सुप्रीम कोर्ट समलैंगिकता को अपराध घोषित करने वाली भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 377 पर अपने पुराने फैसले की समीक्षा करने के लिए राजी हो गया है. सोमवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट धारा 377 की संवैधानिक वैधता पर दोबारा विचार करेगा. यह खबर आज के लगभग सभी अखबारों के पहले पृष्ठ पर प्रकाशित हुई है.

उधर संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म ‘पद्मावती’ को ‘पद्मावत’ नाम से रिलीज करने को मंजूरी दे दी गई है. सूत्रों के अनुसार यह फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होगी. इसके निर्माता और वितरक वायाकॉम 18 मोशन पिक्चर्स ने खबर की पुष्टि की है. इस खबर ने भी आज के सभी अखबारों के पहले पन्ने पर प्रमुखता से जगह पाई है. वैसे इस फिल्म को पहले एक दिसंबर को ही रिलीज होना था. लेकिन फिल्म में रानी पद्मावती के चरित्र चित्रण को लेकर राजपूत संगठनों के विरोध के चलते सेंसर बोर्ड ने इसे मंजूरी नहीं दी थी.

इटली की अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड के दोनों शीर्ष अधिकारियों को दोषमुक्त करार दिया

बहुचर्चित अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा मामले में इटली के मिलान की तीसरी अपीलीय अदालत ने विमान कंपनी फिनमैकेनिका (अब लियोनार्डो) के दो शीर्ष अधिकारियों को घूस देने के आरोप से मुक्त कर दिया है. दैनिक जागरण के राष्ट्रीय संस्करण ने इस खबर को पहले पृष्ठ पर प्रकाशित किया है. अदालत ने फिनमैकेनिका के पूर्व अध्यक्ष ग्यूसेप आॅर्सी और अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पेगनोलिनी को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया है. पहले इन दोनों को करीब चार साल की सजा सुनाई गई थी. इन पर 3,600 करोड़ रुपये में 12 हेलीकॉप्टर बेचने के लिए भारतीय अधिकारियों को घूस देने का आरोप था. 2010 में हुए इस करार में घूसखोरी का मामला 2012 में सामने आया था. उसके बाद भारत ने सौदा रद्द कर दिया था.

आरएसएस का श्रमिक संगठन भी महाराष्ट्र के फैक्ट्री कानून में बदलाव के विरोध में उतरा

महाराष्ट्र में फैक्ट्री कानून में प्रस्तावित बदलाव के खिलाफ आरएसएस और कम्युनिस्ट पार्टियों के मजदूर संगठन एकजुट हो गए हैं. द इंडियन एक्सप्रेस ने इस खबर को पहले पृष्ठ पर प्रमुखता से प्रकाशित किया है. अखबार के अनुसार महाराष्ट्र की भाजपा सरकार इस बारे में केंद्र द्वारा बनाए गए मॉडल कानून का अनुसरण करने जा रही है. प्रस्तावित बदलाव के अनुसार राज्य सरकार कानून बनाने जा रही है कि जिस कंपनी में 300 या उससे ज्यादा लोग काम करते हों, केवल उसे ही कंपनी की बंदी से पहले राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी. लेकिन सीपीएम के अलावा आरएसएस और शिवसेना के मजदूर संगठनों की मांग है कि कानून में दर्ज कर्मचारियों की मौजूदा संख्या 100 से भी घटाकर 50 किया जाए.

बिहार के सांसद दंपत्ति के बेटे का बिना खेले दिल्ली की टीम में चयन से विवाद

बिहार के बाहुबली सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के बेटे सार्थक रंजन के टी-20 मैचों के लिए दिल्ली की अंडर-23 क्रिकेट टीम में चुने जाने से विवाद पैदा हो गया है. सार्थक का चयन इसलिए विवादित रहा है कि उन्होंने मौजूदा सत्र में अवसाद के चलते अब तक कोई मैच नहीं खेला है. द टाइम्स आॅफ इंडिया ने इस खबर को अपने खेल पन्ने पर जगह दी है. अखबार के अनुसार दूसरी ओर सीके नायडू ट्रॉफी में टीम के शीर्ष स्कोरर रहे हितेन दलाल को रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है. पप्पू यादव की पत्नी भी बिहार से कांग्रेस पार्टी की सांसद हैं.

आज का कार्टून

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ से जुड़े विवाद पर हिंदी दैनिक जनसत्ता में प्रकाशित आज का कार्टून :