माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के बाद अब आईफोन निर्माता कंपनी एपल ने भी अपने उत्पादों के ‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्टर’ बग के प्रभाव में आने की बात कही है. शुक्रवार को कंपनी ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है. कंपनी के अनुसार हाल ही में सामने आए ‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्टर’ नाम के बग से बीते दशक में बने सभी मैक और आईओएस डिवाइस प्रभावित हैं. एपल ने आगे कहा, ‘यह समस्या मॉडर्न प्रोसेसर्स में है, लेकिन हमें अभी तक कस्टमर्स से शिकायतें नहीं मिली हैं.’

एपल ने इस समस्या का तत्काल समाधान भी दिया है. उसके अनुसार कंपनी ने यह मामला सामने आने के बाद अपने सभी कंप्यूटर, एपल टीवी, आईफोन और आईपैड के लिए सिक्योरिटी अपडेट जारी कर दिया है जो ‘मेल्टडाउन’ के खतरे को खत्म करेगा. कंपनी ने यह भी बताया है कि इस समस्या से उबरने के लिए ही वह जल्द अपने सफारी वेब ब्राउजर के लिए भी सिक्योरिटी अपडेट जारी करेगी. इसके अलावा एपल ने अपने यूजर्स को एपल स्टोर या किसी ट्रस्टेड सोर्स से ही एप्स डाउनलोड करने की सलाह भी दी है.

इससे पहले बुधवार को गूगल ने बताया था कि इंटेल, एएमडी और एआरएम जैसे नामी प्रोसेसर्स में कुछ खामियों के चलते दो तरह के बग (‘मेल्टडाउन’ और ‘स्पेक्टर’) सामने आए हैं. गूगल ने अपने सिक्योरिटी ब्लॉग में लिखा है कि जिन डिवाइस में इन प्रोसेसर्स का इस्तेमाल किया गया है उन सभी पर खतरा मंडरा रहा है. उसके अनुसार इन बग्स के जरिए हैकर्स किसी भी कंप्यूटर की संवेदनशील जानकारियां आसानी से हासिल कर सकते हैं. इन जानकारियों में पासवर्ड्स, एनक्रिप्टेड कीज और ऐप से जुड़ी जानकारियां हो सकती हैं.

इस खबर के तुरंत बाद ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज 7, विंडोज 8.1 और विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम्स के लिए एक इमरजेंसी सिक्योरिटी अपडेट जारी किया था. कंपनी ने अपने यूजर्स को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ कंप्यूटर निर्माता द्वारा जारी किया गया फर्मवेयर भी अपडेट करने की सलाह दी है.