वह वर्चुअल आईडी क्या है जो एक मार्च से आप आधार की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं?

आधार से निजी जानकारियां लीक होने की बहस के बीच बुधवार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने वर्चुअल आईडी लाने का ऐलान किया है. आधार कार्ड रखने वाला कोई भी शख्स इसे यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर बना यानी जेनरेट कर सकता है और इसका इस्तेमाल सिम वेरिफिकेशन जैसे तमाम कामों के लिए कर सकता है. (विस्तार से)

गठबंधन की कवायद समय की बर्बादी, 2019 में सपा अकेले लड़ेगी : अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने फिलहाल कांग्रेस के साथ आगे किसी गठबंधन की संभावना से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता पार्टी संगठन को मजबूत करना है. अखिलेश यादव ने कहा, ‘2019 का चुनाव निश्चित रूप से अहम है क्योंकि उत्तर प्रदेश से निकलने वाला संदेश पूरे देश में जाएगा. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया की बातचीत सही दिशा में पहला कदम : अमेरिका

अमेरिका ने उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच दो साल से भी ज्यादा वक्त के बाद हुई बातचीत का स्वागत किया है. अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उत्तर कोरिया के चलते कोरियाई प्रायद्वीप में पैदा हुए परमाणु संकट को हल करने की दिशा में यह पहला कदम है. उसने यह भी कहा कि अमेरिका भविष्य में ऐसी वार्ताओं में शामिल होना चाहेगा. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश की आंचल ठाकुर ने स्कीइंग में देश को पहला अंतर्राष्ट्रीय पदक दिलाया

हिमाचल प्रदेश के मनाली की रहने वाली आंचल ठाकुर ने देश को स्कीइंग में पहला अंतर्राष्ट्रीय पदक दिलाया है. उन्होंने ‘अल्पाइन एडर-3200 कप’ टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता है. यह टूर्नामेंट एफआईएस (फेडरेशन इंटरनेशनल डि स्की) की ओर से आयोजित किया जाता है. (विस्तार से)

घर बनाने के लिए मिले 1000 करोड़ रुपये बिल्डरों ने दूसरे कामों में लगा दिए

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (वाईएआईडीए) ने कहा है कि खरीदारों और निवेशकों से प्राप्त करीब एक हजार करोड़ रुपये बिल्डरों ने दूसरी योजनाओं में लगा दिए, इसलिए वे तय वक्त पर मकानों की डिलिवरी नहीं दे सके. प्राधिकरण ने यह बात बिल्डरों के खातों की जांच करने के बाद तैयार एक रिपोर्ट के आधार पर मंगलवार को कही. (विस्तार से)

क्या ओपरा विन्फ्रे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती दे सकती हैं?

अमेरिका में अगला राष्ट्रपति चुनाव 2020 में होना है. लेकिन वहां अभी से उसके लिए संभावित दावेदारों की चर्चा चल निकली है. इनमें कहा जा रहा है कि मशहूर टीवी होस्ट ओपरा विन्फ्रे डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अगली बार मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती दे सकती हैं. (विस्तार से)

उभरती अर्थव्यवस्थाओं में भारत की विकास दर 2018 में सबसे ज्यादा रहेगी : विश्व बैंक

आर्थिक विकास के मोर्चे पर विश्व बैंक की एक ताजा रिपोर्ट केंद्र की मोदी सरकार के लिए राहत भरी खबर लाई है. बुधवार को जारी इस रिपोर्ट में विश्व बैंक ने 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.3 प्रतिशत होने का अनुमान जताया है. उसका कहना है कि दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से भारत इस मामले में सबसे आगे होगा. (विस्तार से)

ममता बनर्जी के साथ लंदन गए पत्रकारों ने होटल से चम्मच चुरा लिए

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ आधिकारिक यात्रा पर लंदन गए पत्रकारों की शर्मसार कर देने वाली हरक़त का ख़ुलासा हुआ है. लंदन के आलीशान होटल में रात्रिभोज के दौरान इन पत्रकारों ने चांदी के चम्मच और छुरी-कांटे तक चुरा लिए. वह भी तब जबकि उनकी हर हरक़त सीसीटीवी (क्लोज सर्किट टेलीविजन) कैमरों में लाइव रिकॉर्ड हो रही थी. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में अब तक 43 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र पुलिस ने पुणे के भीमा कोरेगांव में एक जनवरी को भड़की जातीय हिंसा के मामले में अब तक 43 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें तीन नाबालिग भी शामिल हैं. पुलिस का कहना है कि इन लोगों को इनके खिलाफ दर्ज मामलों के आधार पर गिरफ्तार किया गया है. (विस्तार से)

