उत्तर प्रदेश : चेतावनी के बावजूद किसानों ने विधानसभा और मुख्यमंत्री आवास के सामने आलू फेंके

उत्तर प्रदेश में आलू के सही दाम न मिलने से नाराज किसानों ने शनिवार को विधान भवन के सामने प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने कई टन आलू वहां फेंक दिए. यही काम उन्होंने मुख्यमंत्री आवास और राजभवन के सामने किया. किसानों का कहना है कि आलू के दाम चार रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं जिससे लागत तक नहीं निकल पा रही. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में अब हज हाउस का रंग भी ‘भगवा’ हो गया है!

उत्तर प्रदेश में अब हज हाउस की दीवारें भी ‘भगवा’ (केसरिया) हो चुकी हैं. लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के दफ़्तर की दीवारों पर केसरिया रंग चढ़ा दिया गया है. अमूमन यहां पहले हरा (मुस्लिम समुदाय में इस रंग को पवित्र माना जाता है) और सफ़ेद रंग ही नजर आता था. (विस्तार से)

आरिफ हुसैन के सीने में चार साल तक 100 छर्रे धंसे रहे, लेकिन वे बच गए

क्या बंदूक की गोली के करीब 100 छर्रे लगने के बावजूद कोई व्यक्ति बच सकता है? मुरादाबाद के रहने वाले 27 साल के आरिफ हुसैन के साथ यह चमत्कार हुआ. 97 छर्रों ने उनके सीने को छलनी कर दिया था, जिसके बावजूद उन्होंने मौत को मात दे दी. डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि इन छर्रों ने उनके दिल, फेफड़े या धमनी को नुकसान नहीं पहुंचाया था. (विस्तार से)

मुंबई में 14 लोगों की जान लेने वाली आग हुक्के से निकली चिंगारी से लगी थी : जांच रिपोर्ट

बीते साल 29 दिसंबर को मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में लगी आग के मामले में एक नया मोड़ आ गया है. फायर ब्रिगेड ने प्राथमिक जांच में पाया है कि आग लगने की शुरुआत मोजो बिस्त्रो रेस्तरां से हुई थी जहां कुछ मेहमानों को हुक्का परोसा गया था. प्रत्यक्षदर्शियों से फायरब्रिगेड को पता चला है कि हुक्के में इस्तेमाल लकड़ी के कोयले से निकली चिंगारियां अति ज्वलनशील परदों और अन्य सजावटी सामान तक पहुंची थीं जिनसे लगी आग तेज हवा से फैलती चली गई. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सीमा पर रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार हजारों बंकर बनाएगी

जम्मू-कश्मीर सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी होती रहती है. ऐसी स्थिति में वहां रहने वाले लोगों को जान पर आए संकट के साथ-साथ दूसरी मुसीबतें भी झेलनी पड़ती हैं. इसके मद्देनजर सरकार सीमा पर रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए बंकरों का निर्माण करने जा रही है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : आतंकी हमले में चार पुलिसकर्मी शहीद

जम्मू-कश्मीर में हुए एक आतंकी हमले में चार पुलिसकर्मियों के शहीद होने की खबर है. यह हमला बारामूला जिले के सोपोर कस्बे में हुआ. एक अधिकारी ने बताया कि आतंकियों ने एक दुकान के पास आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) लगाया था. हुर्रियत के बंद के आह्वान के मद्देनजर इलाके में पुलिस दल गश्त पर था कि तभी आईईडी में धमाका हो गया. (विस्तार से)

18 से 26 जनवरी के बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर रोज 100 उड़ानें रद्द हो सकती हैं

गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 18 जनवरी से 26 जनवरी के बीच हर दिन एक घंटा 45 मिनट तक बंद रहेगा. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (डीआईएएल) से कहा गया है कि वह 18 जनवरी से 26 जनवरी के दौरान सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक की सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर दे. (विस्तार से)

मनी लॉन्डरिंग मामला : ईडी ने मीसा भारती और अन्य के खिलाफ दूसरा आरोपपत्र दाखिल किया

मनी लॉन्डरिंग मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली स्थित पटियाला हाउस कोर्ट में इस मामले में मीसा भारती, उनके पति और अन्य लोगों के खिलाफ दूसरा आरोपपत्र दाखिल किया है. अदालत इस मामले में पेश दोनों आरोपपत्रों पर पांच फरवरी को विचार करेगी. (विस्तार से)

आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान निर्णायक लड़ाई लड़े वरना ‘दूसरे विकल्पों’ पर विचार होगा : अमेरिका

ता​लिबान और हक्कानी गिरोह को खत्म करने के लिए अगर पाकिस्तान निर्णायक कार्रवाई नहीं करता तो अमेरिका अपने पास मौजूद ‘हर विकल्प’ पर विचार करेगा. शनिवार को इस कड़ी प्रतिक्रिया के साथ पाकिस्तान को मरहम लगाते हुए व्हाइट हाउस ने यह भी कहा कि आतंकवाद के खिलाफ जंग में वह अपने इस सहयोगी का साथ देना चाहता है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : परिजनों को बंदूक की नोक पर बंधक बनाकर महिला के साथ सामूहिक बलात्कार

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में बंदूक की नोक पर परिजनों को बंधक बनाकर एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार किए जाने का मामला सामने आया है. यहां भदावल गांव के नजदीक जंगल में तीन लोगों ने पीड़ित महिला के पति और जीजा को बंधक बना लिया और उसके साथ बलात्कार किया. (विस्तार से)

राज्यसभा : सभापति ने राहुल गांधी से जुड़े विशेषाधिकार हनन नोटिस को लोकसभा अध्यक्ष के पास भेजा

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ लाए गए विशेषाधिकार हनन के नोटिस को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के पास भेज दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा सदस्य हैं, इसलिए इस नोटिस को लोकसभा अध्यक्ष के पास भेजा गया है. राहुल गांधी ने बीते साल एक ट्वीट में राज्यसभा में सदन के नेता और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के उपनाम ‘जेटली’ को ‘जेटलाई’ लिख दिया था. (विस्तार से)

चारा घोटाला : लालू प्रसाद यादव को साढ़े तीन साल की जेल

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है. इसके अलावा उन पर पांच लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. अदालत ने चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार मामले में यह सजा सुनाई. इसमें 1991 से 1994 के बीच 89.27 लाख रुपये की अवैध निकासी की गई थी. (विस्तार से)

देश में केवल छह राज्यों ने ही दिव्यांगों के लिए अलग से विभाग बनाए हैं : संसदीय समिति

देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से केवल छह राज्यों ने ही दिव्यांगों (निशक्तजनों) के लिए अलग से विभाग बनाए हैं. इसके अलावा जिलास्तर पर इनकी समस्याएं सुनने के लिए समाज कल्याण अधिकारी नियुक्त किए हैं. इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. (विस्तार से)

इसरो का अब तक का सबसे वज़नी सैटेलाइट तैयार, ग्रामीण भारत के लिए वरदान साबित होगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा तैयार नया सैटेलाइट जल्द ही लॉन्च होने जा रहा है. यह भारत में तैयार अब तक का सबसे वजनी सैटेलाइट है. करीब छह टन वजन वाला संचार सैटेलाइट जीसैट-11 लॉन्च होने के बाद सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान को आगे बढ़ाने में खासा मददगार साबित होगा. (विस्तार से)