सात बार की चैंपियन दिल्ली को हराकर विदर्भ ने पहली बार रणजी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया | सोमवार, 01 जनवरी 2018विदर्भ की टीम घरेलू क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी की नई चैंपियन बन गयी. इंदौर में खेले गए रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में आज उसने सात बार की चैंपियन दिल्ली को नौ विकेट से हराकर पहली बार इस खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया है.

इस मैच के पहले दिन विदर्भ ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी के लिए बुलाया था. दिल्ली की टीम ने अपनी पहली पारी में 295 रन बनाए थे. इसके जवाब में विदर्भ ने अक्षय वालकर के ​शतक के बूते पहली पारी में 547 रन बनाए. इसके बाद दिल्ली की टीम किसी तरह पारी की हार टालने में सफल रही, लेकिन उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में केवल 280 रन बनाकर ढेर हो गई.

चीन और पूर्वी एशिया का खासा अनुभव रखने वाले विजय गोखले भारत के अगले विदेश सचिव होंगे | मंगलवार, 02 जनवरी 2018

चीन और पूर्व एशिया के देशों में काम का अच्छा-खासा अनुभव रखने वाले राजनयिक विजय केशव गोखले भारत के अगले विदेश सचिव होंगे. गोखले भारतीय विदेश सेवा के 1981 बैच के अफसर हैं. वर्तमान में वे विदेश मंत्रालय में दूसरे देशों के साथ आर्थिक संबंधों से जुड़े मामले देखते हैं.

हिंदू के मुताबिक़ मौजूदा विदेश सचिव एस जयशंकर 28 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इसके बाद गोखले पद संभालेंगे. इस पद पर उनकी नियुक्ति संबंधी अधिसूचना सोमवार को जारी हुई हे. विदेश मंत्रालय में वापस आने से पहले गोखले चीन के राजदूत थे. जब भारत-चीन के बीच भूटान के अधिकार वाले क्षेत्र डोकलाम पठार पर दख़लंदाज़ी को लेकर विवाद चल रहा था उस समय गोखले भारत की तरफ़ से चीनी पक्ष से बातचीत कर रहे थे.

तीन तलाक पर केंद्र का विधेयक राजनीति से प्रेरित है : ममता बनर्जी | बुधवार, 03 जनवरी 2018

बीते बुधवार को पहली बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तीन तलाक पर केंद्र सरकार द्वारा लाए गए विधेयक पर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि भाजपा की अगुवाई वाली सरकार यह विधेयक राजनीति से प्रेरित होकर लाई है. पश्चिम बंगाल के बीरभूम में एक सभा के दौरान उनका यह भी कहना था कि यह विधेयक मुस्लिम महिलाओं के हित में नहीं है. ममता बनर्जी के मुताबिक ऐसा नहीं है कि उनकी पार्टी मुस्लिम महिलाओं के अधिकार सुरक्षित नहीं करना चाहती, पर केंद्र के विधेयक में कई खामियां हैं.

तीन तलाक से जुड़े इस विधेयक को लोकसभा ने बीते गुरुवार को पारित किया था. इसमें तीन तलाक को अपराध करार दिया गया है जिसके लिए तीन साल की सजा और जुर्माना हो सकता है. तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने न तो इस पर सदन में हुई बहस में हिस्सा लिया और न ही वोटिंग में, इसलिए पार्टी पर मुस्लिम तुष्टिकरण के आरोप लग रहे थे. पश्चिम बंगाल में मुस्लिम समुदाय की 27 फीसदी आबादी है और उसके एक बड़े हिस्से को तृणमूल समर्थक माना जाता है.

दारुल उलूम देवबंद का फतवा, मुसलमान उन घरों में रिश्ता न करें जो बैंक की नौकरी से चलते हैं | गुरूवार, 04 जनवरी 2018

दारुल उलूम देवबंद ने कहा है कि मुसलमानों को ऐसे परिवारों में रिश्ता करने से बचना चाहिए जिनका मुखिया बैंक में नौकरी करता हो. उसने कहा है कि बैंक की कमाई ब्याज से होती है जो इस्लाम में हराम है. दारुल उलूम के मुताबिक इसलिए इस तरह की नौकरी से कमाया गया पैसा भी हराम है.

दारुल उलूम ने यह फतवा एक सवाल के जवाब में दिया है. किसी शख्स ने उससे पूछा था कि उसके पास ऐसे परिवारों से भी विवाह के प्रस्ताव आ रहे हैं जिनका कमाऊ सदस्य बैंक में नौकरी करता है. इस शख्स का सवाल था कि क्या ऐसे परिवार से रिश्ता किया जा सकता है. इस पर फतवा देने वाली दारुल उलूम की इकाई दारुल इफ्ता का जवाब था कि मुमकिन हो तो नैतिकता के लिहाज से ऐसे रिश्तों से बचा जाना चाहिए.

