बदनाम बाजारों की अमेरिकी लिस्ट में इंडियामार्ट और दिल्ली का टैंक रोड मार्केट भी है

अमेरिका ने भारतीय पोर्टल इंडियामार्ट और दिल्ली के थोक बाजार टैंक रोड को अपनी बदनाम बाजारों की सूची में शामिल किया है. ‘2017 नोटोरियस मार्केट्स’ नाम की यह सूची शुक्रवार को यूएस ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव (यूएसटीआर) की तरफ से जारी की गई. इसमें दुनिया के 25 ऑनलाइन मार्केटों और 18 दूसरे बाजारों के नाम शामिल हैं. (विस्तार से)

गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी के परिवार ने कहा, कश्मीरियों को बंदूक उठाने पर मजबूर किया जा रहा है

साल 2000 में लाल किले पर हुए आतंकी हमले के आरोपित बिलाल अहमद कावा की गिरफ्तारी को निराधार बताते हुए उसके परिवार ने उसकी फौरन रिहाई की मांग की है. शुक्रवार को इस परिवार ने कुछ लोगों के साथ श्रीनगर में प्रदर्शन भी किया और कावा को एक शरीफ शहरी बताया. (विस्तार से)

जल्द ही पासपोर्ट पर न आपका पता होगा न ही आपके माता-पिता का नाम!

जल्दी ही पासपोर्ट पर अब न तो आपका पता होगा और न आपके माता-पिता का नाम. विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट का आख़िरी पन्ना अब आगे से न छापने का फ़ैसला किया है. इस पन्ने पर कई सूचनाएं होती थीं. जैसे- पासपोर्ट धारक का पता, उनके माता-पिता का नाम, पति या पत्नी का नाम, ईसीआर (इमीग्रेशन चैक रिक्वायर्ड) और पुराने पासपोर्ट का नंबर आदि. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट विवाद पर पूर्व मुख्य न्यायाधीशों ने कहा- सरकार दखल से दूर रहे

सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों की शीर्ष अदालत को बचाने की अपील के बाद देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीशों के बयान सामने आ रहे हैं. शुक्रवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर हैरानी जताते हुए इन पूर्व न्यायाधीशों और मुख्य न्यायाधीशों (सीजेआई) का कहना है कि सरकार को इस मामले में दखल नहीं देना चाहिए. (विस्तार से)

दिल्ली और पंजाब देश के सबसे अमीर राज्य, जैन समुदाय सबसे धनवान : सर्वे

दिल्ली और पंजाब देश के सबसे अमीर राज्य हैं जबकि जैन समुदाय सबसे अधिक समृद्ध है. राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण के चौथे दौर (एनएफएचएस-4) के आंकड़ों से यह तथ्य सामने आया है. एनएफएचएस-4 की रिपोर्ट में एक संपत्ति सूचकांक तैयार किया गया है. (विस्तार से)

कार्ति चिदंबरम के ठिकानों पर ईडी के छापे

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को कार्ति चिदंबरम से जुड़े दिल्ली और चेन्नई के कई ठिकानों की तलाशी ली. यह तलाशी आईएनएक्स मीडिया से जुड़े हवाला मामले में हुई है. कार्ति को इसी महीने की 11 तारीख को ईडी के सामने पेश होकर अपना बयान दर्ज कराना था, लेकिन वे वहां नहीं पहुंचे. (विस्तार से)

मुंबई : ओएनजीसी के पांच कर्मचारियों को ले जा रहा हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पांच शव मिले

सरकारी तेल कंपनी ओएनजीसी के पांच कर्मचारियों और दो पायलटों के साथ एक पवन हंस हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह हादसा 20 नॉटिकल मील की दूरी पर हुआ. अब तक पांच शव मिल चुके हैं और बाकी लोगों को तलाशने का काम जारी है. इस पवन हंस हेलिकॉप्टर ने शनिवार सुबह 10.20 बजे मुंबई के जुहू एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी. (विस्तार से)

