चारा घोटाला : सीबीआई जज से लालू यादव की कथित सिफारिश करने वाले जिलाधिकारी के खिलाफ जांच का आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के जज को प्रभावित करने के आरोपों की जांच का आदेश दे दिया है. इस मामले में जालौन के जिलाधिकारी मन्नान अख्तर पर जज शिवपाल सिंह को फोन करने और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की सजा घटाने की सिफारिश करने का आरोप लगा है. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश : सरकार ‘राजनीतिक फायदे’ के लिए दर्ज मुकदमे वापस लेगी

हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नवगठित सरकार ने भी उत्तर प्रदेश की तरह ‘राजनीतिक फायदे’ के लिए दर्ज मुकदमों को वापस लेने का फैसला किया है. भाजपा सांसद और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के प्रमुख अनुराग ठाकुर के खिलाफ चल रहा प्रमुख मामला भी इसमें शामिल है. (विस्तार से)

गुड़गांव : ट्रंप टॉवर्स की लॉन्चिंग के पहले ही दिन 150 करोड़ रु में 20 फ्लैट बिके

रियल एस्टेट कंपनी एमथ्रीएम इंडिया और ट्रिबेका डेवलपर्स के साथ उत्तर भारत में कदम रखने वाले ग्लोबल रियलटी ब्रांड ट्रंप टॉवर्स ने जबरदस्त शुरुआत की है. एमथ्रीएम इंडिया ने गुड़गांव में ट्रंप टॉवर्स प्रोजेक्ट की लांचिंग के 24 घंटे के भीतर 20 फ्लैट बेंचने का दावा किया है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : भाजपा के पूर्व सांसद नाना पटोले कांग्रेस में शामिल

महाराष्ट्र में भाजपा के पूर्व सांसद नाना पटोले कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. गुरुवार को इसकी पुष्टि करते हुए उन्होंने कहा, ‘पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर या राज्य में जो भी जिम्मेदारी देगी, उसे निभाने के लिए तैयार हूं.’ नाना पटोले ने दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अनबन और किसानों की अनदेखी को लेकर भाजपा और लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. (विस्तार से)

चंडीगढ़ छेड़खानी मामला : मुख्य आरोपित विकास बराला को पांच महीने बाद जमानत मिली

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने चंडीगढ़ छेड़खानी मामले के मुख्य आरोपित विकास बराला को जमानत दे दी है. इससे पहले ट्रायल कोर्ट ने चार बार जमानत देने से इनकार कर दिया था. विकास बराला और उसके दोस्त आशीष कुमार को पिछले साल अगस्त में एक आईएएस अधिकारी की बेटी वर्णिका कुंडु का पीछा और उसके अपहरण की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. (विस्तार से)

धार्मिक तस्वीरों वाले सिक्कों को वापस लेने की मांग करने वाली जनहित याचिका खारिज

दिल्ली हाई कोर्ट ने धार्मिक प्रतीक वाले सिक्कों को वापस लेने की मांग करने वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया है. गुरुवार को कार्यवाहक चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस सी हरि शंकर की बेंच ने कहा, ‘यह (धार्मिक प्रतीक वाले सिक्के) देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को कोई नुकसान नहीं पहुचाते हैं और न ही धर्मनिरपेक्षता (सरकार को) ऐसे सिक्के जारी करने से रोकती है.’ (विस्तार से)

भाजपा ने आज वही नीतियां अपना ली हैं जिनका उसने यूपीए के समय विरोध किया था : यशवंत सिन्हा

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने एक बार फिर अपनी पार्टी और मोदी सरकार पर निशाना साधा है. बुधवार को मध्यप्रदेश में उन्होंने कहा कि भाजपा ने आज उन सारी नीतियों को स्वीकार कर लिया है, जिनका उसने कांग्रेसनीत यूपीए सरकार के समय विरोध किया था. यशवंत सिन्हा ने यह भी कहा, ‘आज की भाजपा अटल जी और आडवाणी जी के समय की भाजपा नहीं है.’ (विस्तार से)

नारायणमूर्ति के दामाद ऋषि सुनक ब्रिटिश सरकार में शामिल

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने अपनी सरकार में भारतीय मूल के तीन सांसदों को शामिल किया है. इनमें इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायणमूर्ति के दामाद ऋषि सुनक भी शामिल हैं. उनके अलावा सुएला फर्नांडिस और शैलेश वारा को भी सरकार में शामिल किया गया है. ऋषि सुनक को ब्रिटिश सरकार में आवास, समुदाय और स्थानीय सरकार के मंत्रालय का संसदीय उपराज्य सचिव बनाया गया है. (विस्तार से)

2000 में लाल किले पर हुए आतंकी हमले का संदिग्ध दिल्ली में गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और गुजरात पुलिस के ऐंटी टेरर स्क्वाड ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बिलाल अहमद कावा को गिरफ्तार किया है. साल 2000 में लाल किले पर हुए आतंकी हमले की साजिश रचने वालों में ​कथित तौर पर वह भी शामिल था. इस हमले में तीन लोग मारे गए थे जिनमें सेना के दो जवान भी शामिल थे. (विस्तार से)

