‘प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर संभाजी भिडे के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही.’

— प्रकाश अंबेडकर, पूर्व सांसद

पूर्व सांसद प्रकाश अंबेडकर का यह बयान प्रधानमंत्री कार्यालय पर भीमा-कोरगांव हिंसा के आरोपितों को बचाने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘जब एफआईआर दर्ज हुई थी तब मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संभाजी भिडे की गिरफ्तारी का भरोसा दिलाया था. लेकिन उसके बाद कुछ नहीं हुआ.’ प्रकाश अंबेड़कर ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से अपने पहले भाषण के समय संभाजी भिड़े की सलाह पर भगवा रंग की पगड़ी पहनी थी, यह उनके जुड़ाव को बताता है.

‘बलात्कार के दोषियों के लिए फांसी ही सबसे अच्छी सजा है.’

— किरण खेर, भाजपा सांसद

भाजपा सांसद किरण खेर का यह बयान 12 साल से छोटी लड़कियों से बलात्कार के दोषियों के लिए मौत की सजा को अनिवार्य करने की सलाह देते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘बलात्कार के मामले हमेशा होते रहे हैं. लेकिन जब तक लोगों की सोच में बदलाव नहीं आएगा, लेकिन यह नहीं रुकने वाला है.’ सांसद किरण खेर ने आगे कहा कि समाज में ऐसा कोई भी बदलाव परिवार से ही शुरू होगा. उनके मुताबिक भारत की बेटियां देश और दुनिया में अच्छा काम कर रही हैं, लेकिन बलात्कार जैसी घटनाएं तकलीफ पहुंचाने वाली हैं.


‘आधार गरीबों और अन्य लोगों के सशक्तिकरण का सबसे बड़ा उपकरण है.’

— मोहनदास पाई, इंफोसिस के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ)

इंफोसिस के पूर्व सीएफओ मोहनदास पाई का यह बयान बॉयोमीट्रिक पहचान संख्या (आधार) की सुरक्षा से जुड़ी आशंकाओं को खारिज करते हुए आया. उन्होंने कहा कि आधार से जुड़े अंगूठों के निशान या आंखों की पुतली के स्कैन के दुरुपयोग का कोई सबूत नहीं मिला है. कुछ सरकारी और निजी संस्थानों द्वारा आधार की गोपनीयता खत्म करने पर मोहनदास पाई ने कहा कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) का इससे कोई लेना देना नहीं है, बल्कि सूचनाओं के दुरुपयोग को लेकर उसकी जिम्मेदारी है. उनके मुताबिक आधार की सुरक्षा के लिए निजता कानून को मजबूत करने की जरूरत है.


‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से आर्थिक सुधार किए हैं, उनमें से कुछ बहुत क्रांतिकारी है.’

— जितेंद्र सिंह, प्रधानमंत्री कार्यालय राज्यमंत्री

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का यह बयान भारतीय अर्थव्यवस्था में आ रहे बदलावों की चर्चा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक सुधारों ने भारत को लेकर पूरे वैश्विक समुदाय में उम्मीदें जगा दी हैं.’ जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह से लोगों और दूसरे देशों के प्रतिनिधियों के भीतर व्यापार और आगे बढ़ने के रुझान को जगाते हैं, वह अच्छे भविष्य उम्मीद जगाता है. उनके मुताबिक यह नए भारत के निर्माण की शुरुआत है. वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम की बैठक में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दावोस पहुंच गए.


‘विंटर ओलंपिक उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए राह बनाने का सुनहरा मौका है.’

— मून जो-इन, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति

राष्ट्रपति मून जो-इन का यह बयान उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर उपजे संकट को बातचीत से सुलझाने का समर्थन करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘कोई नहीं जानता कि बातचीत का यह माहौल कितने दिन तक कायम रहेगा.’ मून जो-इन ने उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के मौकों को ओलंपिक के बाद बनाए रखने के लिए समझदारी से काम लेने की जरूरत बताई. उनके मुताबिक इससे कोरियाई देशों की आपसी बातचीत को उत्तर कोरिया और अमेरिका की बातचीत तक आगे ले जाने में मदद मिलेगी.