बीते साल जिन भारतीय धनकुबेरों की दौलत सबसे तेजी से बढ़ी उनमें गौतम अडानी पहले नंबर पर हैं

एक पुरानी मारवाड़ी कहावत है, ‘हवेली की उम्र 60 बरस.’ माने, किसी व्यापार या घराने की रईसी कम से कम 60 बरस तो रहती है. धनकुबेरों के और अमीर होने का सिलसिला पिछले साल भी जारी रहा. बीते कैलेंडर वर्ष में गौतम अडानी की रईसी 125 फीसदी और बढ़ गयी. (विस्तार से)

फिल्म चाहे ‘पद्मावती’ हो या ‘पद्मावत’ पर वह राजस्थान में रिलीज़ नहीं हो पाएगी!

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ पर विवाद और राजनीति दोनों जारी है. इस फिल्म को ‘पद्मावत’ नाम के साथ इसी महीने की 25 तारीख़ को रिलीज़ करने का फ़ैसला हुआ है. लेकिन राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि फिल्म को राज्य के सिनेमाघरों में दिखाने की इजाज़त नहीं दी जाएगी. (विस्तार से)

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को माओवादियों ने अपना दुश्मन नंबर-एक क्यों मान लिया है?

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और उनकी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को माओवादियों ने अपना दुश्मन नंबर-एक बताया है. यह भी कहा है कि केरल में ‘अघोषित आपातकाल’ लागू है. हालांकि माओवादियों ने केरल के सत्ताधारी वामगठबंधन में शामिल भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी पर कोई आरोप नहीं लगाया है. (विस्तार से)

ट्रंप प्रशासन का यह ऐलान अमेरिका में काम कर रहे लाखों भारतीयों के लिए राहत की खबर लाया है

अमेरिका में काम कर रहे विदेशी नागरिकों खासकर भारतीयों के लिए यह खबर राहत बनकर आई है. ट्रंप प्रशासन के मुताबिक वह ऐसे किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा है जिसके चलते एच-1बी वीजा धारकों को छह साल की अधिकतम अवधि गुजर जाने के बाद जबर्दस्ती उनके देश भेज दिया जाए. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए हैं. यह मुठभेड़ अनंतनाग जिले में हुई. यहां के लारनू इलाके में सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान चलाया था. इसी दौरान आतंकियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में दो आतंकियों की मौत हो गई. फिलहाल उनकी पहचान नहीं हो पाई है. (विस्तार से)

क्यों बिहार की नीतीश कुमार सरकार इसी साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव कराने को तैयार है?

बिहार में यूं तो विधानसभा के चुनाव 2020 में होने हैं. लेकिन राज्य में सरकार चला रहे जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा, ‘हमारी पार्टी लोक सभा और राज्य विधानसभाआें के चुनाव एक साथ कराने के प्रस्ताव का समर्थन करती है.’ (विस्तार से)

रिफॉर्म टू ट्रांसफॉर्म ही हमारा मुख्य सिद्धांत है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय मूल (पीआईओ) के प्रवासी सांसदों के पहले सम्मेलन को संबोधित किया. इन सांसदों का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा, ‘जहां भी भारतीय गए, वहां अच्छी तरह घुल-मिल गए और उसे अपना घर बना लिया.’ (विस्तार से)

सिनेमा घरों में राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने सिनमा घरों में राष्ट्रगान को बजाने संबधी 2016 के अपने फैसले को बदल दिया है. मंगलवार को अदालत ने कहा कि सिनेमा घरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य नहीं, बल्कि वैकल्पिक है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि केंद्र 12 सदस्यों वाली एक समिति बनाएगा और यही समिति सिनेमा घरों में राष्ट्रगान बजाने के बारे में अंतिम फैसला करेगी. (विस्तार से)

कमाऊ बेटी भी अपने पिता से शादी का खर्च मांगने की हकदार है : केरल हाई कोर्ट

केरल हाई कोर्ट ने कहा है कि हिंदू समुदाय की लड़की को अपने पिता से शादी का खर्च मांगने का पूरा अधिकार है, भले ही उसके और उसकी मां के पास आय का कोई दूसरा माध्यम क्यों न हो. इस दायरे में उन लोगों की संतान भी शामिल होगी जिन्होंने विवाह न किया हो. (विस्तार से)

अमेरिका के 96 गुरुद्वारों में भारतीय अधिकारियों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई

अमेरिका के 96 गुरुद्वारों में भारतीय अधिकारियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है. भारतीय अधिकारी नगर कीर्तन और धार्मिक जुलूस आदि में भी हिस्सा नहीं ले सकेंगे. अमेरिकन गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एपीजीसी) और सिख कोऑर्डिनेशन कमेटी ईस्ट कोस्ट (एससीसीईसी) ने यह दावा किया है. (विस्तार से)

