रणजी ट्रॉफी और घरेलू क्रिकेट से बिहार का वनवास खत्म

बिहार अब रणजी ट्रॉफी के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट भी खेल सकेगा. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई से उसे रणजी ट्रॉफी और अन्य घरेलू क्रिकेट खेलने की अनुमति देने का निर्देश दिया. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि क्रिकेट के हित को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया जा रहा है. (विस्तार से)

इस समय भारत सहित चार देशों का एक बड़ा हिस्सा कोहरे की 2000 किलोमीटर लंबी चादर में लिपटा है

भारतीय उपमहाद्वीप के एक बड़े हिस्से में इन दिनों कोहरे की चादर है. विशषज्ञों के मुताबिक यह कोहरा 2000 किलोमीटर लंबाई वाली एक पट्टी में फैला हुआ है. यह पट्टी मध्य पाकिस्तान से शुरू होती है और पश्चिमी भारत से होते हुए पूर्वोत्तर में जाकर खत्म होती है. (विस्तार से)

मुंबई : आग से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत

मुंबई में आग लगने की एक घटना में चार लोगों की मौत हो गई जबकि नौ लोग घायल हो गए. मरने वाले चारों लोग एक ही परिवार के थे जिनमें दो बच्चे शामिल हैं. यह आग उत्तर बुधवार देर रात मुंबई के अंधेरी इलाके में स्थित मैमून मंजिल नामक पांच मंजिला रिहाइशी इमारत में लगी थी. (विस्तार से)

क्या भीमा कोरेगांव में हुई हिंसा के पीछे नक्सली संगठनों का हाथ है?

भीमा कोरेगांव हिंसा को लेकर सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि इसमें नक्सलियों का हाथ हो सकता है. एजेंसियों का मानना है कि हो सकता है महाराष्ट्र में दलितों को भड़काने के लिए नक्सलियों ने भीमा कोरेगांव में हिंसा कराने की योजना बनाई हो. खबर के मुताबिक हिंसा से एक दिन पहले नक्सलियों से जुड़े संगठनों ने पुणे में ‘यलगार परिषद’ नाम से एक बैठक की थी. (विस्तार से)

कनाडा में बेचे जा रहे चीनी ग्लोब जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत से अलग दिखा रहे हैं

कनाडा में ऐसे ग्लोब बेचे जा रहे हैं जिनमें जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को भारत से अलग दिखाया गया है. इससे वहां रह रहे भारतीय मूल के लोग चिंतित हैं. बताया जा रहा है कि ऐसे अब तक तीन मामले सामने आए हैं जिनमें से दो में पाया गया कि ये ग्लोब चीन में बने हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट की आईएसआई को फटकार, कहा - देश का मजाक मत बनाइए

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को फटकार लगाई है. कोर्ट ने आईएसआई से कहा कि वह देश का मजाक न बनाए. पिछले साल नवंबर में तहरीक-ए-लब्बैक नाम के संगठन के सैकड़ों समर्थकों ने इस्लामाबाद के पास फैजाबाद में तीन हफ्ते तक धरना प्रदर्शन किया था. (विस्तार से)

दारुल उलूम देवबंद का फतवा, मुसलमान उन घरों में रिश्ता न करें जो बैंक की नौकरी से चलते हैं

दारुल उलूम देवबंद ने कहा है कि मुसलमानों को ऐसे परिवारों में रिश्ता करने से बचना चाहिए जिनका मुखिया बैंक में नौकरी करता हो. उसने कहा है कि बैंक की कमाई ब्याज से होती है जो इस्लाम में हराम है. दारुल उलूम के मुताबिक इसलिए इस तरह की नौकरी से कमाया गया पैसा भी हराम है. (विस्तार से)

चारा घोटाला : लालू प्रसाद यादव और अन्य दोषियों की सजा का ऐलान फिर टला

बहुचर्चित चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार मामले में दोषियों की सजा का ऐलान एक बार फिर टल गया है. रांची स्थित सीबीआई की विशेष अदालत ने इस मामले में 23 दिसंबर को राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव सहित 15 लोगों को दोषी ठहराया था. गुरुवार को अदालत ने सजा का ऐलान शुक्रवार तक के लिए टाल दिया है. (विस्तार से)