भारतीय सेना दिवस कार्यक्रम की रिहर्सल के दौरान तीन सैनिक हैलीकॉप्टर से गिरे

भारतीय सेना दिवस पर होने वाले कार्यक्रम की रिहर्सल के दौरान दिल्ली में तीन सैनिकों के हैलीकॉप्टर से गिरने की घटना सामने आई है. हालांकि संतोष की बात यह रही कि तीनों जवानों में से किसी को भी गंभीर चोट नहीं लगी. घटना इसी मंगलवार नौ जनवरी की बताई जाती है. इसका ख़ुलासा सोशल मीडिया पर आए एक वीडियो के ज़रिए अब हुआ है. (विस्तार से)

कमला मिल्स अग्निकांड : पुलिस ने वन एबव पब के तीन मालिकों को गिरफ्तार किया

कमला मिल्स अग्निकांड मामले में ‘वन एबव’ पब के तीनों मालिकों को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ने गुरुवार सुबह अभिजीत मंकार को गिरफ्तार कर लिया. इससे पहले बुधवार को कृपेश सांघवी और जिगर सांघवी को गिरफ्तार किया गया था. अतिरिक्त पुलिस आयुक्त एस जयकुमार के मुताबिक इन दोनों बंधुओं को अंधेरी इलाके से पकड़ा गया. (विस्तार से)

ये हैं डॉक्टर शरमीन जो जम्मू-कश्मीर की पहली महिला स्नो रेसर बनने वाली हैं

जम्मू-कश्मीर की शरमीन मुश्ताक़ निज़ामी पेशे से डॉक्टर हैं. उम्र 40 साल और दो बच्चों की मां हैं. लेकिन शौक से स्नो कार रेसर भी. और अपने इस शौक के चलते वे जम्मू-कश्मीर की पहली महिला स्नो कार रेसर बनने वाली हैं. श्रीनगर के एक सरकारी अस्पताल में नौकरी करने वाली डॉक्टर शरमीन गुलमर्ग में 20 जनवरी से शुरू हो रही दो दिवसीय स्नो कार रेसिंग में हिस्सा लेने वाली हैं. (विस्तार से)

क्या मोदी सरकार कृषि-रोजगार जैसे मुद्दों को लेकर अर्थशास्त्रियों की इन सलाहों पर ध्यान देगी?

अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को खेती की समस्याएं सुलझाने, नौकरियां पैदा करने और राजकोषीय प्रबंधन को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. यह सलाह उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित कैबिनेट के उनके कई सहयोगियों के साथ एक बैठक में दी. (विस्तार से)

इस बार गणतंत्र दिवस पर आए मुख्य अतिथियों के स्वागत में रामायण महोत्सव भी होगा!

गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार एक नहीं बल्कि 10 मुख्य अतिथि आमंत्रित किए गए हैं. ये सभी दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों (आसियान) के शासन या राष्ट्र प्रमुख हैं. सभी नेता 24 से 26 जनवरी के बीच दिल्ली में रहेंगे. इस दौरान उनके स्वागत में रामायण महोत्सव भी आयोजित किया जा रहा है. (विस्तार से)

सत्यम घोटाला : सेबी ने ऑडिटिंग फर्म प्राइस वॉटरहाउस पर दो साल का प्रतिबंध लगाया

बाजार नियामक सेबी ने ऑडिटिंग फर्म प्राइस वॉटरहाउस नेटवर्क (पीडब्ल्यू) पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है. उसने यह फैसला 2009 में सामने आए सत्यम घोटाले में पीडब्ल्यू की कथित भूमिका के संबंध में लिया है. इस साल अप्रैल से पीडब्ल्यू शेयर बाजार की सूची में शामिल किसी भी कंपनी का ऑडिट नहीं कर पाएगी. यह प्रतिबंध अगले दो साल तक लगा रहेगा. (विस्तार से)

नोटबंदी और रेरा की वजह से देश भर में घर खरीदना सस्ता हुआ है : रिपोर्ट

नोटबंदी, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और रियल एस्टेट रेगुलेशन ऐक्ट (रेरा) के चलते देश भर के विभिन्न शहरों में आवासीय संपत्तियोंं के दामों में औसतन तीन प्रतिशत की कमी आई है. यह बात वैश्विक स्तर पर रियल एस्टेट परामर्श सेवाएं देने वाली कंपनी नाइटफ्रेंक ने अपनी एक रिपोर्ट में कही है. उसके मुताबिक मकानों के दाम सबसे ज्यादा महाराष्ट्र के दो शहरों में घटे हैं. (विस्तार से)

के शिवन इसरो के नए प्रमुख बने

देश के जाने-माने वैज्ञानिक के शिवन को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है. इसके साथ उन्हें अंतरिक्ष विभाग के सचिव और अंतरिक्ष आयोग के अध्यक्ष पद की ज़िम्मेदारी भी दी गई है. डॉक्टर शिवन इसरो प्रमुख की ज़िम्मेदारी एएस किरन कुमार से ले रहे हैं. किरण कुमार को 12 जनवरी 2015 को इस पद पर नियुक्त किया गया था. (विस्तार से)