेता बीट्रिक्स वॉन स्टॉर्च को आपराधिक जांच का सामना करना पड़ेगा. जर्मन पुलिस ने उन पर नफरत फैलाने का आरोप लगाया है और अभियोजकों से इसकी जांच करने को कहा है. जर्मनी में नफरत फैलाने के खिलाफ बने कानून के तहत दोष साबित होने पर उन्हें पांच साल की सजा हो सकती है. (विस्तार से)

राज्यसभा : सरकार ने तीन तलाक विधेयक को सिलेक्ट कमेटी को सौंपने से इनकार किया

तीन तलाक प्रथा को अपराध घोषित करने वाले विधेयक पर राज्यसभा में सरकार और विपक्ष के बीच गतिरोध बना हुआ है. बुधवार को सरकार ने इसे जांच के लिए सिलेक्ट कमेटी को सौंपने की विपक्ष की मांग खारिज कर दी. इसके बाद विपक्ष के हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी. (विस्तार से)

हमने कभी अरुणाचल प्रदेश का अस्तित्व स्वीकार ही नहीं किया : चीन

चीन ने कहा है कि उसने कभी अरुणाचल प्रदेश का अस्तित्व स्वीकार ही नहीं किया. बुधवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने यह बात कही. उनसे अरुणाचल प्रदेश में चीनी सेना की भारतीय सीमा में घुसपैठ के बारे में पूछा गया था. उन्होंने कहा ऐसी किसी घटना की उन्हें जानकारी नहीं है. (विस्तार से)

तीन तलाक पर केंद्र का विधेयक राजनीति से प्रेरित है : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तीन तलाक पर केंद्र सरकार द्वारा लाए गए विधेयक पर अपनी चुप्पी तोड़ दी है. उन्होंने कहा है कि भाजपा की अगुवाई वाली सरकार यह विधेयक राजनीति से प्रेरित होकर लाई है. पश्चिम बंगाल के बीरभूम में एक सभा के दौरान उनका यह भी कहना था कि यह विधेयक मुस्लिम महिलाओं के हित में नहीं है. (विस्तार से)

बीते साल के आखिरी दिन दिल्ली वालों ने 30 करोड़ रुपये की शराब खरीदी

दिल्ली में 31 दिसंबर को 30 करोड़ रुपये की शराब बिकी. लेकिन साल के सिर्फ आखिरी दिन ही नहीं इसके पूरे आखिरी महीने में ही शराब की बिक्री में खासी तेजी देखी गई. अधिकारियों के मुताबिक छुट्टियों और दूसरे त्योहारों पर दिल्ली के लोगों ने इस कदर जाम छलकाए कि सिर्फ दिसंबर माह में ही 458 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई. (विस्तार से)

जोजिला पास सुरंग का रास्ता साफ, आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने इसकी मंजूरी दी

रणनीतिक रूप से बेहद अहम जोजिला पास टनल का रास्ता साफ हो गया है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने इसकी मंजूरी दे दी. करीब 23 किलोमीटर लंबी यह सुरंग टू लेन होगी. 6909 करोड़ रु की लागत से बनने वाली यह योजना सात साल में पूरी होने का अनुमान है. (विस्तार से)