संसद का बजट सत्र इस बार 29 जनवरी से शुरू होगा, बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा

इस बार संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. इसी दिन सदन में इकॉनॉमिक सर्वे (आर्थिक सर्वेक्षण) भी पेश किया जाएगा. दो चरणों वाले आगामी सत्र का पहला चरण नौ फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरे के लिए पांच मार्च से छह अप्रैल तक का समय निर्धारित किया गया है. (विस्तार से)

इस साल देश की विकास दर चार साल के सबसे निचले स्तर पर जा सकती है

भारत ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए विकास दर का पूर्वानुमान घटा दिया है. केंद्रीय सांख्यिकी मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इस साल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में बढ़ोतरी का आंकड़ा 6.5 फीसदी रहेगा. यह चार साल में इसका सबसे निचला स्तर है. 2016-17 में जीडीपी की वृद्धि दर 7.1 फीसदी थी. (विस्तार से)

आइसलैंड में एक ही काम के लिए महिलाओं को पुरुषों से कम वेतन देना गैरकानूनी हुआ

लैंगिक समानता की दिशा में यूरोप के छोटे से देश आइसलैंड ने एक बड़ा कदम उठाया है. उसने एक ही काम के लिए किसी महिला को कम और पुरुष को ज्यादा वेतन देने को अवैध घोषित कर दिया है.इस नए कानून के मुताबिक 25 से ऊपर स्टाफ रखने वाली कंपनी को सरकार से इसका सर्टिफिकेट लेना होगा कि वह महिलाओं और पुरुषों के वेतन में भेदभाव नहीं कर रही. (विस्तार से)

कुमार विश्वास ‘आप’ को तोड़ने और केजरीवाल सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे थे : गोपाल राय

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता गोपाल राय ने पार्टी के सह-संस्थापक कुमार विश्वास पर गंभीर आरोप लगाए हैं. गोपाल राय ने दावा किया है कि कुमार विश्वास पार्टी को तोड़ने और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार को गिराने की कोशिश में मुख्य भूमिका निभा रहे थे. (विस्तार से)

एसबीआई बचत खातों के लिए ‘मिनिमम बैलेंस’ का आंकड़ा घटा सकता है

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) बचत बैंक खातों के लिए तय मिनिमम बैलेंस (न्यूनतम राशि) के आंकड़े को 3000 से घटा कर 1000 रुपये कर सकता है. संभव है कि आने वाले दिनों में वह औसत मिनि​मम बैलेंस की गणना भी एक महीने के बजाय तीन महीनों के आधार पर करे. (विस्तार से)

टीटीवी दिनाकरण ने आरके नगर उपचुनाव में जीत खरीदी है : कमल हासन

तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) से निष्कासित नेता टीटीवी दिनाकरण आरके नगर विधानसभा उपचुनाव में अपनी जीत को अपने लिए जनादेश मानते हैं. लेकिन हाल में ही अभिनेता से नेता बने दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपर सितारा कमल हासन ऐसा नहीं मानते. (विस्तार से)

राजस्थान : चपरासी की नौकरी के लिए इंजीनियर-सीए लाइन में लगे, मिली विधायक के 10वीं पास बेटे को

राजस्थान विधानसभा सचिवालय में चपरासी के पद पर भाजपा विधायक के बेटे का चयन विवादों में घिर गया है. इस पद के लिए इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) और पोस्ट-ग्रेजुएशन जैसी योग्यताएं रखने वाले लोगों ने अप्लाई किया था, लेकिन नौकरी मिली विधायक के दसवीं पास बेटे को. (विस्तार से)

अब दिल्ली और लखनऊ के बीच एक्सप्रेस वे से सफर जेब पर और भारी पड़ेगा

यमुना एक्सप्रेस वे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के जरिये दिल्ली से लखनऊ की यात्रा 15 जनवरी से महंगी हो जाएगी. इस दिन से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भी टोल शुल्क की वसूली शुरू हो जाएगी. अभी तक यात्रियों को सिर्फ यमुना एक्सप्रेस वे पर ही नोएडा से आगरा तक के लिए 415 रुपये का टोल चुकाना पड़ता था. (विस्तार से)

मनमोहन सिंह ने ए राजा के 2जी घोटाला मामले में दोषमुक्त होने पर खुशी जताई

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने डीएमके के नेता ए राजा के 2जी घोटाला मामले में दोषमुक्त होने पर खुशी जताई है. ए राजा के एक पत्र के जवाब में उन्होंने कहा, ‘मुझे खुशी है कि आप 2जी मामले में दोषमुक्त साबित हुए.’ पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि 2जी मामले की वजह से ए राजा और उनके परिवार को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. (विस्तार से)

समान नागरिक संहिता नहीं तो विधि आयोग हर धर्म के पर्सनल लॉ की समीक्षा की सिफ़ारिश करेगा

विधि आयोग के अध्यक्ष सेवानिवृत्त न्यायाधीश बीएस चौहान की मंशा पर ग़ौर कीजिए. उनका कहना है, ‘समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के मसले पर हम गंभीरता से विचार कर रहे हैं. विस्तृत सलाह-मशविरे के बाद अगर हमें लगा कि अभी इस बाबत अनुशंसा करने का सही वक़्त नहीं है. या फिर यह देश की एकता के हित में नहीं है तो हम सभी धर्मों के पर्सनल लॉ की समीक्षा की अनुशंसा करेंगे.’ (विस्तार से)

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच लगभग दो साल बाद बातचीत का रास्ता साफ

लगभग दो साल बाद उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच बातचीत होने जा रही है. उत्तर कोरिया ने बातचीत के लिए दक्षिण कोरिया का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है. यह बैठक नौ जनवरी को दक्षिण कोरिया के एक सरहदी गांव में होगी. इसमें विंटर ओलंपिक में उत्तर कोरिया की शिरकत और द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने पर चर्चा होने की उम्मीद है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति नहीं बनना चाहते थे और जब वे जीते तो उनकी पत्नी को बड़ा दुख हुआ था!

