प्याज छीलने व काटने के अनुभव से अगर आप भी गुजरे हैं तो यकीनन उस दौरान आपने आंसू जरूर बहाए होंगे. लेकिन अब प्याज की ऐसी किस्म भी आ गई है जिसे छीलने और काटने पर आंसू नहीं टपकते. यकीन करना थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है, लेकिन यह उतना ही सच है जितना कि प्याज काटते वक्त आंसुओं का बहना. इस नई किस्म को कुदरती तरीके से की गई ब्रीडिंग और थोड़े से जे​नेटिकल बदलाव के जरिये तैयार किया गया है. इसमें 30 साल का शोध और मेहनत लगी है. प्याज की इस विशिष्ट नस्ल को सनियन नाम दिया गया है.

सनियन का स्वाद सामान्य प्याज जैसा ही है, हां इसका आकार जरूर थोड़ा छोटा है. ठंडी और अंधेरी जगह पर रखकर छह महीने तक इसकी ताजगी बरकरार रखी जा सकती है. भारतीय बाजार तक इसे पहुंचने में अभी कुछ वक्त है. फिलहाल यह अमेरिका में ही उपलब्ध है और जल्दी ही वहां से इसका इंग्लैंड को निर्यात शुरू किया जाएगा. जहां तक इसकी पैदावार का सवाल है तो यह सिर्फ नेवाडा और वॉशिंगटन में की जा रही है क्योंकि इसकी उपज के लिए वहीं की जलवायु अनुकूल है.

वैसे एक अरसे से लोग इंटरनेट सर्च इंजन गूगल के अलावा यू ट्यूब पर यह खोजते रहे हैं बिना आंसू बहाए प्याज को कैसे काटा जा सकता है. कहा जाता है कि चाकू को यदि पानी से भिगो कर प्याज काटें तो आंसुओं को रोक पाने में मदद मिलती है. आप चाहें तो ऐसी कोशिश कर सकते हैं. नहीं तो सनियन के अपने नजदीकी रीटेल स्टोर तक पहुंचने का इंतजार कीजिए.