अमेरिका अब पाकिस्तान को दी जाने वाली हर आर्थिक मदद रोकने की सोच रहा है

अमेरिका से मिलने वाली किसी भी तरह की आर्थिक मदद से पाकिस्तान को पूरी तरह हाथ धोने पड़ सकते हैं. इस बारे में अमेरिकी प्रशासन की तरफ से जल्दी ही औपचारिक घोषणा हो सकती है. आर्थिक मदद को रोके जाने के इन कयासों के पीछे संयुक्त राष्ट्र संघ में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली द्वारा बुधवार को दिया एक बयान है. (विस्तार से)

अपनी सहयोगी पर हाथ उठाने के मामले में जेट एयरवेज़ के पायलट का लाइसेंस सस्पेंड

अभी एक-दो जनवरी की घटना है. जेट एयरवेज़ की लंदन-मुंबई उड़ान संख्या 9डब्ल्यू119 देर शाम ईरान-पाकिस्तान के आकाश मार्ग से गुजर रही थी. मुंबई पहुंचने में क़रीब पौने तीन घंटे का वक़्त था. तभी कॉकपिट में मौज़ूद पायलटों के बीच किसी बात पर बहस हो गई. बात इतनी बढ़ी कि पुरुष सह-पायलट ने अपनी सहयोगी फ्लाइट कमांडर को तमाचा जड़ दिया. (विस्तार से)

भीमा कोरेगांव हिंसा : जिग्नेश मेवाणी और उमर खालिद के खिलाफ मामला दर्ज

महाराष्ट्र पुलिस ने भीमा कोरेगांव हिंसा के मामले में गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी और जेएनयू के छात्र नेता उमर खालिद के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पुलिस ने इन पर 31 दिसंबर को पुणे के शनिवारबाड़ा में आयोजित यलगार परिषद की बैठक में भड़काऊ भाषण देकर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

भारतीय राजनयिक ने मेरी मां और पत्नी को धमकाया था : कुलभूषण जाधव

पाकिस्तान ने जासूसी के आरोप में अपने यहां बंद भारतीय कुलभूषण जाधव से जुड़ा एक और प्रोपेगैंडा वीडियो जारी किया है. इसमें उन्होंने खुद को भारतीय नौसेना का मौजूदा अधिकारी बताने के अलावा भारतीय राजनयिकों पर कई आरोप भी लगाए हैं. कुलभूषण जाधव ने यह भी कहा है कि उसने भारतीय राजनयिक को अपनी मां और पत्नी पर चीखते हुए सुना था. (विस्तार से)

आप पूछते हैं हमने क्या किया! हमारी ही जमीन से आपने अफगानिस्तान पर 57,800 हमले किए : पाकिस्तान

आतंकवाद को लेकर अमेरिका की कड़ी फटकार के जवाब में पाकिस्तान के सुर और बोल अब बदलने लगे हैं. एक ताजा ट्वीट में विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भावुक अंदाज में कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान ने अमेरिका को अपनी जमीन दी. (विस्तार से)

मुझे लालू प्रसाद यादव के शुभचिंतकों के फोन आए थे : सीबीआई जज

चारा घोटाले के देवघर कोषागार मामले की सुनवाई कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष जज शिवपाल सिंह ने कहा है कि उन्हें राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के शुभचिंतकों की तरफ से फोन आए थे. सीबीआई जज ने इससे ज्यादा कोई जानकारी नहीं दी. (विस्तार से)

कुलभूषण जाधव के नए वीडियो पर भारत का जवाब, पाकिस्तान की ऐसी कवायदों की कोई विश्वसनीयता नहीं

भारत ने पाकिस्तान द्वारा जारी किए गए कुलभूषण जाधव के नए वीडियो को खारिज किया है. इस वीडियो में कुलभूषण जाधव ने कहा है कि उन्होंने भारतीय राजनयिक को अपनी मां और पत्नी पर चीखते हुए सुना था और मुलाकात के दौरान उनकी मां की आंखों में डर झलक रहा था. (विस्तार से)

दक्षिण अफ्रीका : ट्रेन हादसे में 18 लोगों की मौत

दक्षिण अफ्रीका में हुई एक ट्रेन दुर्घटना में 18 लोगों की मौत हो गई है. यह हादसा तब हुआ जब पोर्ट एलिजाबेथ से जोहानसबर्ग जा रही इस ट्रेन से एक ट्रक की टक्कर हो गई. सभी मृतक ट्रेन में सवार थे. हादसे में 250 से ज्यादा लोग घायल भी बताए जा रहे हैं. (विस्तार से)