दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के पहले कॉमन मोबिलिटी कार्ड सिस्टम की शुरुआत की

लंदन, हांगकांग और सिंगापुर की तर्ज पर अब दिल्ली में भी लोग मेट्रो और सरकारी बसों में एक ही कार्ड से यात्रा कर सकेंगे. सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के पहले कॉमन मोबिलिटी कार्ड सिस्टम का उद्घाटन किया. इससे दिल्ली में यात्री एक ही प्रीपेड कार्ड से मेट्रो और दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में किराए का भुगतान कर सकेंगे. (विस्तार से)

पिछली बार की तरह इस बार भी आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत केरल में तिरंगा फहराने वाले हैं

केरल में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की योजना फिर एक नए विवाद को हवा दे सकती है. पिछली बार की तरह इस साल भी आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत केरल में तिरंगा फहराने वाले हैं. 26 जनवरी पर भागवत का कार्यक्रम पलक्कड़ जिले के एक स्कूल में रखा गया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश सरकार ने धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों पर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल प्रतिबंधित किया

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों पर लाउडस्पीकर का इस्तेमाल प्रतिबंधित कर दिया है. इसके बाद अब अगर ऐसी जगहों पर किसी को लाउडस्पीकर या पब्लिक एड्रेस सिस्टम का इस्तेमाल करना है तो उसे नियत अधिकारियों (जिन्हें ज़िम्मेदारी दी जाएगी) से इजाज़त लेनी होगी. (विस्तार से)

बेंगलुरु : रेस्तरां में आग लगने से पांच की मौत

बेंगलुरु के एक रेस्तरां में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई. स्थानीय पुलिस के मुताबिक रविवार देर रात हुई इस दुर्घटना में मरने वाले सभी लोग उसी रेस्तरां के कर्मचारी थे और हादसे के वक्त उसके अंदर ही सो रहे थे. मृतकों की पहचान स्वामी, प्रसाद, महेश, मंजूनाथ और कीर्ति के रूप में हुई है. (विस्तार से)

कश्मीर : क्रिकेट मैच से पहले पाकिस्तान का राष्ट्रगीत बजाया, दो टीमों पर केस, चार ग़िरफ़्तार

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बांदीपोरा जिले के चार क्रिकेट खिलाड़ियों को ग़िरफ़्तार किया है. इन पर पिछले हफ़्ते हुए एक क्रिकेट मैच से पहले पाकिस्तान का राष्ट्रगीत बजाने का आरोप है. इस आयोजन का वीडियो हाल में ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसमें दो टीमों के खिलाड़ी खड़े नज़र आ रहे हैं. (विस्तार से)

सचिन तेंदुलकर की बेटी को परेशान करने के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा को परेशान करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. 32 साल का देवकुमार मैती पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले का रहने वाला है. पुलिस के मुताबिक उसने सचिन तेंदुलकर के घर में कई बार फोन किए और सारा के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं. (विस्तार से)

आतंक के नए तौर-तरीकों से निपटने के लिए मोदी सरकार क्या-कुछ कर रही है?

फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी जैसे देशों में पिछले साल हुए आतंकी हमलों ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की चिंता बढ़ा दी है. क्योंकि वे सब लोन वोल्फ़ हमले थे. यानी ऐसे हमले जिसमें योजना बनाने से लेकर उसे अंज़ाम देने तक पूरा काम एक ही आतंकी करता है. ऐसे मामलों में पहचान और कार्रवाई दोनों सुरक्षा व ख़ुफ़िया एजेंसियों के लिए मुश्किल होती है. (विस्तार से)

क्या जम्मू-कश्मीर का यह रिसर्च स्कॉलर आतंकी बन गया है?

ख़बरें हैं कि जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा का रहने वाला एक रिसर्च स्कॉलर मन्नन वानी आतंकी संगठन हिज़्बुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया है. सोशल मीडिया पर हाथ में ग्रेनेड लॉन्चर लिए मन्नन की तस्वीर के साथ दावा किया गया है कि वह इसी पांच जनवरी को हिज़्बुल में शामिल हुआ है. (विस्तार से)

महात्मा गांधी हत्याकांड : न्यायमित्र ने इसकी दोबारा जांच कराने की जरूरत से इनकार किया

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी हत्याकांड की दोबारा जांच कराने की मांग करने वाली याचिका पर न्यायमित्र अमरेंद्र शरण ने सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट सौंप दी है. इसमें उन्होंने कहा है कि महात्मा गांधी की हत्या के बाद उनके शरीर में लगी गोलियों, इसमें इस्तेमाल पिस्तौल, हत्यारों, इसकी साजिश और इसके पीछे सक्रिय विचारधारा की अच्छी तरह से जांच हुई थी. (विस्तार से)

धारा 377 : सुप्रीम कोर्ट अपने पुराने फैसले की समीक्षा करेगा

सुप्रीम कोर्ट समलैंगिकता को अपराध घोषित करने वाली भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 377 पर अपने पुराने फैसले की समीक्षा करने के लिए राजी हो गया है. सोमवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट धारा 377 की संवैधानिक वैधता पर दोबारा विचार करेगा. (विस्तार से)

