बीसीसीआई ने आईपीएल-2018 के लिए रिटेन किए गए खिलाड़ियों के नाम जारी कर दिए हैं. बीसीसीआई के अनुसार इस साल आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और उत्तर प्रदेश के युवा बल्लेबाज सरफराज खान को अपनी टीम में बनाए रखा है. इसी तरह चेन्नई सुपर किंग्स ने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा को रिटेन करने का फैसला किया है.

मुंबई इंडियंस ने अपने कप्तान रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टीम में बनाए रखने का फैसला किया है. हालांकि, मुंबई ने कुछ दिन पहले ही रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या के नाम सार्वजनिक कर दिए थे. दिल्ली डेयरडेविल्स ने जिन तीन खिलाड़ियों पर इस बार भी अपना दांव लगाया है, वे तीन दिल्ली रणजी टीम के कप्तान ऋषभ पंत, क्रिस मॉरिस और श्रेयस अय्यर हैं.

उधर, कोलकाता नाइट राइडर्स ने गौतम गंभीर और उनके प्रशंसकों को जोर का झटका दिया है. कोलकाता ने केवल दो खिलाड़ियों सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को ही रिटेन करने का फैसला किया है. सनराइजर्स हैदराबाद ने युवराज सिंह को झटका देते हुए केवल डेविड वॉर्नर और भुवनेश्वर कुमार को ही टीम के साथ बनाए रखा है. दो साल के बैन के बाद इस सीजन से आईपीएल में वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स ने केवल ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर ही अपना दांव लगाया है. वहीँ किंग्स इलेवन पंजाब ने केवल स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल को ही रिटेन किया है.

आईपीएल के नए नियमों के तहत ‘रिटेन’ और ‘राईट टू मैच’ नियमों के जरिये कुल पांच खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखा जा सकता है. यानी जिन खिलाड़ियों को अभी रिटेन नहीं किया गया है उन्हें नीलामी के दौरान ‘राईट टू मैच’ नियम का इस्तेमाल कर टीम में वापस लिया जा सकता है. आईपीएल-2018 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 27 और 28 जनवरी को होगी. इस साल आईपीएल का आयोजन 4 अप्रैल से 27 मई तक किया जाएगा.