टेलिकॉम क्षेत्र में नौकरी गंवाने वालों का आंकड़ा अगले छह महीनों में 90 हजार तक पहुंच सकता है

कुछ साल पहले तक बेहद तेजी से फल-फूल रहा दूरसंचार यानी टेलिकॉम सेक्टर इन दिनों अनिश्चितता के दौर से गुजर रहा है. पिछले साल इस सेक्टर में करीब 40 हजार नौकरियां गई थीं. अब एक सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि ​स्थिति अभी सुधरने वाली नहीं है. (विस्तार से)

पाकिस्तान तालिबान का दावा - बेनज़ीर भुट्‌टो को हमने मारा था

प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक़-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने दावा किया है कि देश की पूर्व प्रधानमंत्री बेनज़ीर भुट्‌टो की हत्या उसने की थी. संगठन के मुताबिक़ बेनज़ीर को इसलिए मारा गया क्योंकि सत्ता में लौटने पर वे अमेरिकी मदद से मुजाहिदीनों के ख़िलाफ़ अभियान चलाने की योजना बना चुकी थीं. (विस्तार से)

कर्नाटक : बेंगलुरू के पास घातक बर्ड फ्लू वायरस का पता चला

कर्नाटक में राजधानी बेंगलुरू के पास घातक बर्ड फ्लू वायरस ‘एच5एन8’ का पता चला है. इस वायरस की वजह से बेंगलुरू के नज़दीकी दसराहल्ली गांव में नौ पक्षियों के मरने की भी ख़बर है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने डब्ल्यूओएएच (वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन फॉर एनीमल हेल्थ) के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में इसकी पुष्टि की है. (विस्तार से)

अब गोशालाओं के लिए भी भारतीय कॉरपोरेट जगत की झोली बड़ी हो रही है

कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) यानी सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत लोगों की मदद और उनकी भलाई का काम कंपनियां वर्षों से कर रही हैं. लेकिन यह कहें कि सीएसआर के तहत विभिन्न कंपनियों ने देश भर में गायों की रक्षा और उनके कल्याण के लिए गोशालाओं को बड़े पैमाने पर दान दिया है तो संभव है यह जानकर आपको भी कुछ हैरानी जरूर हो! (विस्तार से)

इंडिगो की फ्लाइट तय वक्त से पहले रवाना हुई, 14 या​त्री एयरपोर्ट पर छूटे

निजी विमानन कंपनी इंडिगो का गोवा से हैदराबाद जाने वाला एक विमान सोमवार को अपने तय समय से 25 मिनट पहले ही उड़ गया. इससे 14 यात्री एयरपोर्ट पर छूट गए. घटना सोमवार की है. यात्रियों का आरोप है कि इंडिगो की उड़ान संख्या 6 ई 259 को सोमवार रात 10.50 बजे रवाना होना था, लेकिन वह 25 मिनट पहले ही रवाना हो गई. (विस्तार से)

मुझे पुलिस मुठभेड़ में मार गिराने की योजना थी, इसलिए ‘लापता’ हुआ था : प्रवीण तोगड़िया

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने मंगलवार को सनसनीखेज आरोप लगाया. उन्होंने एक दिन पहले अपने लापता हो जाने की वज़ह बताते हुए कहा, ‘कल (सोमवार को) सुबह जब मैं पूजा कर रहा था तब एक व्यक्ति मेरे पास आया. उसने बताया कि मुझे पुलिस मुठभेड़ में मार दिया जाएगा.’ (विस्तार से)

अमेरिका : अपने 13 बच्चों को भूखा-प्यासा कैद रखने के आरोप में पति-पत्नी गिरफ्तार

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक दंपत्ति को अपने ही 13 बच्चों को घर में बंधक बनाकर रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. डेविड एलेन टरपिन (57) और लुइस एना टरपिन (49) ने अपने सभी बच्चों को भूखा-प्यासा कैद कर रखा था. मामला सोमवार को तब सामने आया जब उनकी 17 वर्षीय बेटी किसी तरह बच कर भाग निकली. (विस्तार से)

किसी भी खाप या व्यक्ति को बालिग लड़के-लड़की की शादी पर सवाल उठाने का हक नहीं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने अंतरजातीय या गोत्र के भीतर विवाह करने वाले युवक-युवतियों पर किसी भी तरह के हमले को गैर-कानूनी बताया है. सोमवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा, ‘अगर कोई बालिग लड़का और लड़की शादी करता है तो कोई खाप पंचायत, व्यक्ति या समाज उन पर सवाल नहीं उठा सकता.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने जज लोया की मौत से जुड़े सारे दस्तावेज याचिकाकर्ताओं को दिखाने का निर्देश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष जज बृजगोपाल हरिकिशन लोया की मौत से जुड़े सभी दस्तावेजों को याचिकाकर्ताओं को दिखाने का निर्देश दिया है. जस्टिस अरुण मिश्रा और जस्टिस मोहन एम शांतानागौदर की बेंच ने कहा कि याचिकाकर्ताओं को इस मामले से जुड़ी सारी बातें पता होनी चाहिए. (विस्तार से)

