विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे अब इक्वाडोर के नागरिक बन गए हैं. द गार्डियन के मुताबिक गुरुवार को इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा ने बताया कि जूलियन असांजे को 12 दिसंबर को ही नागरिकता दे दी गई थी. जूलियन असांजे ने 2012 से लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में शरण ले रखी है.

इक्वाडोर ने जूलियन असांजे को लेकर बने राजनीतिक गतिरोध को खत्म करने के लिए उन्हें नागरिकता देने का फैसला किया है. इक्वाडोर की विदेश मंत्री ने बताया कि उनकी सरकार कुछ देशों की तरफ से जूलियन असांजे की जिंदगी को संभावित जोखिम को लेकर चिंतित है. उन्होंने यह भी कहा कि इक्वाडोर इस गतिरोध का सम्मानजनक हल चाहता है.

उधर, ब्रिटेन ने विदेश विभाग ने जूलियन असांजे को राजनयिक का दर्जा देने की इक्वाडोर का अनुरोध ठुकरा चुका है. बुधवार को उसने कहा था, ‘इस गतिरोध को खत्म करने का एक ही रास्ता है कि जूलियन असांजे दूतावास छोड़ दें और अदालत का सामना करें. यह बात इक्वाडोर को भी पताा है.’ राजनयिक दर्जा मिलने पर जूलियन असांजे को दूतावास से बाहर निकलने पर गिरफ्तारी से छूट मिल जाती.

ब्रिटेन की सुप्रीम कोर्ट ने 2012 में बलात्कार और अन्य यौन अपराधों के लिए जूलियन असांजे को स्वीडन प्रत्यर्पित करने के फैसले के खिलाफ उनकी अपील को खारिज कर दिया था. इसके बाद उन्होंने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया था और गिरफ्तारी से बचने के लिए इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले ली थी.