तेज और लग्ज़री कारें बनाने के लिए पहचानी जाने वाली इटैलियन कंपनी लैंबॉर्गिनी ने इस गुरुवार भारत में अपनी नई एसयूवी उरुस को लॉन्च किया है. लैंबॉर्गिनी का दावा है कि उरुस दुनिया की सबसे तेज चलने वाली एसयूवी है. कंपनी ने इस गाड़ी को पिछले साल चार दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतारा था. उरुस लैंबॉर्गिनी की दूसरी एसयूवी है. इससे पहले कंपनी ने एलएम002 को बाजार में पेश किया था. भारत में बिक्री के लिए उरुस की सिर्फ 25 यूनिट ही उपलब्ध करवाई गई हैं जिनमें से प्रत्येक की कीमत तीन करोड़ रुपए तय की गई है.

लैंबॉर्गिनी ने उरुस को उसी एमएलबी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है जिस पर पहले बैंटले बेंटायगा, पॉर्श कायेन और ऑडी क्यू-7 जैसी शानदार गाड़ियां तैयार की जा चुकी हैं. परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो कंपनी ने इस दमदार एसयूवी में 4.0 लीटर का ट्वीन टर्बो वी-8 इंजन दिया है जो 650 पीएस की अधिकतम पॉवर के साथ 850 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस ताकतवर इंजन के साथ यह कार 0 से 100 किमी/ घंटा की रफ़्तार पकड़ने में महज 3.6 सेकंड और 200 किमी/घंटा की रफ़्तार तक पहुंचने में सिर्फ 12.8 सेकंड का समय लेती है. इस गाड़ी की अधिकतम स्पीड 305 किमी/घंटा है.

इंटीरियर्स और फीचर्स के मामले में भी उरुस किसी से कम नज़र नहीं आती. कार में ऑफ रोड, सैंड, स्नो, स्पोर्ट और ट्रैक ड्राइविंग मोड जैसे विकल्प मौजूद हैं. इनके अलावा कंपनी ने इस कार में रफ़्तार के साथ बेहतरीन ब्रेकिंग की सुविधा भी दी है ताकि जरूरत पड़ने पर कार को बिना संतुलन खोए रोका जा सके. कंपनी ने इस एसयूवी को बेहतरीन ग्रिल्स के साथ ही एलईडी हैडलैंप्स और एलईडी टेल लाइट्स से लैस किया है. जानकारों का कहना है कि बाजार में उरुस बेंटले बेंटायगा और रेंजरोवर एसवीआर जैसी गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे सकती है.

मारुति की कारों के दाम बढ़े

देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी ने इस बुधवार अपनी सभी कारों की कीमतों में तत्काल प्रभाव से बढ़ोतरी की घोषणा की है. कंपनी का कहना है कि कच्चे माल की कीमतें बढ़ने की वजह से उसे यह मूल्यवृद्धि करनी पड़ी है. मारुति के इस फैसले के बाद इसकी गाड़ियों की कीमतों में 1700 रुपए से लेकर 17 हजार रुपए तक का इज़ाफा देखा गया है. भारतीय बाजार में मारुति-सुज़ुकी की गाड़ियों की एक बड़ी रेंज मौजूद है जिसमें ऑल्टो जैसे छोटी हैचबैक से लेकर एसक्रॉस जैसी प्रीमियम क्रॉसओवर तक शामिल है.

यदि अलग-अलग कारों के लिहाज से इस वृद्धि को देखें तो कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली ऑल्टो की कीमतों में अलग-अलग वेरिएंट के हिसाब से 3400 से 5400 रुपए का फर्क आया है. कंपनी की दूसरी छोटी कारों की बात करें तो वैगन-आर और सेलेरियो की कीमतों में 4400 रुपए की वृद्धि की गई है. कॉम्पैक एसयूवी सेगमेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही ब्रेजा के लिए यह वृद्धि चार हजार रुपए की है. यदि कंपनी की प्रीमियम ब्रांड नेक्सा के तहत उतारी गई कारों की तरफ नज़र करें तो हैचबैक इग्निस की कीमतें 3800 से 12,000 रु तक बढ़ाई गई हैं वहीं बलेनो के दाम 1700 से 9000 रु तक बढ़े हैं.

जीएसटी लागू होने के बाद मारुति की यह पहली मूल्यवृद्धि है. हालांकि टाटा मोटर्स, ह्युंडई इंडिया, इसुज़ु मोटर्स और स्कोडा जैसी कंपनियां अपनी कारों के दाम पहले ही बढ़ा चुकी हैं. वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा और होंडा इंडिया अगले कुछ दिनों में अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाने की घोषणा कर सकती हैं.

रॉयल एनफील्ड हिमालयन का नया अवतार लॉन्च

दमदार बाइक बनाने के लिए पहचाने जाने वाली रॉयल इनफील्ड ने इस शुक्रवार अपनी एंट्री लेवल एडवेंचर बाइक हिमालयन का नया एडिशन ‘स्लीट’ लॉन्च किया है. हिमालयन को भारत की मौजूदा सबसे किफायती एडवेंचर टूरर मोटरसाइकल के तौर पर जाना जाता है. अपनी मूल बाइक की तरह दिखने वाली हिमालयन स्लीट को कंपनी ने बिल्कुल नए कैमेफ्लॉज पेंट स्कीम स्टीकर कलर में उतारा है. जानकारों का कहना है कि हिमालयन स्लीट का रंग हिमालय के बर्फीले पहाड़ों से प्रेरित है.

बताते चलें कि रॉयल एनफील्ड ने इस बाइक की सिर्फ पांच सौ यूनिटें तैयार की हैं जिनकी बिक्री इसी महीने की तीस तारीख से पहले आओ, पहले पाओ की नीति पर शुरु की जाएगी. यदि आप इस बाइक को खरीदना चाहते हैं तो आपको कंपनी की साइट पर तीस जनवरी तक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

नए रंग के साथ कंपनी ने हिमालयन स्लीट में टूअरिंग के दौरान काम आने वाला एक्सप्लोरर किट भी दिया है. परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो कंपनी ने हिमालयन स्लीट में इसके मौजूदा वेरिएंट वाला 411 सीसी का सिंगल सिलेंडर, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगाया है जो 6500 आरपीएम पर 24 बीएचपी पॉवर और 4500 आरपीएम पर 32 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने बाइक में लंबी दूरी तय करने के हिसाब से सस्पेंशन सेटअप भी दिया है. साथ ही संतुलन के साथ ब्रेकिंग के लिए इस बाइक के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. बाइक की ऑफरोड क्षमता बढ़ाने के लिए कंपनी ने इसके अगले हिस्से में 21 इंच का स्पोक व्हील और पिछले हिस्से में 18 इंच का व्हील दिया है. चेन्नई में इस बाइक की ऑनरोड कीमत 2,12,666 रुपए रखी गई है.