अमेरिका के जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार और लेखक माइकल वोल्फ की एक क़िताब आई है. इसमें उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बारे में कई दिलचस्प बातें लिखी हैं. मसलन- ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं बनना चाहते थे. और न ही वे चुनाव जीतने की इच्छा रखते थे. (विस्तार से)

संसद का शीतकालीन सत्र खत्म, तीन तलाक विधेयक अगले सत्र तक राज्यसभा में अटका

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने के साथ शुक्रवार को संसद का शीतकालीन सत्र समाप्त हो गया. राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बताया कि शीतकालीन सत्र में उच्च सदन ने नौ विधेयक पारित किए. हालांकि, तीन तलाक को अपराध घोषित करने वाला विधेयक पारित नहीं हो पाया. (विस्तार से)

भाजपा मुझसे डरी हुई है : जिग्नेश मेवाणी

गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी ने पुणे में भड़काऊ भाषण देने के आरोपों को खारिज किया और इससे जुड़ी एफआईआर के लिए भाजपा पर निशाना साधा. शुक्रवार को जिग्नेश मेवाणी ने कहा, ‘भाजपा मुझसे डरी हुई है. वे गुजरात चुनाव परिणाम की वजह से मुझ पर निशाना साध रहे हैं.’ (विस्तार से)

दिल्ली हाई कोर्ट ने प्रादेशिक सेना में महिलाओं के जाने का रास्ता खोला

दिल्ली हाई कोर्ट ने प्रादेशिक सेना में महिलाओं की भरती का रास्ता साफ कर दिया है. शुक्रवार को अदालत ने कहा कि सेना अधिनियम का जो भी प्रावधान प्रादेशिक सेना में महिलाओं की भरती को रोकता है, वह संविधान के तहत भारतीयों को मिले मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है. (विस्तार से)

शीत लहर का कहर, उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटों में कम से कम चार लोगों की मौत

समूचा उत्तरी भारत ठंड से ठिठुर रहा है. उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटों में शीत लहर ने कम से कम चार लोगों की जान ले ली. इनमें से तीन मौतें मुजफ्फरनगर में हुई हैं जहां गुरुवार रात तापमान 3.4 डिग्री पहुंच गया था. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी. (विस्तार से)

चारा घोटाला : लालू प्रसाद यादव और अन्य दोषियों की सजा का ऐलान शनिवार तक टला

बहुचर्चित चारा घोटाले के देवघर कोषागार मामले में रांची स्थित केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने दोषियों की सजा का ऐलान टाल दिया है. अदालत शनिवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव सहित अन्य दोषियों की सजा की घोषणा करेगी. अदालत अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सजा सुनाएगी. (विस्तार से)

आधार के जरिए एचआरडी मंत्रालय ने 80 हजार ‘फर्जी शिक्षकों’ की पहचान की है : प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के लिए फर्जी शिक्षकों की पहचान करने में बायोमीट्रिक पहचान संख्या (आधार) कारगर रही है. शुक्रवार को केंद्रीय एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘ऐसे घोस्ट टीचर्स (जो आंकड़ों में हैं, लेकिन असलियत में नहीं) बहुत हैं. वे फर्जी तरीकों से एक से ज्यादा जगहों पर पूर्णकालिक आधार पर पढ़ा रहे हैं.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : हिमस्खलन में नौ लोगों की मौत की आशंका

जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन की एक घटना में नौ लोगों की मौत की आशंका है. यह हादसा राज्य के कुपवाड़ा इलाके में पड़ने वाले तंगधार इलाके में हुआ. इसकी वजह भारी बर्फबारी बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि बर्फ का विशाल ढेर एक टैक्सी पर जा गिरा. इसमें छह लोग सवार थे. (विस्तार से)

पाकिस्तान को एक और झटका, अमेरिका ने 1.15 अरब डॉलर से ज्यादा की सुरक्षा मदद रोकी

मेरिका ने पाकिस्तान को मिलने वाली सुरक्षा संबंधी आर्थिक मदद पर रोक लगा दी है. अमेरिका ने कहा है कि यह रकम पाकिस्तान को तब तक नहीं मिलेगी जब तक वह अपने यहां चल रही आतंकी गतिविधियों पर कार्रवाई नहीं करता. हालांकि, ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि यह कोई स्थायी कटौती नहीं है. (विस्तार से)

उत्तराखंड सरकार ने सरकारी दफ़्तरों में मीडिया के प्रवेश पर पाबंदी क्यों लगा दी है?

उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने सरकारी दफ़्तरों में मीडिया के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है. राज्य के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बीती 27 दिसंबर एक तीन पेज का आदेश जारी किया है. इस आदेश में कहा गया है, ‘सरकारी विभागों के कार्यालयों/शाखाओं में अनधिकृत व्यक्तियों/पत्रकारों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाता है.’ (विस्तार से)