‘ब्रह्मगुप्त द्वितीय ने न्यूटन से 1000 साल पहले गुरुत्वाकर्षण का नियम दे दिया था’

राजस्थान के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने गुरुत्वाकर्षण के नियम की खोज को लेकर एक अलग ही दावा किया है. सोमवार को राजस्थान विश्वविद्यालय के 72वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘हम और आप पढ़ते हैं कि न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण का नियम दिया. लेकिन गहराई में जाएंगे तो पता चलेगा कि ब्रह्मगुप्त द्वितीय ने न्यूटन से 1000 साल पहले ही गुरुत्वाकर्षण का नियम दे दिया था.’ (विस्तार से)

उत्तराखंड : भाजपा कार्यालय में जहर खाने वाले कारोबारी की तीन दिन बाद मौत

उत्तराखंड में बीते हफ्ते भाजपा कार्यालय में जहर खाकर आत्महत्या की कोशिश करने वाले कारोबारी की मंगलवार को मौत हो गई. हल्द्वानी के रहने वाले प्रकाश पाण्डेय ने शनिवार को देहरादून स्थित भाजपा कार्यालय में जहर खा लिया था. (विस्तार से)

उड़ान के दौरान झगड़ा कर बीच हवा में कॉकपिट को खाली छोड़ने वाले दोनों पायलट बर्खास्त

जेट एयरवेज ने उड़ान के दौरान आपस में झगड़ा करके 324 लोगों की जान जोखिम में डालने वाले दोनों पायलटों को बर्खास्त कर दिया है. यह घटना एक जनवरी को लंदन से मुंबई आ रही फ्लाइट में हुई थी. जेट एयरवेज की इस उड़ान के दौरान दोनों पायलट झगड़ा करके कॉकपिट से बाहर आ गए थे. (विस्तार से)

विदेशी मुद्रा की तस्करी में जेट एयरवेज की एक एयर होस्टेस गिरफ्तार

डायरेक्टरेट आॅफ रेवेन्यू इन्टेलिजेंस (डीआरआई) ने इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से जेट एयरवेज की एक एयर होस्टेस को गिरफ्तार किया है. उसके पास से करीब 3.25 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा बरामद हुई है. महिला कर्मचारी की गिरफ्तारी सोमवार को तब हुई जब वह हांगकांग की उड़ान में जाने की तैयारी कर रही थी. (विस्तार से)

अमेरिकी चुनाव में रूसी दखल के मामले में अब डोनाल्ड ट्रंप से भी पूछताछ हो सकती है

अमेरिका के पिछले राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल के मामले की जांच कर रही कानूनी टीम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी पूछताछ करना चाहती है और इसके लिए उसने ट्रंप के कानूनी सलाहकारों से संपर्क किया है. यह टीम अमेरिका के न्याय विभाग की तरफ से विशेष अधिवक्ता नियुक्त किए गए रॉबर्ट मुलर के नेतृत्व जांच का काम कर रही है. (विस्तार से)

विराट कोहली के सस्ते में आउट होने पर प्रशंसक ने आग लगाकर आत्महत्या की

मध्य प्रदेश के रतलाम में विराट कोहली के एक प्रशंसक द्वारा आत्महत्या का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि 63 साल के बाबूलाल बरिया ने यह कदम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में विराट कोहली के सस्ते में आउट होने के बाद उठाया. (विस्तार से)

थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की टिप्पणी पर चीन ने चुप्पी साधी

चीन ने थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की टिप्पणी पर चुप्पी साध ली है. सोमवार को जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि डोकलाम क्षेत्र में चीनी सैनिकों की संख्या में कमी आई है. उन्होंने यह बात अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पास भारतीय हिस्से में चीनी सैनिकों द्वारा सड़क निर्माण का काम रोकने पर सहमत होने के बाद कही थी. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भीमा कोरेगांव हिंसा पर चुप्पी तोड़ें : जिग्नेश मेवाणी

पुलिस के इजाजत न देने के बावजूद दलित नेता और गुजरात से नवनिर्वाचित विधायक जिग्नेश मेवाणी ने मंगलवार को दिल्ली में रैली की. यह रैली दलित नेता चंद्रशेखर के समर्थन में आयोजित की गई थी. भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर को बीते साल सहारनपुर में ठाकुर और दलित समुदाय के बीच हुई हिंसा के बाद गिरफ्तार किया गया था. (विस्तार से)