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या से पाकिस्तान में अमृता प्रीतम के ‘पिंजर’ पर एक सीरियल शुरू होगा

भारत के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या यानी 25 जनवरी की शाम से पाकिस्तान में एक सीरियल शुरू हो रहा है. इसके मायने हिंदुस्तान के लिए भी वैसे ही हैं जैसे पाकिस्तान के लिए. क्योंकि यह सीरियल जानी-मानी कहानीकार-उपन्यासकार अमृता प्रीतम के उपन्यास ‘पिंजर’ पर आधारित है. यह उपन्यास भारत-पाकिस्तान बंटवारे की पृष्ठभूमि पर लिखा गया है. (विस्तार से)

प्रवर्तन निदेशालय ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के एक और दामाद को समन भेजा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रेलवे होटल आवंटन में भ्रष्टाचार से जुड़े मनी लॉन्डरिंग मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के दामाद राहुल यादव को समन भेजा है. प्रवर्तन निदेशालय राहुल यादव से बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को दिए गए एक करोड़ रुपये के कर्ज के बारे में पूछताछ करेगा. (विस्तार से)

अब हरियाणा ने भी ‘पद्मावत’ के लिए अपने दरवाजे बंद किए

हरियाणा ने भी संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म ‘पद्मावत’ के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है. राज्य के चिकित्सा मंत्री अनिल बिज ने बताया कि राज्य के लोगों की भावनाओं को देखते हुए कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया. उन्होंने आगे कहा कि मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में उन्होंने ही इस पर पाबंदी लगाने की मांग की थी. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने हज सब्सिडी खत्म की

मोदी सरकार ने हज यात्रा पर दी जाने वाली सब्सिडी खत्म कर दी है. मंगलवार को अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इसकी पुष्टि की. उन्होंने कहा कि यह फैसला ‘बगैर किसी तुष्टिकरण के अल्पसंख्यकों का सशक्तिकरण’ करने की केंद्र सरकार की नीति के तहत किया गया है. (विस्तार से)

भारत के सबसे बड़े ऑटो शो से वाहन निर्माता दूरी क्यों बना रहे हैं?

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी धाक जमाने वाली डुकाती और हार्ले डेविडसन की मोटरसाइकिलें अगले महीने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले आॅटो एक्सपो में नहीं दिखेंगी. बजाज आॅटो और रॉयल एनफील्ड तो पिछली बार भी इसमें शामिल नहीं हुई थीं और इस बार भी यहां उनकी हिस्सेदारी नहीं होनी है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : जल्लीकट्टू और मंजाविरट्टू के आयोजन में चार लोगों की मौत, 25 घायल

बैलों को काबू करने वाले खेल जल्लीकट्टू और इससे ही मिलते-जुलते एक दूसरे खेल मंजाविरट्टू के आयोजन के दौरान तमिलनाडु के ​विभिन्न इलाकों में मंगलवार को तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 25 लोग घायल हो गए. जल्लीकट्टू और मंजाविरट्टू का आयोजन हर साल राज्य में पोंगल के अवसर पर किया जाता है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट का विवाद अभी खत्म नहीं हुआ है : अटॉर्नी जनरल

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ जजों और मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा के बीच विवाद अभी नहीं सुलझा है. न्यायाधीशों के बीच मतभेद अभी भी बना हुआ है. इससे पहले सोमवार को अटॉर्नी जनरल ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में ठीक से काम हो रहा है और अब कोई विवाद नहीं है. (विस्तार से)

बीते 13 सालों के दौरान भारतीय सेना ने हर तीसरे दिन एक सैनिक खोया है

भारतीय सेना ने बीते 13 सालों के दौरान हर तीसरे दिन एक सैनिक खोया है. भारतीय सेना के आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2005 से दिसंबर 2017 के बीच सेना के 1684 जवान शहीद हुए. इसकी वजह पाकिस्तान द्वारा युद्धविराम का उल्लंघन, आतंकनिरोधी अभियान, जवाबी कार्रवाई, आक्रामक सामरिक मिशन और शांति अभियान रहे हैं. (विस्तार से)