2018 का आम बजट लोकलुभावन नहीं होगा : नीति आयोग के उपाध्यक्ष

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने 2018-19 के आम बजट के लोकलुभावन होने की संभावना को खारिज किया है. उन्होंने कहा कि दूसरों से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कभी भी लोकलुभावन बजट की इजाजत नहीं दी है. राजीव कुमार ने आगे कहा, ‘मोदी सरकार दूसरों की तरह वोट लेने के लिए बजट नहीं पेश करती है.’ (विस्तार से)

आतंकवाद के खिलाफ जंग में अब ‘कुछ नया’ होगा : अमेरिका

अमेरिका ने संकेत दिए हैं कि पाकिस्तान के खिलाफ उसके सख्त कदमों का सिलसिला अभी और आगे जाएगा. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब ‘कुछ नया’ करने का वक्त आ गया है. कुछ नया के तहत हालांकि क्या और कैसी कार्रवाई की जाएगी, इसका खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है. (विस्तार से)

फिल्म ‘पद्मावती’ अब ‘पद्मावत’ नाम से 25 जनवरी को रिलीज होगी

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ अब ‘पद्मावत’ नाम से 25 जनवरी को रिलीज होगी. इसी दिन अक्षय कुमार अभिनीत ‘पैडमैन’ भी रिलीज होने जा रही है. इसके निर्माता और वितरक वायाकॉम 18 मोशन पिक्चर्स के आधिकारिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है. फिल्म ‘पद्मावती’ पिछले साल एक दिसंबर को ही रिलीज होनी थी. (विस्तार से)

क्यों इस साल की तीसरी तिमाही में आईटी सेक्टर के नतीजे उत्साहजनक नहीं रहने वाले हैं

इस साल की तीसरी तिमाही में आईटी सेक्टर के नतीजे उम्मीद के मुताबिक़ नहीं रहने की संभावना जताई जा रही है. इसकी वजह है बैंकिंग और रिटेल सेक्टर में आई मंदी. माना जा रहा है कि टीसीएस, इन्फोसिस, विप्रो और टेक महिंद्रा जैसे क्षेत्र के सभी बड़े दिग्गजों को इस मंदी का असर झेलना पड़ सकता है. (विस्तार से)

भारत की वजह से ही अमेरिका ने पाकिस्तान की आर्थिक सहायता रोकी है : चीन

चीन ने भारत पर आरोप लगाया है कि उसकी वजह से ही अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य और आर्थिक सहायता रोकी है. चीनी सरकार का मुखपत्र माने जाने वाले ‘द ग्लोबल टाइम्स’ में प्रकाशित संपादकीय में तीखे शब्दों में कहा गया है कि बीते कुछ वर्षों में बदली भारतीय विदेश नीति केवल अपना हित ही देख रही है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : भाजपा नेता ने ज्योतिरादित्य सिंधिया का हाथ तोड़ने और जुबान काटने की धमकी दी

मध्य प्रदेश के भाजपा नेता राधेश्याम धाकड़ ने कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को खुली धमकी दी है. रविवार को शिवपुरी जिले के कोलारस विधानसभा क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘ये (ज्योतिरादित्य) सिंधिया अकेले शिवराज सिंह चौहान को चुनौती नहीं दे रहे हैं, अगर हम किरार हैं, धाकड़ हैं तो ये हम सबको चुनौती दे रहे हैं.’ (विस्तार से)

चीनी सेना अरुणाचल प्रदेश में पीछे हटने को राजी, भारतीय सेना ने जब्त की गई मशीनें लौटाईं

चीन अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के पास सड़क निर्माण का काम रोकने पर राजी हो गया है. सोमवार को सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों के अधिकारियों के बीच बातचीत के बाद इस पर सहमति बन गई. इसके बाद भारत ने जब्त किए गए सड़क निर्माण उपकरण चीनी सेना को लौटा दिए हैं. (विस्तार से)

क्या महातिर मोहम्मद 92 साल की उम्र में चुने जाने वाले दुनिया के पहले प्रधानमंत्री हो सकते हैं?

मलेशिया के 92 वर्षीय नेता महातिर मोहम्मद को वहां के विपक्षी दलों ने अपना प्रधानमंत्री पद का उम्मीद्वार बनाया है. वहां इसी साल अगस्त में चुनाव होने हैं. अगर उनके सिर जीत का सेहरा बंधता है तो वे इस पद पर चुने जाने वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग नेता होंगे. (विस्तार से)

गेंदबाजों की मेहनत बल्लेबाजों ने डुबोई, भारत 72 रन से पहला टेस्ट हारा

केपटाउन टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय टीम को 72 रनों से मात दे दी है. मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में अफ्रीका द्वारा दिए गए 208 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पूरी टीम महज 135 रन पर आउट हो गई. अफ्रीका की इस जीत की वजह उसके गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा है जिन्होंने भारतीय बल्लेबाजी को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया. (विस्तार से)