देश के जाने-माने वैज्ञानिक के शिवन को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है. इसके साथ उन्हें अंतरिक्ष विभाग के सचिव और अंतरिक्ष आयोग के अध्यक्ष पद की ज़िम्मेदारी भी दी गई है. डॉक्टर शिवन इसरो प्रमुख की ज़िम्मेदारी एएस किरन कुमार से ले रहे हैं. किरण कुमार को 12 जनवरी 2015 को इस पद पर नियुक्त किया गया था.

डेक्कन क्रॉनिकल के मुताबिक़ इन पदों पर तीन साल के लिए शिवन की नियुक्ति की घोषणा बुधवार को की गई. अब तक विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक के तौर पर काम कर रहे डॉक्टर शिवन की नियुक्ति ऐसे समय में हुई जब इसरो अपने 100वें उपग्रह के प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा है. यह प्रक्षेपण इसी शुक्रवार को होने वाला है. यही नहीं डॉक्टर शिवन को उन चुनिंदा वैज्ञानिकों में भी गिना जाता है जो इसरो के सभी विभागों की अच्छी जानकारी रखते हैं.

नियुक्ति पर अपनी प्रतिक्रिया में डॉक्टर शिवन ने कहा, ‘एजेंसी के पूर्व प्रमुखों ने इसरो के बड़े ऊंचे पायदान पर पहुंचाया और हमें उसे अगले स्तर पर ले जाना है. यह बड़ी ज़िम्मेदारी है. मैं सरकार और अपने नेतृत्व का आभारी हूं कि उन्होंने इसके लिए मुझ पर भराेसा किया.’ डॉक्टर शिवन की उपलब्धियों में वह रणनीति विकसित करना अहम है जिससे हवा काे अपने पक्ष में मोडा जा सकता है. इसे विंड बायज़िंग स्ट्रेटजी कहते हैं. इससे किसी भी मौसम में उपग्रह का प्रक्षेपण संभव हुआ है.