एफडीआई को लेकर मोदी सरकार के इस फैसले से दो अहम मोर्चों पर उसकी मुश्किल कम हो सकती है

केंद्र सरकार ने सिंगल ब्रांड रिटेल और निर्माण विकास गतिविधियों में सरकार की मंजूरी के बगैर (ऑटोमैटिक रूट से) 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की इजाजत दे दी है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसले लिए गए. (विस्तार से)

बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार का बंगला हड़पने की साजिश में एक शख्स गिरफ्तार

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार का बंगला हथियाने की साजिश रचने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. आरोपित का नाम समीर भोजवानी है. बंगला हड़पने के लिए आरोपित ने इसके लिए कुछ फर्जी दस्तावेज भी तैयार कराए थे. (विस्तार से)

कलबुर्गी हत्याकांड : सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी से जांच कराने की याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा

कन्नड़ साहित्यकार एमएम कलबुर्गी की हत्या की विशेष जांच टीम (एसआईटी) से जांच कराने की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से जवाब मांगा है. यह याचिका एमएम कलबुर्गी की पत्नी उमा देवी कलबुर्गी ने लगाई है. शीर्ष अदालत ने इस मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से भी जवाब मांगा है. (विस्तार से)

सिख विरोधी दंगे : सुप्रीम कोर्ट ने 186 बंद मामलों की दोबारा जांच कराने का निर्देश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े 186 मामलों की दोबारा जांच कराने का निर्देश दिया है. बुधवार को शीर्ष अदालत ने इसके लिए हाई कोर्ट के रिटायर जज की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति बनाने का फैसला किया. इसमें एक मौजूदा और एक रिटायर पुलिस अधिकारी शामिल होगा. (विस्तार से)

बिहार : सेना की भर्ती के दौरान भगदड़, एक युवक की मौत, चार घायल

बिहार के रोहतास जिले में सेना के भर्ती अभियान के दौरान भगदड़ मचने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि चार अन्य घायल हो गए. यह घटना सुबह तीन बजे के आसपास हुई, जब गया जिले के उम्मीदवार बिहार मिलिट्री पुलिस ग्राउंड में गेट से भीतर जा रहे थे. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : कलकत्ता हाई कोर्ट ने भाजपा को बाइक रैली निकालने की इजाजत दी

पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा इनकार करने के बाद कलकत्ता हाई कोर्ट ने भाजपा को बाइक रैली निकालने की इजाजत दे दी है. बुधवार को हाई कोर्ट ने कहा कि रैली की इजाजत देने से इनकार नहीं किया जा सकता है. अदालत ने राज्य सरकार को इसके लिए पर्याप्त पुलिस का इंतजाम करने का निर्देश दिया. (विस्तार से)

जिनके पास आधार नहीं है क्या उनका सरकार की नजर में कोई अस्तित्व नहीं?: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस पर चिंता जताई कि लाखों बेघर लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही सामाजिक कल्याण योजनाओं का फायदा नहीं मिल रहा. एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत को बताया गया कि आधार बनवाने के लिए स्थायी पता जरूरी है. इस पर जस्टिस मदन बी लोकुर और दीपक गुप्ता की खंडपीठ ने सवाल किया कि जब इन लोगों के पास कोई स्थाई पता ही नहीं है तो ये आधार कार्ड कैसे बनवाएंगे. (विस्तार से)

फिल्मों को सामाजिक संदेश का माध्यम नहीं बनाना चाहिए : अनुराग कश्यप

बॉलीवुड में इन दिनों सामाजिक मुद्दों पर संदेश देने वाली फिल्मों का दौर चल रहा है. लेकिन फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप का मानना है कि फिल्में न तो स्वयंसेवी संस्थाएं हैं और न ही उनका मकसद परोपकार है इसलिए उनमें संदेश की कोई जगह नहीं होनी चाहिए. उनका तर्क है कि बॉलीवुड दशकों से प्रेम कथाओं पर आधारित फिल्में बना रहा है, लेकिन प्रेम की सही परिभाषा से दर्शक आज भी अनजान लगते हैं. (विस्तार से)

केंद्रीय विद्यालयों में होने वाली प्रार्थना पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से जवाब मांगा

केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों में सुबह के समय होने वाली प्रार्थना के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. उससे इस पर जवाब मांगा गया है कि इन स्कूलों में एक ही धर्म को बढ़ावा देने वाली प्रार्थना क्यों कराई जाती है. जस्टिस आरएफ नरीमन और जस्टिस नवीन सिन्हा की बेंच ने इसे गंभीर संवैधानिक मुद्दा भी बताया है. (विस्तार से)