भारतीय उपमहाद्वीप के एक बड़े हिस्से में इन दिनों कोहरे की चादर है. विशषज्ञों के मुताबिक यह कोहरा 2000 किलोमीटर लंबाई वाली एक पट्टी में फैला हुआ है. यह पट्टी मध्य पाकिस्तान से शुरू होती है और पश्चिमी भारत से होते हुए पूर्वोत्तर में जाकर खत्म होती है. विशेषज्ञों की मानें तो यह क्षेत्रफल के लिहाज से एक साथ किसी भौगोलिक इलाके में कोहरे की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है.

इनसैट 3डी से मिली तस्वीरें बताती हैं कि कोहरे ने इस समय कम से कम चार देशों के एक बड़े हिस्से को जकड़ रखा है - पाकिस्तान, भारत नेपाल और बांग्लादेश. यह कोहरा क्रिसमस के दिन उत्तरी पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार से शुरू हुआ था. धीरे-धीरे इसने अपना दायरा बढ़ाना शुरू किया. 31 दिसंबर तक यह पंजाब और दिल्ली तक पहुंच गया और उसके बाद से यह लगातार बढ़ता गया है.

मध्य चीन, इटली और अमेरिका कैलिफ़ोर्निया वैली में भी इस तरह का कोहरा देखा जाता है. लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक भारत सहित चार देशों में छाई कोहरे की चादर वहां दिखने वाले कोहरे से बड़ी है. इसने वायु, रेल और सड़क यातायात को बुरी तरह से प्रभावित किया है. इसके चलते इस इलाके के तापमान में भी तेजी से गिरावट आई है