अगर मोदी सरकार ने यह सुझाव माना तो सब्जियां भी एमआरपी पर मिलने लगेंगी

हो सकता है आने वाले दिनों में सब्जियां भी एमआरपी (अधिकतम फुटकर मूल्य) पर मिलने लगें. आगामी बजट पर हुई रायशुमारी के दौरान केंद्र की नरेद्र मोदी सरकार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने इस तरह का सुझाव दिया है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : करीब 40 बच्चों को ले जा रही नाव समुद्र में डूबी, चार की मौत की आशंका

महाराष्ट्र के पालघर जिले में अरब सागर के दहानू तट के पास शनिवार को एक नाव समुद्र में डूब गई. बताया जाता है कि इसमें क़रीब 40 स्कूली बच्चे सवार थे. इनमें चार की मौत होने की आशंका है. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. ख़बरों के मुताबिक़ करीब 35 बच्चों को बचा लिया गया. (विस्तार से)

मुफ्त इलाज के साथ अब सरकार टीबी के रोगियों को वित्तीय मदद देने की तैयारी भी कर रही है

तपेदिक यानी टीबी के रोगियों को पौष्टिक आहार के लिए हर महीने 500 रुपये की आर्थिक मदद के साथ इस रोग से पूरी तरह ठीक होने तक यात्रा किराये में छूट भी मिल सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को फिलहाल वित्त समिति के पास भेजा है. एक अधिकारी के मुताबिक इस योजना से देश भर में टीबी से पीड़ित 25 लाख लोगों को फायदा मिलेगा. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : जाकिर नाइक को इस्लामिक नायकों में जगह देने वाले स्कूल के खिलाफ जांच का आदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने अलीगढ़ के एक स्कूल द्वारा विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को इस्लामिक नायकों में जगह देने के मामले में जांच का आदेश दिया है. जिला प्रशासन ने स्कूल को नोटिस जारी कर कक्षा पांच की किताब के ‘महत्वपूर्ण इस्लामिक व्यक्तित्व’ में जाकिर नाइक को शामिल करने का कारण बताने को कहा है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट में खास मामलों के लिए चुनिंदा बेंच बनाने पर सफाई देनी चाहिए : यशवंत सिन्हा

भाजपा के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों द्वारा भारत के मुख्य न्यायाधीश की कार्यशैली को लेकर लगाए गए आरोपों पर सफाई देने की मांग की है. उन्होंने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट में खास मामलों के लिए चुनिंदा बेंच बनाने के आरोपों पर जनता के बीच स्पष्टीकरण दिया जाना चाहिए.’ (विस्तार से)

सरकारी बैंकों के एक लाख करोड़ रु उनके पास फंसे हैं जो सक्षम होते हुए भी लोन नहीं चुका रहे

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की फंसी हुई रकम (एनपीए) में 14 फीसदी भागीदारी उन डिफ़ाल्टरों की है जिनके पास लोन चुकाने के पर्याप्त संसाधन हैं, पर वे रकम लौटा नहीं रहे. यह आंकड़ा करीब एक लाख करोड़ रुपए बैठता है. अंग्रेजी में इन्हें ‘विलफुल डिफ़ाल्टर’ कहा जाता है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में एक भारतीय सैनिक शहीद

पाकिस्तानी सेना ने शनिवार को संघर्ष विराम का उल्लंघन कर जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में गोलीबारी की. सेना के प्रवक्ता ने बताया कि सुंदरबानी सेक्टर में की गई इस गोलीबारी में भारतीय सैनिक लांस नायक योगेश मुरलीधर भड़ाने गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिनकी इलाज के दौरान मौत हो गई. (विस्तार से)

सरकारी टकसालों में सिक्कों की ढलाई का काम दोबारा शुरू हुआ

सिक्कों की ढलाई रोकने का अपना आदेश सरकार ने वापस ले लिया है. इसके बाद कोलकाता, मुंबई, नोएडा और हैदराबाद स्थित देश की चारों टकसालें फिर से इस काम में जुट गई हैं. सरकार ने सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन आॅफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) को इस बारे में आदेश जारी किए हैं. (विस्तार से)