कुमार विश्वास ‘आप’ को तोड़ने और केजरीवाल सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे थे : गोपाल राय | शुक्रवार, 05 जनवरी 2018

शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (आप) के नेता गोपाल राय ने पार्टी के सह-संस्थापक कुमार विश्वास पर कई गंभीर आरोप लगाए. गोपाल राय ने दावा किया कि कुमार विश्वास पार्टी को तोड़ने और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार को गिराने की कोशिश में मुख्य भूमिका निभा रहे थे. एनडीटीवी के मुताबिक गोपाल राय ने कुमार विश्वास पर आरोप लगाया कि वे राज्यसभा सीट के जरिए पार्टी को खत्म करने का काम करते. उन्होंने कहा, ‘क्या ऐसे आदमी को राज्यसभा भेजा जा सकता है? क्या वे राज्यसभा में पार्टी की आवाज होंगे?’

गोपाल राय ने फेसबुक लाइव के जरिए ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि यह पहली बार नहीं था जब कुमार विश्वास पर पार्टी के नेतृत्व को धोखा देने का आरोप लगा हो. गोपाल राय ने बताया कि पहले भी आप नेताओं ने कुमार विश्वास पर आरोप लगाए हैं कि वे भाजपा के इशारे पर अलग-अलग मौकों पर अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दिखाई दिए. गोपाल राय का कहना है कि कुमार विश्वास खास तरीके से लगातार सार्वजनिक बयान देते थे. उन्होंने कहा कि जब भाजपा ने उनके विधायकों को तोड़ने का प्रयास किया तो इसकी शुरुआत उसने कुमार विश्वास के घर से की.

उत्तर प्रदेश में अब हज हाउस का रंग भी ‘भगवा’ हो गया है! | शनिवार, 06 जनवरी 2018

उत्तर प्रदेश में अब हज हाउस की दीवारें भी ‘भगवा’ (केसरिया) हो चुकी हैं. डेक्कन क्रॉनिकल में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक लखनऊ में स्थित उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के दफ़्तर की दीवारों पर केसरिया रंग चढ़ा दिया गया है. अमूमन यहां पहले हरा (मुस्लिम समुदाय में इस रंग को पवित्र माना जाता है) और सफ़ेद रंग ही नजर आता था. इस बाबत योगी सरकार में इक़लौते मुस्लिम मंत्री मोहसिन रज़ा कहते हैं, ‘केसरिया रंग से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. इसका इस्तेमाल करने में क्या दिक्कत है.’

उधर, विपक्ष का आरोप है कि इसके जरिए सरकार ‘अपने भगवा एजेंडे को लागू करने’ और ‘मुस्लिमों को उक़साने’ की कोशिश कर रही है. कांग्रेस के प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत कहते है, ‘हज हाउस की दीवारों पर केसरिया रंग चढ़ाना मुस्लिमों को जानबूझकर उक़साने की कोशिश है. अगर हिंदुओं को केसरिया रंग इस्तेमाल करने की इजाज़त है तो मुस्लिमों को भी हरे रंग के उपयोग की अनुमति होनी चाहिए.’ इसी तरह सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी कहते हैं, ‘ऐसे कदमों से भाजपा राज्य में ख़तरनाक स्थिति पैदा कर रही है.’

कार दुर्घटना में वेटलिफ्टिंग के चार खिलाडियों की मौत | रविवार, 07 जनवरी 2018

दिल्ली-पानीपत हाईवे पर एक भीषण कार हादसे में वेटलिफ्टिंग के चार खिलाड़ियों की मौत हो गई है और 2 लोग घायल हुए हैं. घायलों में दो बार के वेटलिफ्टिंग विश्व चैम्पियन सक्षम यादव भी शामिल हैं जिनकी हालत गंभीर बनी हुई है. खबरों के अनुसार यह हादसा रविवार तड़के सिंधु बॉर्डर के पास हुआ है.

दिल्ली के रोहणी इलाके के डीसीपी रजनीश गुप्ता के मुताबिक कार काफी तेज गति से चल रही थी और बैलेंस बिगड़ने के बाद वह डिवाइडर से टकरा गई. गुप्ता ने आगे बताया, ‘शुरूआती जांच में ये भी सामने आया है कि ये सभी अपने एक मित्र का जन्मदिन मनाकर लौट रहे थे. कार के अंदर से कुछ शराब की बोतलें भी मिली हैं. ऐसे में शराब पीकर गाड़ी चलाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.’गुप्ता के अनुसार मृतकों की पहचान टीकम चंद उर्फ टिनका (27), सौरभ (18), योगेश (24), हरीश रॉय (20) के रूप में हुई है.