‘समलैंगिकता एक आनुवांशिक समस्या है, हम इसका जश्न नहीं मना सकते.’

— सुब्रमण्यम स्वामी, भाजपा सांसद

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का यह बयान सुप्रीम कोर्ट द्वारा भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 377 की संवैधानिकता पर विचार करने के फैसले पर आया. उन्होंने कहा, ‘दुनिया के 165 देशों में से 83 ने समलैंगिकता को अपराध घोषित कर रखा है.’ सुब्रमण्यम स्वामी ने आगे कहा कि भारत में समलैंगिकता को सामान्य व्यवहार नहीं माना जा सकता है. दिल्ली हाई कोर्ट ने 2009 में समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया था. लेकिन 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के इस फैसले को पलट दिया था. हालांकि, अब सुप्रीम कोर्ट इस पर दोबारा विचार करने के लिए तैयार हो गया है.

‘भारत में रोजगार सृजन बीते आठ साल में सबसे कम है.’

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान बहरीन में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘भारत में इस समय रोजगार, स्वास्थ्य और शिक्षा की बात नहीं हो रही है, बल्कि इसकी चर्चा हो रही है कि आपको क्या खाने दिया जाएगा, किसका विरोध करने दिया जाएगा, क्या कहने दिया जाएगा या क्या नहीं कहने दिया जाएगा.’ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि चीन जहां 24 घंटे में 50 हजार रोजगार पैदा करता है, वहीं भारत इतने ही समय में केवल 400 रोजगार पैदा कर पाता है. कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक भारत में नया निवेश भी 13 साल में सबसे कम रहा है.


‘मैं किसी दल से गठबंधन के बारे में नहीं सोच रहा हूं, क्योंकि इसमें समय बहुत बर्बाद होता है.’

— अखिलेश यादव, सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का यह बयान 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी की तैयारियों को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘2019 का चुनाव निश्चित तौर पर बहुत खास है, क्योंकि इसमें उत्तर प्रदेश से पूरे देश में संदेश जाएगा.’ अन्य दलों से हाथ मिलाने के सवाल पर सपा प्रमुख ने कहा कि वे (सीटों को लेकर) कोई गलतफहमी नहीं चाहते हैं. चुनाव नजदीक आने पर गठबंधन के लिए मोलभाव करने के सवाल पर अखिलेश यादव कहा कि उनकी राजनीति दूसरों से अलग है और समान सोच वालों से दोस्ती का विकल्प हमेशा खुला है. सपा अध्यक्ष के मुताबिक वे अभी अपनी पार्टी का वोट बैंक मजबूत करने पर ध्यान दे रहे हैं.


‘बीते डेढ़ सालों में आपने (जम्मू-कश्मीर सरकार) कितने बुरहान वानी पैदा किए हैं?’

— उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का यह बयान कश्मीर घाटी में बढ़ती आतंकी घटनाओं के मुद्दे पर राज्य की पीडीपी-भाजपा सरकार को घेरते हुए आया. जम्मू-कश्मीर विधानसभा में उन्होंने कहा, ‘आपने कहा था कि बुरहान वानी को पैदा करने में मेरा रोल था. पर आपने कभी अपने बारे में सोचा है?’ वहीं, केंद्र द्वारा नियुक्त विशेष वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा को लेकर उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘हमें नहीं मालूम है कि दिनेश्वर शर्मा की क्या भूमिका है? वे प्रवक्ता हैं या वार्ताकार या विशेष प्रतिनिधि?’ जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि क्या दिनेश्वर शर्मा कोई समय सीमा तय करके आए हैं या अनिश्चित समय के लिए?


‘उत्तर कोरिया के परमाणु बम, हाइड्रोजन बम और बैलिस्टिक मिसाइल सहित सारे हथियारों के निशाने पर अमेरिका है, न कि बंधु (दक्षिण कोरिया), चीन या रूस.’

— री सॉन ग्वान, उत्तर कोरिया के मुख्य वार्ताकार

उत्तर कोरिया के मुख्य वार्ताकार री सॉन ग्वान का यह बयान दक्षिण कोरिया के साथ बैठक के बाद आया. उन्होंने कहा, ‘यह (उत्तर कोरिया का हथियार कार्यक्रम) उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच का मामला नहीं है और इसको बीच में लाने का परिणाम अच्छा नहीं होगा. यह आज की सारी अच्छी उपलब्धियों को बेकार कर देगा.’ मंगलवार को लगभग दो साल बाद उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच पहली औपचारिक बैठक हुई. इसमें दोनों पक्षों ने आपसी समस्याएं सुलझाने और दुर्घटनावश होने वाले टकरावों को रोकने के लिए बातचीत करने पर सहमति जताई है.